यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन में पढ़कर कैरियर बनाएं

मिशिगन, यूनाइटेड स्टेट में स्थित दि यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन एक पब्लिक रिसर्च विश्वविद्यालय है। यह इस राज्य का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय है। यूनिवर्सिटी एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज का प्रमुख सदस्य है। इस विश्वविद्यालय ने लंबे समय से अमेरिका के शीर्ष पांच रिसर्च यूनिवर्सिटियों में अपना स्थान दर्ज कराया है।

विद्यार्थी एवं कैंपस


आ‌र्ट्स, नॉलेज एंड ट्रुथ के उद्देश्य के साथ सन 1817 में स्थापित किए गए इस विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट लेवल पर लगभग 28 हजार एवं पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर तकरीबन 13 हजार विद्यार्थी हैं। तीन हजार से अधिक एकड में फैले इसके परिसरों में अच्छी शिक्षा देने के लिए छ: हजार से अधिक का एकेडेमिक स्टॉफ मौजूद है। विश्वविद्यालय के सेटेलाइट कैंपस फ्लिंट एवं डेरबन में भी हैं।

स्पो‌र्ट्स सेंटर

यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स का हब है। यहां कई स्पो‌र्ट्स स्टेडियम हैं। विश्वविद्यालय में फुटबाल के लिए बनाया गया मिशिगन स्टेडियम जिसे दि बिग हाउस के नाम से जाना जाता है, दुनिया के बडे फुटबाल स्टेडियमों में से एक है। इस स्टेडियम में एक लाख 20 हजार से अधिक दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही विश्वस्तरीय सुविधाएं भी मौजूद हैं।

अच्छी रैंकिंग

मिशिगन यूनिवर्सिटी ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमेशा से अच्छा प्रदर्शन किया है। क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इसे इंटरनेशनल लेवल पर 14वां स्थान दिया है, वहीं टाइम्स ने इसी क्रम में यूनिवर्सिटी को 18वीं वरीयता दी है। वाशिंगटन मंथली के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर वरीयता क्रम में इसे 10वां स्थान दिया है। इस विश्वविद्यालय में अमेरिका के सभी राज्यों के साथ लगभग सौ देशों के विदेशी विद्यार्थी भी अध्ययन कर रहे हैं।

स्टूडेंट रेजीडेंस

दि यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के कैंपस हाउसिंग सिस्टम में लगभग 11 हजार के करीब छात्रों के रुकने की व्यवस्था है जो कि यहां के कुल विद्यार्थियों की संख्या का लगभग एक तिहाई है। रेजीडेंस हॉल सेंट्रल कैंपस, हिल एरिया एवं नार्थ कैंपस में हैं।

उपलब्धि

इस विश्वविद्यालय ने कई नोबेल पुरस्कार विजेता, ओलंपिक में खिताब जीतने वाले खिलाडी, पुलित्जर एवॉर्ड से सम्मानित होने वाले व्यक्ति दुनिया को दिए हैं। कई वैज्ञानिक खोजें भी यहां के विद्यार्थियों के नाम दर्ज हैं।

महान हस्तियां


Stanley Cohen

Benjamin Aaron

James Irwin

Leslie Bassett

Tom Dolan

शरद अगिन्होत्री

Related Categories

Also Read +
x