Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!

एनआईओएस - नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ओपन स्कूलिंग

Jagran Josh

यदि कोई दसवीं या बारहवीं की परीक्षा किसी वजह से उत्तीर्ण नहीं कर पाया है और बेहतर विकल्प की तलाश कर रहा है, तो उसके लिए एनआईओएस में अच्छे विकल्प हैं। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स, जो छठी-सातवीं कक्षा से आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं, उनके लिए भी यहां आगे पढ़ने के अवसर हैं। 1989 में एनआईओएस यानी नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ ओपन स्कूलिंग की स्थापना की गई थी। एनआईओएस को पहले नेशनल ओपन स्कूल के नाम से जाना जाता था।

विशेषता
एनआईओएस की ओर से स्कूल स्तर की शिक्षा के अलावा वोकेशनल कोर्स भी कराए जाते हैं। इसके अंतर्गत अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी विषय को चुना जा सकता है। इसके साथ एक भाषा संबंधी विषय भी चुनना अनिवार्य होता है। एनआईओएस में प्रवेश लेने वालों के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं होती है।

कोर्सेज
 • ओपन बेसिक एजुकेशन
 • सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स
 • सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स
 • वोकेशनल एजुकेशन

योग्यता
सेकेंडरी कोर्स में प्रवेश के लिए आठवीं पास होना जरूरी है। सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट कोर्स करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास अनिवार्य है। सेकेंडरी तथा सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट के माध्यम से किसी भी वोकेशनल कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है।

मान्यता
लोगों को सामान्यत: यह शंका रहती है कि ओपन स्कूल से की जाने वाली पढ़ाई की वैल्यू रेग्युलर पढ़ाई की तरह नहीं होती है। यह धारणा बिल्कुल गलत है। लगभग 75 प्रतिशत विश्वविद्यालयों ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग के सीनियर सेकेंडरी कोर्स को अपने यहां प्रवेश के लिए मान्यता दे रखी है।

Trending Now

राज्यों में ओपन स्कूल
एनआईओएस के रीजनल सेंटर हैदराबाद, पुणे, कोलकाता (भुवनेश्वर), गुवाहाटी, चंडीगढ़, दिल्ली, इलाहाबाद (देहरादून), पटना, जयपुर, कोच्चि तथा भोपाल में स्थित हैं। इसके अलावा हरियाणा, मध्यप्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल व जम्मू और कश्मीर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल के साथ मिलकर राज्य स्तरीय ओपन स्कूल स्थापित किए गए हैं। राजस्थान और आंध्रप्रदेश के अपने ओपन स्कूल हैं।

शिक्षण विधियां
संस्थान में मॉडर्न कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाती है। छात्रों को सेल्फ लर्निंग मैटीरियल दिया जाता है, जिसमें सहायता के लिए हर सेंटर पर कॉन्टैक्ट क्लासेज होती हैं। यहां ऑडियो और विडियो प्रोग्राम्स के माध्यम से भी समय-समय पर छात्रों को सहायता दी जाती है।

आवेदन
एनआईओएस में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एकेडमिक कोर्स (सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी) में दाखिले की प्रक्रिया 1 जुलाई से 31 अगस्त तक चलती है। वोकेशनल एजुकेशन में एडमिशन  की प्रक्रिया पूरे वर्ष चालू रहती है। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए www.nios.ac.in पर लॉग ऑन किया जा सकता है।
पता: ए 31, इंस्टीट्यूशनल एरिया, सेक्टर 62, गौतमबुद्ध नगर, उत्तरप्रदेश, फोन :  0120-2404914, 0120-2404915

Related Categories

Live users reading now