एसएससी सीएचएसएल 2016 : वेतन और करियर में विकास की संभावना पर एक नजर

भारत सरकार के कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर 2016 की परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें केंद्र सरकार के संगठनों में डाक सहायक, डाकघरों में सहायक, लोअर डिवीजन क्लर्क, कोर्ट क्लर्क के साथ डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद शामिल हैं। रिक्तियों में डाक सहायक की 3281 रिक्तियां, लोअर डिवीजन क्लर्क के कर्मचारियों की 1321 रिक्तियां, डाटा एंट्री ऑपरेटरों की 506 और कोर्ट क्लर्कों के लिए 26 रिक्तियां शामिल हैं। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो इस समय केंद्र सरकार की नौकरी में शामिल होना चाहते हैं और अन्य सरकारी नौकरियों और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इन पदों के वेतन और भविष्य में उनके अंतर्गत करियर विकास की संभावनाओं के बारे में जानकारी देंगे जिससे आप इस बारे में एक परिपक्व निर्णय ले सकें। इससे आपको जनवरी-फरवरी 2017 में होने वाली इस परीक्षा के कठिन अध्ययन के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इसकी द्वीतीय स्तर की परीक्षा अप्रैल 2017 में आयोजित होगी।

एसएससी सीएचएसएल 2016: वेतन विवरण

किसी भी नौकरी में वेतन एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यदि आपको वेतन आपके कार्य के अनुरूप दिया जाता है तभी आपको मानसिक रुप से संतुष्टि मिलती है । आइए, इन बिंदुओं के जरिए हम इन पदों में वेतन विवरण के बारे में पता करते हैं:

• डाक सहायक (पोस्टल असिसटेंट) / शॉर्टिग सहायक: इस पद के लिए 5200-20200 रुपये के वेतन बैंड के साथ 2400 रुपये का ग्रेड पे प्रदान किया जाता है। यह वेतन पूर्व संशोधित वेतनमान के अनुसार बदलता रहता है। सरकार द्वारा गठित सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन मैट्रिक्स प्रणाली में बदलाव होगा। एक मेट्रो शहर में इस पद के लिए सकल वेतन (ग्रॉस सैलरी) 26,000 रुपये के आसपास होगी और एनपीएस और टैक्स की दिशा में कटौती के बाद आपके हाथ में लगभग 23500 रुपए आएंगे।

• लोअर डिवीजन क्लर्क: अधिसूचना में दी गयी जानकारी के अनुसार इस पद में 1900 रुपए के ग्रेड पे के साथ 5200-20200 रुपए का वेतन बैंड दिया जा रहा है l इस वेतन की गणना पूर्व संशोधित फॉर्मूले के अनुसार की गयी है । इसके अनुसार एक मेट्रो शहर में आपका सकल वेतन (ग्रॉस सैलरी) 20000 रुपए होगा तथा एनपीएस और अन्य कटौतियों के बाद माह के अंत में आपके हाथ में 18000 रुपये आएंगे।

• डाटा एंट्री ऑपरेटर: सरकारी अधिसूचना के अनुसार इस पद के साथ दो ग्रेड पे हैं, पहला है-2400 रुपये और दूसरा है -1900 रूपये का। हालांकि दोनों मामलों के लिए लिए वेतन (पे) बैंड एक समान है। 1900 के ग्रेड पे के साथ मेट्रो शहरों में 20000 रुपये वेतन मिलेगा, जबकि मेट्रो शहर में डाटा एंट्री ऑपरेटरों को 2400 के एक ग्रेड पे के साथ 26000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा।

• कोर्ट क्लर्क: यह पहली बार है कि इस पद को एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर में शामिल किया गया है और इस पद के लिए 1,900 रुपये का ग्रेड पे है। इस पद के लिएड 5200-20200 रुपये का पे बैंड है। इस हिसाब से देखा जाए तो मेट्रो शहरों में पोस्टिंग के साथ आपको लगभग 20000 रुपये मासिक मिलेंगे जबकि इससे पहले आपको 18,000 रुपये मिलते थे।

