एसएससी संयुक्त उच्चतर मा. स्तरीय (10+2) परीक्षा 2014 : संख्यात्मक अभिरुचि की तैयारी हेतु सुझाव

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (10+2) परीक्षा-2014 को 2 और 9 नवंबर 2014 को आयोजित करने की घोषणा की है. इस परीक्षा में अपना सर्वोत्तम परफार्मेंस देने एवं सफलता सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी में तेजी लाने की जरूरत है. इस परीक्षा के माध्यम से एसएससी ने विभिन्न डाटा एंट्री ऑपरेटर और अन्य सरकारी कार्यालय लिपिक पदों पर नियुक्ति हेतु सुनहरा अवसर प्रदान किया है.

यह परीक्षा उच्चतर माध्यमिक स्तर की होगी और इसमें चार प्रश्न-पत्र होंगे. जो निम्नलिखित हैं.
1. सामान्य बुद्धिमत्ता  
2. अंग्रेजी भाषा
3. संख्यात्मक अभिरुचि
4. सामान्य जानकारी  

इस परीक्षा में कुल 200 प्रश्न होंगें. प्रत्येक प्रश्न एक अंक अर्थात कुल 200 अंकों का होगा. सामान्य उम्मीदवारों के लिए प्रश्नों को हल करने के लिए कुल समय 2 घंटे निर्धारित किए गए हैं. अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर अन्य सभी प्रश्न दो भाषाओं-अंग्रेजी और हिंदी में अंकित होंगें. उम्मीदवार जिस माध्यम (हिन्दी या अंग्रेजी) में परीक्षा देना चाहें उसका चयन परीक्षा के शुरुआत में कर सकते हैं.

इस परीक्षा के सभी प्रश्नों में संख्यात्मक अभिरुचि के प्रश्न तुलनात्मक रूप से कठिन होते हैं, इसलिए इन प्रश्नों को हल करने के लिए इसमें स्पष्ट समझ की जरुरत होती है. परिणामतः उम्मीदवार परीक्षा में अच्छा कर अधिक अंक प्राप्त कर सकें.
 
संख्यात्मक अभिरुचि का खंड एक उच्च स्कोरिंग वाला खंड होता है जिसमें उम्मीदवारों को थोड़ी सी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है. इसमें उम्मीदवारों से बेसिक गणित की समस्याओं से सम्बंधित ऐसे प्रश्न पूंछे जाते हैं जिनमें वे अभ्यस्त हो. हालाँकि सवालों का स्तर उतना भी मुश्किल नहीं होता जितना कि लोग समझते हैं, बशर्ते उम्मीदवार अपनी तैयारी उचित दिशा में की हो. उम्मीदवारों को परीक्षा में और विशेषकर संख्यात्मक अभिरुचि के खंड में अच्छा अंक प्राप्त करने के लिए कुछ सुझाव और रणनीति दी गयी है. उम्मीदवार इनका अनुकरण कर इसमें अधिक अंक ला सकते हैं और इस परीक्षा में अपना चयन सुनिश्चित कर सकते हैं.
 
गति पर ध्यान दें: 120 मिनट में 200 प्रश्नों को हल करना वैसे भी अपने आप में कठिन है, परन्तु जिसमें एक चौथाई प्रश्न गणित के हों तो वह और भी कठिन हो जाता है. संख्यात्मक अभिरुचि के भाग में थोड़ा अधिक समय लगेगा क्योंकि इसमें गणना और इससे सम्बंधित विभिन्न चरण शामिल होते हैं, जिन्हें पूरा करना होता है. गणना का कार्य सादे कागज़ पर या उत्तर पुस्तिका में दिए गए रफ कार्य हेतु स्थान पर कर सकते हैं. इन प्रश्नों को हल करने के लिए आप अपनी खुद की ट्रिक्स (tricks) और मेथड्स (methods) जिसे वह विशेषज्ञों, विभिन्न पुस्तकों एवं अध्ययन सामग्रियों से सीखा है, का उपयोग कर सकते हैं. ध्यान रहे गणनात्मक शुद्धता के साथ कोई समझौता न करें.
 
अपने संख्यात्मक योग्यता की बुनियाद ठीक करें: इस पेपर को अच्छी तरह से उत्तीर्ण करने के लिए आपको अपना बेसिक ज्ञान अच्छा करना होगा. पूछे जाने वाले प्रश्न कठिन नहीं होंगे. इन्हें उचित बेसिक संख्यात्मक ज्ञान रखने वाले उम्मीदवार आसानी से एक बार में ही प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे. बेसिक बातों पर पकड़ उम्मीदवारों को परीक्षा में मजबूत बनाएगी जिससे वे सभी प्रश्न समय पर हल कर लेंगे.

समय का प्रबंधन प्रभावी ढंग से करें: वह खंड जो आपके परीक्षा का सर्वाधिक समय लेगा वह खंड है संख्यात्मक अभिरुचि का. आपके पेपर में वे प्रश्न जो प्रारंभ में सरल लगेंगे लेकिन हल करते हुए भी आसान हो, यह आवश्यक नहीं है. प्रश्न इस तरह से बनाये जाते हैं जिससे उम्मीदवार भ्रमित हो और गलत उत्तर की तरफ अग्रसर हो. इसलिए प्रश्नों को हल करते समय उम्मीदवारों को अत्यंत सावधान रहना चाहिए. आप अपनी खुद की ट्रिक्स के द्वारा प्रश्नों को हल करने में कितना समय लेते हैं, इसकी जांच और समय की जांच प्रैक्टिस माक टेस्ट पेपर (practice mock test papers) और नमूना प्रश्न-पत्र (sample papers) हल करके देख सकते हैं. आप प्रश्नों को हल करते समय अपने सामने घड़ी रखें. अपनी खुद की तैयार की विधियों और ट्रिक्स (tricks) के माध्यम से समय का प्रबंधन, प्रश्नों का अच्छी तरह से उत्तर देने और सही निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए आपको आश्वस्त करेगा.

अपनी क्षमता की पहचान करें: एक उम्मीदवार जब परीक्षा देने के लिए आता है उस समय वह सभी प्रश्न पत्रों का विशेषज्ञ नहीं होता. निश्चित रूप से उसके कमजोर पक्ष भी होते हैं, जिनपर उन्हें काम करने की जरूरत होती है. वहीं उम्मीदवार के कुछ सबल पक्ष भी होते है जिनका आकलन उन्हें खुद करना होगा.  यह उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त साहस और आत्म-संतुष्टि प्रदान करता है और उन्हें आश्वस्त करता है. आप बेहतर ग्रेड पाने के लिए संख्यात्मक अभिरुचि के अपने सबल हिस्से में काम करें.

 

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x