एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2013: परीक्षा योजना

कर्मचारी चयन आयोग वर्ष 2013 के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2013 (SSC Combined Higher Secondary Exam 2013) के तहत केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में डाटा एंट्री ऑपरेटर और लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों पर भर्ती के लिए 10 नवंबर 2013 और 24 नवंबर 2013 को परीक्षा आयोजित करने जा रहा है.

आवेदनकर्ता को पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता और मानदंडों को पूरा करना हैं, साथ ही परीक्षा पैटर्न और परीक्षा की तैयारी करने से पहले पाठ्यक्रम के बारे में उचित जानकारी आवश्यक है. आवेदकों के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (10 +2) परीक्षा 2013, की परीक्षा पद्धति सहित पाठ्यक्रम का विवरण नीचे दिया गया है.

एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2013 को दो स्तरों में बांटा गया है, जिसमें अधिसूचित दोनों पदों पर भर्ती हेतु प्रथम स्तर पर लिखित परीक्षा आयोजित की जानी है जबकि द्वितीय स्तर पर एलडीसी पद के लिए कौशल परीक्षा एंव डाटा ईट्री आपरेटर के लिए टाइपिंग परीक्षा आयोजित होनी है.

परीक्षा की तिथि

भाग

विषय

अधिकतम अंक

निर्धारित समय

दृष्टिहीन विकलांगों के लिए अवधि

 

 

 

 

 

10 नवंबर 2013 एंव 17 नवबंर 2013

(रविवार)

 

1

 

सामान्य ज्ञान

( 50 प्रश्न)

 

50

 

 

 

 

 

2 घंटा( प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक)

 

 

 

 

 

2 घंटे 40 मिनट ( प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 : 40 तक)

 

2

 

अंग्रजी भाषा

( 50 प्रश्न)

 

50

 

3

 

मात्रात्मक योग्यता

 ( 50 प्रश्न)

 

50

 

4

 

सामान्य जानकारी

 ( 50 प्रश्न)

 

50

परीक्षा में वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. प्रश्न अंग्रेजी और हिन्दी दोंनो माध्यमों में से चार भागों –I, II, III एंव IV में होंगे. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नबंरों की काटे जायेंगे.

पाठ्यक्रम

सामान्य ज्ञान: सामान्य ज्ञान में शब्दार्थ विज्ञान तुलना, सहित रेखाचित्र अनुमान, सन्निहित आंकडे, कूट लेखन, कूट वाचन, अर्थ-संबंधी श्रृखंला विषय होंगे. अधिक और पूरे पाठ्यक्रम का उल्लेख अधिसूचना में दिया गया है.

अंग्रेजी भाषा:  अंग्रजी भाषा में जैसे- त्रुटि खोज, विलोम, वर्तनी, गलत वर्तनी शब्दों, वाक्यों में सुधार, प्रत्यक्ष/ अप्रत्यक्ष कथन में परिवर्तन और अन्य विषय शामिल हैं. विस्तृत जानकारी के लिए पूरी अधिसूचना देख सकते हैं.

मात्रात्मक योग्यता: मात्रात्मक योग्यता में शामिल विषय जैसे-पूर्ण संख्या की संगणना, दशमलव और भाग, प्रतिशत, गोला, उभयनिष्ठ, एक चक्र, अनुपात और समानुपात, कोण, वर्ग, औसत, हिस्टोग्राम, त्रिकोणमितीय अनुपात, समीकरण आदि हैं. पूरे पाठ्यक्रम की जानकारी विज्ञापन पर देखी जा सकती है.

सामान्य जानकारी: अभ्यर्थी के आस पास के परिवेश की सामान्य जानकारी और समाज में उनके प्रयोग की जांच करने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे सामयिक घटनाओं और प्रत्येक दिन के अवलोकन के ऐसे मामलों के ज्ञान एवं उनके वैज्ञानिक पहलू संबंधी अनुभव की जांच करने हेतु भी प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनकी जानकारी की अपेक्षा किसी शिक्षित व्यक्ति से की जा सकती है. इस परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों के संबंध में विशेषकर इतिहास, संस्कृत, भूगोल, आर्थिक परिद्रश्य, सामान्य राज्य-व्यवस्था और वैज्ञानिक अनुसंधान से सम्बन्धित प्रश्न भी शामिल होंगे.

डाटा एन्ट्री ऑपरेटर के लिए कौशल परीक्षण

आवेदक की  डाटा एन्ट्री की गति कंप्यूटर पर प्रति घंटा 8000 (आठ हज़ार) की-डिप्रेशन (Key Depression) होनी चाहिए.

एलडीसी के लिए टाईपिंग टेस्ट

आवेदक जिन्होंने अंग्रेजी माध्यम को चुना है उनकी टाईपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए, जिन्होंने और हिन्दी माध्यम का चुनाव किया है उनकी टाईपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.

एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2013 के लिए आवेदन कर चुके उम्मीदवार परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की नवीन सूचना तथा अध्ययन सामग्री हेतु jagranjosh.com लॉग-ऑन करते रहें.

एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक परीक्षा 2013 के लिए अधिसूचना

एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा 2013: संशोधित परीक्षा कार्यक्रम

Related Categories

Also Read +
x