एसएससी सीएचएलएल 2016: पदोन्नति विवरण और करियर का विकास

एसएससी सीएचएलएल 2016 : प्रोमोशन नीति और विकास की संभावना

किसी भी नौकरी का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है- विकास। क्योंकि आज के समय में न केवल नौकरी की स्थिरता ही युवा को आकर्षित करती है बल्कि महत्वाकांक्षी युवा उस क्षेत्र में विकास भी चाहता है। आईए आपको इन पदों के बारे में करियर संबंधी विकास की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हैं -

• सॉर्टिग असिसटेंट / डाक सहायक: डाक सहायकों के रूप में आप डाक घरों में होने वाली दैनिक दिनचर्या के कार्य करते हैं। यदि आप विभागीय पदोन्नति की परीक्षाओं में भाग नहीं लेते हैं तो आपको क्रमश: 10, 20 और 30 साल की अवधि पर एमएसीपी, I, II और III के रुप में प्रमोशन मिलता है और इन पदों के लिए क्रमश: 2800 रुपये, 4200 रुपये और 4600 रुपये का ग्रेड पे मिलता है। हालांकि आप 5 साल की सेवा पूरी करने के बाद पोस्टमास्टर ग्रेड I की परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसी तरह आप एक समय सीमा के दौरान ग्रेड II और ग्रेड III के लिए होने वाली पदोन्नति की परीक्षा में भी भाग ले सकते हैं। अपने करियर के अंत तक आप मुंबई, दिल्ली, कोलकाता आदि जैसे महानगरों में चीफ पोस्टमास्टर (ग्रेड ए) बन सकते हैं।

• लोअर डिवीजन क्लर्क: जब एक बार आप किसी भी विभाग में एलडीसी के रूप में नियुक्त हो जाते हैं, तो आप सेवा के 5 साल के बाद यूडीसी पद पर पदोन्नति पाने के पात्र हो जाते हैं लेकिन इसके लिए आपको एसएससी द्वारा आयोजित विभागीय परीक्षा पास करनी होती है। उसके बाद आप अगले पांच साल पूरे होने के बाद सहायक अनुभाग अधिकारी (असिसटेंट सेक्शन ऑफिसर) के लिए होने वाली पदोन्नति परीक्षा  में भाग लेने के पात्र हो जाते हैं। इसके अगले पांच साल बाद आप सेक्शन ऑफिसर बन सकते हैं। यदि आप केंद्र सरकार में एलडीसी के रूप में करियर शुरू करते हैं तो आप सेक्शन ऑफिसर के रूप में सेवानिवृत्त हो सकते हैं। सेक्शन ऑफिसर (अनुभाग अधिकारी) एक राजपत्रित पद है जिसमें 9300-34800 रुपये के पे बैंड के साथ 4800 रुपये का ग्रेड पे दिया जाता है।

• डाटा एंट्री ऑपरेटर: अगर आप सरकारी संस्थान में डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में होते हैं तो आम तौर पर एसएससी द्वारा आयोजित होने वाली विभागीय पदोन्नति परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इस पद पर शुरूआत करने के साथ आप करियर में एडमिन सपोर्ट असिस्टेन्ट II,एडमिन सपोर्ट असिस्टेन्ट III, पर्सनल असिस्टेन्ट II, पर्सनल असिस्टेन्ट III जैसे पदों पर नियुक्ति पा सकते हैं।

• कोर्ट क्लर्क: यह एसएससी सीएचएसएल 2016 परीक्षा में हाल में शुरू किया गया एक अपेक्षाकृत नया पद है। जब आप एक बार कोर्ट क्लर्क बन जाते हैं तो उसके बाद आप विभागीय परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के बाद सीनियर  कोर्ट क्लर्क, निजी सहायक, सीनियर निजी सहायक जैसे पदों पर पदोन्नति पा सकते हैं।

एसएससी सीएचएसएल उन उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन अवसर होता है जिन्होंने सिर्फ उच्चतर माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण की होती है, क्योंकि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद उन्हें सरकारी नौकरी मिल जाती है। साथ ही ये  सभी नौकरियां अधिक तनावपूर्ण नहीं होती हैं और कभी कभी आप कार्यालय में अपना निजी काम करने के लिए भी स्वतंत्र होते हैं। इसलिए इस परीक्षा की तैयारी सही रणनीति के साथ कीजिये ताकि आप पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास कर सकें ।

ऑल द बेस्ट!!

Related Categories

Also Read +
x