Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!

तकनीकी जानकारी बढ़ाएँ

Jagran Josh

1. साउंड लाइट प्लस स्पीकर

बढते डिजिटिलाइजेश के युग में ऑडियो विजुअल उपकरणों की मांग बढी है। हर कोई इन उपकरणों में बेहतर क्वालिटी व साउंड की अपेक्षा करता है। यदि आप भी अपने इन उपकरणों से सौ फीसदी प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं तो बॉक्स लाइट का ऑडियो स्पीकर व वायरलेस कॉम्बो साउंड लाइट प्लस एक सही विकल्प है। हैडलिंग में बेहद आसान इस ड्यूअल रेंज स्पीकर सिस्टम का यह लेटेस्ट वर्जन 2.4 जी टेक्नोलॉजी में उपलब्ध है। इसकी अन्य खासियतों में फ्रीक्वेंसी एक्सपेंसन टेक्नोलॉजी उल्लेखनीय है। जिसके चलते सिग्नल से पैदा होने वाला शोर कम व ट्रांसमिशन क्वालिटी बेहतर हो जाती है। यही नहीं इसमें ऑडियो प्लेयर, म्यूजिक प्लेयर, मोबाइल फोन, रूम ऑडियो जैसे मल्टीपल इनपुट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सबसे तेज मोबाइल फोन

चीन की जानी मानी कंपनी ह्ववावे ने गत दिनों एक नया मोबाइल लॉन्च किया है। जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे तेज स्मार्ट फोन है।

ह्ववावे के इस एक्सेंड 2 फोन में 4.7 इंच स्क्रीन व 13 मेगापिक्सल का ताकतवर कैमरा दिया गया है। जानकारों का मानना है कि एक्सेंड 2 दुनिया का सबसे तेज स्मार्ट फोन है जिसपर एलटीई 4 चिप के जरिए 4जी के तहत 150 मेगाबाइट प्रति सेकेंड डाउनलोडिंग की जा सकती है।

अपनी इस तरह के खास फोन में एक स्मार्ट स्क्रीन भी इस्तेमाल की गई है। जिसमें आप हाथ में दस्ताने पहनक र भी टचस्क्रीन का मजा ले सकते हैं। लेकिन जहां तक बात है स्क्रीन रेज्युलेशन व एचडी वीडियो की तो यह अपने प्रतिस्पर्धियों नोकिया, एचटीसी, एलजी के मुकाबले कुछ कमतर समझ में आता है।

3. अब प्लेस्टेशन-4


गत दिनों प्लेस्टेशन-4 के जरिए गेमिंग की दुनिया में सोनी की एक नई पेशकश देखने को मिली। हालांकि यह गेम कंसोल 2013 के मध्य तक ही बाजारों में आएगा। इसके बारे में अभी से कयास लगना शुरु हो गए हैं। असल में प्लेस्टेशन 4, प्लेस्टेशन 3 का ही उन्नत वर्जन है जिसकी अब तक 7 करोड से ऊपर यूनिट बिक चुकीं हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें सामान्य डेस्कटॉप वाला सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) व पहले से कहीं बेहतर ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट(जीपीयू) का प्रयोग किया गया है। इसमें टच पैड, शेयर बटन, लाइटबार भी मौजूद है। इस डिवाइस को उम्दा सोशल डिवाइस बनाने के लिए नया हार्डवेयर भी जोडा गया है। कु छ विशेषज्ञों का मानना है कि पीएस 4 में प्लेस्टेशन 3 के गेम्स नहीं खेले जा सकते।

4. यूनिवर्सल चार्जर

टेक सेवी लोगों के लिए अपने तमाम गजेट जैसे मोबाइल, लैपटॉप, आईफोन, टेबलेट, नोटबुक, वीडियो प्लेयर को चार्ज करना एक बडा सिरदर्द होता है। ऐसे में यदि हम आपको ऐसे यूनिवर्सल चार्जर के बारे में बताएं जिनसे इन सभी तरह के उपकरणों की चार्जिग मुमकिन होगी वो भी बगैर इंवायरमेंट पर बुरा असर डाले। जी हां, हम बात कर रहे हैं आईडीपीएटी आई 1 इको फ्रैंडली यूनिवर्सल चार्जर की। इसकी सबसे बडी खासियत है कि इसमें आप एक साथ दो गैजेट चार्ज किए जा सकते हैं एक इसके मेन प्वाइंट से दूसरा यूएसबी प्वाइंट के जरिए। जबकि इसमें संलग्न कार प्लग की मदद से आप चलते फिरते भी अपने मोबाइल, लैपटॉप को चार्ज कर सकते हैं। बेहद कम ऊर्जा खाने वाले इस डिवाइस की कीमत भी बडी वाजिब हैं। जिसके कारण आई वन इको ज्यादातर टेकसेवी लोगों की पसंद बन रहा है।

जेआरसी टीम

 

Trending Now

Related Categories

Live users reading now