Search

दिल्ली यूनिवर्सिटी को स्टूडेंट्स की पहली पसंद बनाते हैं ये 6 कारण

कॉलेज में एडमिशन लेने का समय एक बार फिर निकट आ रहा है और इस साल स्कूल से कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स इस समय मानों चौराहे पर खड़े हैं जहां उन्हें अपने जीवन का, अबतक का सबसे मुश्किल निर्णय लेना है.अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने पर विचार तो कर रहे हैं लेकिन अभी निश्चित तौर पर तैयार नहीं हैं तो हमारे पास आपको कन्विंस करने के कुछ कारण हैं.

Feb 14, 2019 15:24 IST

कॉलेज में एडमिशन लेने का समय एक बार फिर निकट आ रहा है और इस साल स्कूल से कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स इस समय मानों चौराहे पर खड़े हैं जहां उन्हें अपने जीवन का, अबतक का सबसे मुश्किल निर्णय लेना है. उन्हें अपनी यूनिवर्सिटी, कॉलेज और कोर्स का चयन करना है जो उनके लिए सटीक चयन साबित होने के साथ ही उनके सपनों को पूरा कर सके और इसके साथ ही यूनिवर्सिटी, कॉलेज और कोर्स का चयन उन स्टूडेंट्स के झुकाव और पसंद के मुताबिक भी हो.

अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइन करने पर विचार तो कर रहे हैं लेकिन अभी निश्चित तौर पर तैयार नहीं हैं तो हमारे पास आपको कन्विंस करने के कुछ कारण हैं.

यहां पेश हैं कुछ ऐसे कारण कि, क्यों आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहिए?

1.   संसार के बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक यूनिवर्सिटी

Among The Best Universities In The World

दिल्ली यूनिवर्सिटी क्वालिटी एजुकेशन को लेकर अपने समर्पण और एकेडेमिक एक्सीलेंस के लिए भारत सहित पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करते ही स्टूडेंट्स के लिए ढेरों अवसर उपलब्ध हो जाते हैं और वे बढ़िया जॉब्स के साथ ही भविष्य में एक जागरूक नागरिक और व्यक्ति के तौर पर जीवन बिताने के लिए इन अवसरों से भरपूर फायदा ले सकते हैं. जीवंत कैंपस, जो ऑफबीट ऑनर्स प्रोग्राम्स के साथ ही कई एकेडेमिक कोर्सेज के अवसर अपने स्टूडेंट्स को ऑफर करता है जिस कारण दिल्ली यूनिवर्सिटी संसार के बेहतरीन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स के बराबर आ गई है.

2.   कल्चरल सोसाइटीज

Cultural Societies

जबकि दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर्स एकेडेमिक्स का पूरा ध्यान रखते हैं, स्टूडेंट्स खुद काफी मेहनत करते हैं और कई कल्चरल सोसाइटीज की सहायता से कैंपस को जीवंत बनाये रखते हैं. दरअसल, कई लोग यह दावा करते हैं कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की ये कल्चरल सोसाइटीज विभिन्न प्रोफेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स के समान हैं जहां आप अपनी पसंद की कोई कला या स्किल सीख सकते हैं. डांसिंग से थिएटर तक और डिबेटिंग से फैशन तक, आपको यहां तकरीबन हरेक एक्टिविटी के लिए एक सोसाइटी मिलती है. इसी तरह, संस्कृत लिटरेरी सोसाइटीज की तरह यहां कई अन्य अनकन्वेंशनल सोसाइटीज भी हैं.

3.   अतुलनीय अवसर

Unmatchable Exposure

इसकी काफी लोकप्रियता के कारण, पूरी दुनिया से स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आते हैं और इस कारण यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अपने व्यक्तित्व के विकास के अतुलनीय अवसर मिल जाते हैं. आप डीयू के सभी कॉलेजों में देश के दूरदराज के क्षेत्रों और विदेशों से भी पढ़ने आये स्टूडेंट्स को मिल सकते हैं. इन सभी देशी-विदेशी स्टूडेंट्स से बातचीत करने पर विभिन्न कल्चर्स के बारे में आपकी जानकारी बढ़ने के साथ ही आपका अनुभव भी बढ़ता है. इसके अलावा, डीयू के नॉर्थ और साउथ कैंपस के कई सुप्रसिद्ध कॉलेज समय-समय पर विभिन्न इंटरनेशनल यूनिवर्सिटीज और इंस्टीट्यूट्स के साथ स्टूडेंट और फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम्स भी आयोजित करते रहते हैं.

इसलिए, अगर आप हमेशा से संसार का सैर-सपाटा करने के साथ-साथ नए लोगों से मिलना चाहते हैं तो चिंता न करें! डीयू में आपके लिए पूरा संसार है.

