आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा 2016 (सीडब्ल्यूई-VI) रजिस्ट्रेशन आरंभ, करें ibps.in पर 12 सितंबर तक आवेदन

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. बैंक क्लर्क की तैयार कर रहे युवा जो बेसब्री से इसकी अधिसूचना का  इन्तजार कर रहे थे, अब आवेदन कर सकते हैं जोकि 12  सितंबर तक जारी रहेगी.

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI  के अंतर्गत 19243 पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार, आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in के माध्यम से सामान्य भर्ती प्रक्रिया के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं.

उम्मीदवारों के लिए इस प्रक्रिया के माध्यम से रजिस्टर्ड करना आवश्यक है. ऑनलाइन आईबीपीएस प्रारंभिक और आईबीपीएस मुख्य परीक्षायें पर  नवंबर/ दिसंबर 2016 और जनवरी 2017 में आयोजित की जाएगी.

उल्लेखनीय है की आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI सामान्य भर्ती प्रक्रिया सहभागी बैंकों अर्थात इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, देना बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, सिंडिकेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और विजया बैंक में क्लर्क या समान कैडर के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है.

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI पदों के लिए योग्यता:

शैक्षिक/ तकनीकी योग्यता एवं अनुभव:

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI: उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या किसी भी विषय में समकक्ष अर्हता प्राप्त की हो और कंप्यूटर सिस्टम का परिचालन सम्बन्धी और कार्यसाधक ज्ञान होना चाहिए और कंप्यूटर संचालन/ भाषा अध्ययन में सर्टिफिकेट / डिप्लोमा / डिग्री होना चाहिए और हाई स्कूल / कॉलेज / संस्थान में एक विषय के रूप में कंप्यूटर / सूचना  प्रौद्योगिकी का अध्ययन किया हो. उम्मीदवार जिस राज्य / संघ राज्य हेतु आवेदन करना चाहते हैं, उस राज्य/ संघ राज्य की आधिकारिक भाषा में कुशल हों.

भूतपूर्व सैनिक कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए और 12 सितंबर 2016 को संघ के सशस्त्र बलों में सेवा के कम से कम 15 वर्ष पूरे होने के बाद उन्होंने नौसेना या वायु सेना में सेना विशेष शिक्षा प्रमाण पत्र या ऐसा ही प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो.

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI के लिए आयु सीमा: उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष  और अधिकतम आयु 28 हो (उम्मीदवारों का जन्म 02 अगस्त 1988 के पहले और 01 अगस्त 1996 के बाद नहीं हुआ हो).

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI पद के लिए चयन प्रक्रिया:

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI के लिए उम्मीदवारों का चयन दो स्तरीय परीक्षा के आधार पर होगा अर्थात आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI प्रारंभिक परीक्षा और आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI मुख्य परीक्षा और इसके बाद साक्षात्कार. जो उम्मीदवार आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI प्रारंभिक परीक्षाओं में अर्हता प्राप्त करेंगे, वे आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI मुख्य परीक्षा दे सकेंगे, जो उम्मीदवार आईबीपीएस मुख्य परीक्षा में अर्हता प्राप्त करेंगे, चालू वर्ष में रिक्त पदों के आधार पर उनके नाम प्रावधिक तौर पर सहभागी बैंकों को आवंटित किये जायेंगे.

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI के लिए परीक्षा योजना:

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI दो स्तरीय परीक्षा होगी अर्थात प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा, प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों और 01 घंटे की अवधि की होगी और प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों के अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक योग्यता और तर्क सम्बन्धी ज्ञान की परीक्षा होगी.

आईबीपीएस मुख्य परीक्षा 2 घंटे 15 मिनट की अवधि और 200 अंक की होगी और इस परीक्षा में उम्मीदवारों के तर्क सम्बन्धी ज्ञान, अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर के ज्ञान की परीक्षा होगी.

उम्मीदवारों के पास हिन्दी या अंग्रेजी भाषा में परीक्षा देने का विकल्प होगा.

उम्मीदवारों के लिये आईबीपीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्टर और शुल्क जमा कराना आवश्यक होगा.

आईबीपीएस सीडब्ल्यूई क्लर्क VI विस्तृत अधिसूचना के लिए क्लिक करें.

 

Important Links

विस्तृत अधिसूचना

क्लिक करें.  

ऑनलाइन आवेदन

क्लिक करें.  

ऑनलाइन आवेदन से संबंधित कुछ सवाल

क्लिक करें.  

अधिकारिक वेबसाइट

क्लिक करें.   

Related Categories

Also Read +
x