इस साल सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए यहां पढ़ें कुछ उपयोगी परामर्श

पिछले अनेक वर्षों की तरह ही इस साल भी हमारे देश में सभी जॉब सीकर्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन या अच्छी जॉब चुनना काफी चुनौतीपूर्ण है.

 

Created On: Jul 16, 2021 21:18 IST
Few effective tips for selecting a suitable career option for You
Few effective tips for selecting a suitable career option for You

विश्व-व्यापी कोरोना वायरस महामारी के कारण, हमारे देश में इस साल भी सभी जॉब सीकर्स के लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन/ अच्छी जॉब चुनना काफी चुनौतीपूर्ण है. भारत में फ्रेशर कैंडिडेट्स को अपनी पहली जॉब अक्सर काफी मुश्किल से मिलती है और कोई जॉब मिल जाने के बाद भी, करियर ग्रोथ की संभावना इन प्रोफेशनल्स के लिए काफी कम ही होती है बशर्ते ये प्रोफेशनल्स इसके लिए काफी मेहनत करे. अगर आपको भी यह ठीक से पता नहीं है कि, आप अपने करियर में लगातार तरक्की कैसे करें?..... तो आपके लिए अपने करियर में लगातार प्रमोशन हासिल करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इस  बेहद कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट जगत में अगर आप एक बार करियर ग्रोथ का अवसर खो देते हैं, तो फिर आपके लिए प्रोमोशन हासिल करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके प्रस्तुत कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप निरंतर अपने करियर में तरक्की पा सकते हैं. लेकिन, आपको अपनी जॉब और करियर लाइन में थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतनी होगी और निम्नलिखित उपयोगी परामर्शों को जरुर फ़ॉलो करना होगा:

किसी जॉब ऑफर को एकदम न करें रिजेक्ट

अक्सर ऐसा होता है कि फ्रेशर कैंडिडेट्स मनचाहा जॉब ऑफर न मिलने पर उस ऑफर को तुरंत रिजेक्ट कर देते हैं और फिर, लंबे समय तक तलाश करने के बावजूद उन्हें कोई सूटेबल जॉब नहीं मिल पाती है. आजकल जब जॉब मार्केट में विभिन्न सरकारी और प्राइवेट जॉब्स के ऑफर काफी सीमित हैं और ऐसे में  यदि आप एक बार किसी जॉब ऑफर को रिजेक्ट कर देते हैं, तो हो सकता है आप अपने करियर के विकास और जॉब में सफलता पाने का एक सुनहरा अवसर खो दें. इसीलिए यह कभी नहीं कहें कि आपको इस जॉब ऑफर में कोई दिलचस्पी नहीं है. इसके बजाय, उस नौकरी का विश्लेषण जरुर करें और यदि आपको लगता है कि यह आपके करियर के विकास के लिए एक सुनहरा अवसर है तो उसे तुरंत स्वीकार कर लें.

बहुत व्यस्त कर्मचारी खो सकते हैं कुछ अच्छे जॉब ऑफर्स

काम पर व्यस्त रहना अच्छा है, लेकिन बहुत ज्यादा व्यस्त रहने पर आप कुछ अच्छे जॉब ऑफर्स शायद खो दें. खासकर जब कोई एम्पलॉयर आपको एक अच्छा जॉब ऑफर दे और आप उसको यह दिखाएं कि आप अपनी वर्तमान नौकरी की वजह से बहुत व्यस्त हैं तो वह यह सोच सकता है कि आपको उनके जॉब ऑफर में कोई दिलचस्पी नहीं है. एक बार अगर कोई नौकरी आपके हाथों से चली जाती है तो वह नौकरी आपको दुबारा नहीं मिल सकती है.  इसलिए, सावधान रहें और अगर कोई एम्पलॉयर आपको जॉब ऑफर दे तो उसमें दिलचस्पी दिखाएं.

आपको अपने KRA से अधिक काम करने पर अच्छी प्रमोशन मिलने की रहती है संभावना

किसी भी जॉब में आपकी प्रमोशन केवल आपके ऑफिस के ‘‘की रिस्पोंसिबिलिटी एरियाज (KRA)’’ पर ही निर्भर नहीं करती है. किसी भी ऑफिस में आपकी प्रमोशन आपके केआरए के अलावा कुछ अन्य और अनअटेंड कार्यों को सही तरीके से निपटाने पर भी निर्भर करती है. वास्तव में, आपकी प्रमोशन केवल इस बात पर निर्भर करती है कि आप नई जिम्मेदारियों को लेने के लिए कितने तत्पर रहते हैं? इसके अलावा, इससे पॉजिटिव माहौल बन जाता है जो आपके ऑफिस में प्रमोशन पाने में आपकी मदद कर सकता है.