4.   कॉलेज फेस्ट्स

College Fests

दिल्ली यूनिवर्सिटी कॉलेज फेस्ट्स सीजन एक ऐसा समय होता है जिसका इंतजार हरेक स्टूडेंट करता है. इन फेस्ट्स में कॉम्पीटीशन और परफॉरमेंसेज का हाई लेवल और कहीं देखने को शायद ही मिले. स्टूडेंट्स के कई प्रकार के कॉम्पीटीशंस के अलावा, डीयू के विभिन्न कॉलेज मशहूर बॉलीवुड एक्टर्स, सिंगर्स, बैंड्स और आर्टिस्ट्स को भी इनवाइट करते हैं ताकि स्टूडेंट्स के भरपूर मनोरंजन के साथ ही इन फेस्ट्स की रौनक में भी चार चांद लग जायें. काफी मौजमस्ती और मनोरंजन के अलावा, ये कॉलेज फेस्ट्स स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट के कुछ पहले सबक सिखाने के साथ ही इन कॉलेज फेस्टिवल्स को ऑर्गेनाइजर्स और वॉलंटियर्स के तौर पर अरेंज करने के कई अवसर भी ऑफर करते हैं.

इसलिए, चाहे एक ऑर्गेनाइजर या विजिटर के तौर पर आप इन फेस्ट्स में शामिल हों, डीयू के कॉलेज फेस्ट्स का सीजन कुछ ऐसा खास होता है कि किसी स्टूडेंट को कभी भी इसे छोड़ना नहीं चाहिए.

5.   डीयू के कैंपस

The DU Campus or Campuses (However you may like it)

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुछ बेहतरीन कॉलेज नॉर्थ कैंपस और कमला नगर मार्केट का वह हिस्सा हैं जो दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए मिलने-जुलने और घूमने-फिरने का सबसे बढ़िया अड्डा है. अर्बन स्लैंग में ‘केनग्स’ के नाम से मशहूर कमला नगर मार्केट में कई बढ़िया ईटरीज और शॉपिंग आउटलेट्स हैं जहां स्टूडेंट्स पूरी मस्ती कर सकते हैं. इस एरिया में शहर की सबसे सस्ती ईट रीज होने के कारण, कैंपस में जीवन आसान होने के साथ ही मौजमस्ती से भरपूर भी हो गया है.

अब क्योंकि हमने नॉर्थ कैंपस का जिक्र किया है तो इसका यह मतलब तो बिलकुल भी नहीं है कि डीयू के साउथ कैंपस में खाने-पीने और घूमने-फिरने की कोई सुविधा है ही नहीं. वास्तव में, दिल्ली यूनिवर्सिटी का साउथ कैंपस स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसके आस-पास शहर के कई खास स्थान हैं. चाहे वह हौज़ खास (एचकेवी) हो या एसडीए मार्केट हो, साउथ कैंपस में पार्टी का माहौल हमेशा बना ही रहता है. अगर आपको शॉपिंग करना काफी अच्छा लगता है तो आपको कहीं और जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप कई मशहूर मॉल्स जैसेकि सेलेक्ट सिटी वॉक घूम सकते हैं या अगर आप अपने बजट का घ्यान रखते हुए अपनी शॉपिंग करना चाहते हैं तो सरोजिनी नगर मार्केट या जीके एम ब्लॉक आपको अपने बजट के मुताबिक स्टाइलिश दिखने में मदद करेंगे.

6.   अनकन्वेंशनल कोर्सेज

Unconventional Courses

दिल्ली यूनिवर्सिटी में हरेक स्टूडेंट के लिए कुछ न कुछ जरुर है. अगर आप इंस्ट्रूमेंटेशन या पॉलीमर साइंस में बीएससी करना चाहते हैं तो यहां आपको कोई मुश्किल नहीं होगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी इस तरह के अनेक कोर्सेज ऑफर करती है. इसके अलावा, यहां स्टूडेंट्स के लिए प्रमुख जर्नलिज्म और बिजनेस कोर्सेज भी उपलब्ध हैं. इसके साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की पोलिटिकल कैपिटल के केंद्र में है और गुड़गांव तथा नॉएडा के आईटी और मल्टीनेशनल हब्स के निकट है, यूनिवर्सिटी ने अपने सिलेबस के साथ ही पैडागोजी का भी विस्तार किया है ताकि स्टूडेंट्स की समसामयिक आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके.

ये तो मात्र कुछ कारण हैं जो दिल्ली यूनिवर्सिटी को हरेक स्टूडेंट के लिए आइडियल डेस्टिनेशन बनाते हैं और पूरे देश से बड़ी संख्या में डायनामिक और यंग स्टूडेंट्स यहां पढ़ने आते हैं. अगर आपके पास समुचित काबिलियत है और आप डीयू के काफी हाईएस्ट कट-ऑफ्स में शामिल हो सकते हैं तो यहां पढ़ने से अच्छी और कोई जगह आपके लिए नहीं हो सकती.....गुड लक!