Search

ये हैं वर्ष 2019 में सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए महत्वपूर्ण परामर्श

हर साल की तरह ही वर्ष 2019 में भी सभी कैंडिडेट्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन चुनना या अच्छी जॉब तलाश करना काफी चुनौतीपूर्ण है.

Apr 18, 2019 13:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Some useful Advices to select a suitable Career Option in 2019
Some useful Advices to select a suitable Career Option in 2019

हर साल की तरह ही वर्ष 2019 में भी सभी कैंडिडेट्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन चुनना या अच्छी जॉब तलाश करना काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि लेटेस्ट डाटा के मुताबिक हमारे देश में अक्टूबर, 2018 में बेरोज़गारी दर 6.9% थी. हमारे देश में पहले तो फ्रेशर कैंडिडेट्स को अपनी पहली जॉब अक्सर काफी मुश्किल से मिलती है और फिर, कोई जॉब मिल जाने के बाद करियर ग्रोथ की संभावना अक्सर काफी कम ही होती है बशर्ते कैंडिडेट्स इसके लिए काफी मेहनत करे. ऐसे में, अगर आपको यह न पता हो कि अपने करियर में लगातार तरक्की कैसे करें?..... तो आपके लिए अपने करियर में प्रमोशन हासिल करना वास्तव में बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है. खासकर, बेहद कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट जगत में अगर आप एक बार अपने करियर के विकास की गति खो देते हैं, तो फिर दुबारा आपके लिए इसे आसानी से बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता है.

आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए इस आर्टिकल में कुछ ऐसे तरीके पेश किये जा रहे हैं जिन्हें घ्यान में रखकर आप निरंतर अपने करियर में तरक्की कर सकते हैं. इसी तरह, फ्रेशर जॉब सीकर्स वर्ष 2019 में अपने लिए एक सूटेबल करियर ऑप्शन चुन सकते हैं. बस आपको अपनी जॉब और करियर के मामले में थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतनी होगी और निम्नलिखित महत्वपूर्ण परामर्शों पर ध्यान देना होगा जैसेकि:

तुरंत न ठुकरायें कोई जॉब ऑफर

अक्सर ऐसा होता है कि फ्रेशर कैंडिडेट्स मनचाहा जॉब ऑफर न मिलने पर उस ऑफर को तुरंत रिजेक्ट कर देते हैं और फिर, लंबे समय तक तलाश करने के बावजूद उन्हें कोई सूटेबल जॉब नहीं मिल पाती है. आजकल जब जॉब मार्केट में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट जॉब्स के ऑफर काफी सीमित हैं और ऐसे में  यदि आप एक बार किसी जॉब ऑफर को रिजेक्ट कर देते हैं, तो हो सकता है आप अपने करियर के विकास और जॉब में सफलता पाने का एक सुनहरा अवसर खो दें. इसीलिए यह कभी नहीं कहें कि आपको इस जॉब ऑफर में कोई दिलचस्पी नहीं है. इसके बजाय, उस नौकरी का विश्लेषण जरुर करें और यदि आपको लगता है कि यह आपके करियर के विकास के लिए एक सुनहरा अवसर है तो उसे तुरंत स्वीकार कर लें.

बहुत व्यस्त रहने पर आप खो सकते हैं अच्छे जॉब ऑफर्स

काम पर व्यस्त रहना अच्छा है, लेकिन बहुत ज्यादा व्यस्त रहने पर आप कुछ अच्छे जॉब ऑफर्स शायद खो दें. खासकर जब कोई एम्पलॉयर आपको एक अच्छा जॉब ऑफर दे और आप उसको यह दिखाएं कि आप अपनी वर्तमान नौकरी की वजह से बहुत व्यस्त हैं तो वह यह सोच सकता है कि आपको उनके जॉब ऑफर में कोई दिलचस्पी नहीं है. एक बार अगर कोई नौकरी आपके हाथों से चली जाती है तो वह नौकरी आपको दुबारा नहीं मिल सकती है.  इसलिए, सावधान रहें और अगर कोई एम्पलॉयर आपको जॉब ऑफर दे तो उसमें दिलचस्पी दिखाएं.

अपने केआरए से अधिक काम करने पर मिल सकती है अच्छी प्रमोशन

किसी भी जॉब में आपकी प्रमोशन केवल आपके ऑफिस के ‘‘की रिस्पोंसिबिलिटी एरियाज (केआरए)’’ पर ही निर्भर नहीं करती है. किसी भी ऑफिस में आपकी प्रमोशन आपके केआरए के अलावा कुछ अन्य और अनअटेंड कार्यों को सही तरीके से निपटाने पर भी निर्भर करती है. वास्तव में, आपकी प्रमोशन केवल इस बात पर निर्भर करती है कि आप नई जिम्मेदारियों को लेने के लिए कितने तत्पर रहते हैं? इसके अलावा, इससे पॉजिटिव माहौल बन जाता है जो आपके ऑफिस में प्रमोशन पाने में आपकी मदद कर सकता है.