अपनी टीम और ऑफिस के समस्त काम के लिए जरूरत पड़ने पर दें अपना पूरा सहयोग

स्वार्थी रवैया और हर जगह केवल अपने लाभ के बारे में सोचना हमेशा अच्छा नहीं होता है. खासकर जब आपके कलीग्स में से किसी को आपकी मदद की ज़रूरत हो तो उस वक़्त केवल अपने लाभ के बारे में ही न सोचें. निश्चित रूप से इससे आपको कई मायनों में अपने करियर में प्रमोशन हासिल करने में फायदा होगा.

अपने ऑफिस में जरूरत पड़ने पर सभी की सहायता करने पर आपकी एक उपयोगी सीनियर के रूप में छवि बन जायेगी. इससे आपके आस-पास के लोग हमेशा आपका सम्मान करेंगे और जरूरत पड़ने पर आपके काम में भी अपना सहयोग देने के लिए प्रेरित होंगे. इसके अलावा, जब आपके एम्पलॉयर आपकी  प्रमोशन और मूल्यांकन के संबंध में अन्य ऑफिस कर्मचारियों से उनकी राय पूछेंगे तो लोग आपके प्रति अपनी सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे. इसीलिए, दूसरों की मदद करना कई मायनों में फायदेमंद होता है.

प्रोफेशनल्स के साथ हमेशा कायम रखें संपर्क

भले ही आपके कलीग्स या सीनियर्स आपके ऑफिस को छोड़कर किसी अन्य ऑफिस या कंपनी में जॉब ज्वाइन कर लें, लेकिन आप अपनी फ़ोन लिस्ट से उनके फोन नंबर्स न हटाएं. अगर भविष्य में उनकी नई कंपनी में आपके लिए कोई जॉब ऑफर हो तो आप उनसे इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसलिए, अपनी फ़ोन लिस्ट से किसी भी पेशेवर संपर्क को बिलकुल न हटाएं. इसके बजाय, नए प्रोफेशनल रिलेशन्स के साथ-साथ अपने पुराने प्रोफेशनल रिलेशन्स भी जरुर कायम रखें.

अपनी कमजोरियों को दूर करने का हमेशा करें प्रयास

अगर आप समय-समय पर अपनी गलतियों को जानने और दूर करने की कोशिश नहीं करते हैं तो यह आपके करियर के विकास और सफलता के रास्ते में एक प्रमुख रुकावट बन सकता है. इसी तरह, यदि आप अपनी कमजोरियों को दूर नहीं करते हैं तो आपके लिए ऑफिस में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को पूरा करना मुश्किल होगा. इसलिए, आपको अपनी कमजोरियों और गलतियों से आंख नहीं चुरानी चाहिए. इसके बजाय, आपको बहादुरी से इनका सामना करना चाहिए और समय रहते इन कमजोरियों को  दूर कर लेना चाहिए.

अपनी कंपनी/ ऑफिस में निरंतर कुछ नया सीखने का पूरा प्रयास करें

अगर आप अपने करियर में लगातार सफलता और विकास करना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस में निरंतर कुछ नया सीखने की कोशिश करनी चाहिए. जो पेशेवर अपने ऑफिस में नई चीजें नहीं सीखता है, वह अपने करियर में ज्यादा तरक्की नहीं कर पाता है. विशेष रूप से बहुत कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट जगत में आजकल सतत आर्थिक विकास सुनिश्चित करने के लिए रोजाना नई टेक्नोलॉजीज और स्टैंडर्ड्स को शामिल किया जाता है जिन्हें सीखकर काम करना हरेक कर्मचारी का कर्तव्य है.

आजकल कॉर्पोरेट कंपनियां उन लोगों को प्राथमिकता दे रही हैं जो नई तकनीक को जानते हैं और नए इंडस्ट्रियल स्टैंडर्ड्स को फ़ॉलो करते हैं. इसीलिए अपने करियर के विकास के लिए आपको लगातार नए कौशल, ज्ञान और विशेषज्ञता के साथ अपडेटेड रहने की जरूरत है और इसके लिए आपको हमेशा अपने ऑफिस में कुछ नया सीखते रहना चाहिए. हमेशा अपनी जिज्ञासा बढ़ाते रहें. इससे आपको नयी चीजें सीखने में सहायता मिलेगी. आजकल के इस अत्यधिक कॉम्पीटीटिव कॉर्पोरेट वर्ल्ड में प्रत्येक कर्मचारी को अपने करियर के विकास के लिए नई टेक्नोलॉजीज के बारे में लेटेस्ट जानकारी हासिल करनी चाहिए और नए ऑफिस स्टैंडर्ड्स के मुताबिक खुद को अपडेटेड रखना चाहिए.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

फ्रीलांसिंग भी हो सकती है आपके लिए एक शानदार करियर ऑप्शन

CA या CS करियर ऑप्शन: चुनने से पहले यहां पढ़ें जरुरी जानकारी

भारत में प्राइवेट बैंकिंग में करियर ऑप्शन और ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट्स  

 

Comment (0)

Post Comment

7 + 7 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.