जरूरत पड़ने पर अपनी टीम और ऑफिस के सभी लोगों के काम में दें अपना पूरा सहयोग

स्वार्थी रवैया और हर जगह केवल अपने लाभ के बारे में सोचना हमेशा अच्छा नहीं होता है. खासकर जब आपके कलीग्स में से किसी को आपकी मदद की ज़रूरत हो तो उस वक़्त केवल अपने लाभ के बारे में ही न सोचें. निश्चित रूप से इससे आपको कई मायनों में अपने करियर में प्रमोशन हासिल करने में फायदा होगा.

अपने ऑफिस में जरूरत पड़ने पर सभी की सहायता करने पर आपकी एक उपयोगी सीनियर के रूप में छवि बन जायेगी. इससे आपके आस-पास के लोग हमेशा आपका सम्मान करेंगे और जरूरत पड़ने पर आपके काम में भी अपना सहयोग देने के लिए प्रेरित होंगे. इसके अलावा, जब आपके एम्पलॉयर आपकी  प्रमोशन और मूल्यांकन के संबंध में अन्य ऑफिस कर्मचारियों से उनकी राय पूछेंगे तो लोग आपके प्रति अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे. इसीलिए, दूसरों की मदद करना कई मायनों में फायदेमंद होता है.

प्रोफेशनल्स के साथ हमेशा अपना संपर्क कायम रखें

भले ही आपके कलीग्स या सीनियर्स आपके ऑफिस को छोड़कर किसी अन्य ऑफिस या कंपनी में जॉब ज्वाइन कर लें, लेकिन आप अपनी फ़ोन लिस्ट से उनके फोन नंबर्स न हटाएं. अगर भविष्य में उनकी नई कंपनी में आपके लिए कोई जॉब ऑफर हो तो आप उनसे इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसलिए, अपनी फ़ोन लिस्ट से किसी भी पेशेवर संपर्क को बिलकुल न हटाएं. इसके बजाय, नए प्रोफेशनल रिलेशन्स के साथ-साथ अपने पुराने प्रोफेशनल रिलेशन्स भी जरुर कायम रखें.

दूर करें अपनी कमजोरियां

अगर आप समय-समय पर अपनी गलतियों को जानने और दूर करने की कोशिश नहीं करते हैं तो यह आपके करियर के विकास और सफलता के रास्ते में एक प्रमुख रुकावट बन सकता है. इसी तरह, यदि आप अपनी कमजोरियों को दूर नहीं करते हैं तो आपके लिए ऑफिस में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को पूरा करना मुश्किल होगा. इसलिए, आपको अपनी कमजोरियों और गलतियों से आंख नहीं चुरानी चाहिए. इसके बजाय, आपको बहादुरी से इनका सामना करना चाहिए और समय रहते इन कमजोरियों को  दूर कर लेना चाहिए.

ऑफिस में निरंतर कुछ नया सीखते रहें

अगर आप अपने करियर में लगातार सफलता और विकास करना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस में निरंतर कुछ नया सीखने की कोशिश करनी चाहिए. जो पेशेवर अपने ऑफिस में नई चीजें नहीं सीखता है, वह अपने करियर में ज्यादा तरक्की नहीं कर पाता है. विशेष रूप से बहुत कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट जगत में आजकल सतत आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए रोजाना नई टेक्नोलॉजीज और स्टैंडर्ड्स को शामिल किया जाता है जिन्हें सीखकर काम करना हरेक कर्मचारी का कर्तव्य है.

आजकल कॉर्पोरेट कंपनियां उन लोगों को प्राथमिकता दे रही हैं जो नई तकनीक को जानते हैं और नए इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड्स को फ़ॉलो करते हैं. इसीलिए अपने करियर के विकास के लिए आपको लगातार नए कौशल, ज्ञान और विशेषज्ञता के साथ अपडेटेड रहने की जरूरत है और इसके लिए आपको हमेशा अपने ऑफिस में कुछ नया सीखते रहना चाहिए. हमेशा अपनी जिज्ञासा बढ़ाते रहें. इससे आपको नयी चीजें सीखने में सहायता मिलेगी.

सारांश

आजकल के इस अत्यधिक कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट वर्ल्ड में प्रत्येक कर्मचारी को अपने करियर के विकास के लिए नई टेक्नोलॉजीज के बारे में लेटेस्ट जानकारी हासिल करनी चाहिए और नए ऑफिस स्टैंडर्ड्स के मुताबिक खुद को अपडेटेड रखना चाहिए.

यद्यपि हमारे देश में जॉब मार्केट में आजकल कॉम्पीटीशन काफी मुश्किल होता जा रहा है फिर भी, अगर आप इस साल उक्त परामर्शों पर पूरा ध्यान देकर अपने करियर को नई दिशा देने की कोशिश करें तो आपको अपने ऑफिस में मनचाही तरक्की मिलने की काफी संभावना है.

Related Stories