प्रत्येक ऑफिस में पाए जाने वाले 3 तरह के बॉस

बॉस 'एक शब्द है जिसे कभी सुखद नजरों से   नहीं देखा जाता है. आपको बॉस की आलोचना करने के लिए हमेशा कुछ न कुछ  कारण जरूर मिल जायेंगे. भले आपका कार्यालय हो या घर हो या दुनिया में कहीं भी हो  बॉस की  एक कॉल आपको हमेशा गंभीर बना देती है क्योंकि वह अंततः वह आपके जीवन में प्राथमिकता बन जाता है. यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं, तो आपको एक अपेक्षाकृत सहयोगी बॉस  मिलेगा. लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप उन लोगों में से होंगे जिनके चेहरे पर बॉस का नाम सुनते ही सिकन आ जाती है. हमने यहाँ 3 प्रकार के बॉस का जिक्र किया है जो निम्नलिखित हैं:

 1.ईजी गोइंग बॉस

इस तरह का बॉस आप के साथ काम करने के लिए सबसे अच्छा बॉस होगा. ये ऐसे बॉसों की तरह नहीं हैं जो आपके जीवन को एक जीता जगता नरक बना देते हैं. ईजी गोइंग बॉस आपके साथ सहयोग करेंगे और समय पर लक्ष्य हासिल करने में आपकी सहायता करेंगे. निजी जिंदगी हो या पेशेवर जब भी आप किसी ऐसी स्थिति में फसेंगे जहां आपको सहयोग की जरूरत होगी इस तरह के बॉस आपकी सहायता करने के लिए तैयार रहेंगे. वे काम की गुणवत्ता पर समझौता करके लक्ष्य हासिल करने को लेकर  आपको परेशान नहीं करेंगे. वास्तव में वे गुणवत्ता पर और अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे और आप को भी अच्छी  गुणवत्तापूर्ण  नतीजों के साथ आने को प्रेरित करेंगे. ऐसे लोग अक्सर कार्यालय की राजनीति से दूर रहते हैं और अच्छे नतीजों के साथ काम के उत्पादन को सही ठहराने के लिए तर्कसंगत बिंदु रखते हैं.

उनके साथ कैसे काम करें:

कार्य सबमिट करने से पहले उनकी राय लें और उनकी समीक्षा प्राप्त करें. गुणवत्ता की जांच महत्वपूर्ण है क्योंकि वे कभी भी आपके निजी क्षेत्र में हस्तक्षेप नहीं करेंगे, इसलिए उनकी राय का सम्मान करें और अपने काम में बदलाव करने को लेकर उनके सुझावों को स्वीकार करें..\

2. नकचढ़ा बॉस

इस तरह का बॉस काम करने के लिए सबसे मुश्किल बॉसों  से एक है. वह आपकी किसी भी तर्क को नहीं सुनेंगे जो भले ही वास्तविक या नकली हो. ऐसे बॉस को समय रहते अपने द्वारा दिए गए लक्ष्य पूरे चाहिए होते हैं. ऐसे बॉस बहुत अधिक सक्रिय रहते हैं और आपकी हर चीज में गलती निकाल सकते हैं.

 आपका जीवन ऐसे  बॉस के साथ काम करते करते एक संघर्ष बन जाएगा. उनके इस अतार्किक व्यवहार का मूल कारण उनकी अविश्वसनीय प्रकृति है जो अपने आसपास हर व्यक्ति परसंदेह करती है. उनके लिए सब कुछ एकदम सही होना चाहिए और उनकी सलाह के बिना, कोई भी चीज पूर्णता के स्तर तक नहीं पहुंच सकती  है.

उनके साथ डील कैसे करें:

जब भी आप अपने हाथ में कोई काम लेते हैं तो उन्हें लूप में रखें.  उन्हें काम के बारे में सभी प्रासंगिक विवरणों के बारे में  सूचित करें ताकि आप उनका भरोसा जीत सकें. यदि आप समय रहते अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं, तो वह बहुत परेशानी पैदा नहीं करेगा और आप कुछ कार्यों में भी आगे बढ़ेंगे.

3. माइक्रो मैनेजर बॉस

यदि आप इस बॉस के साथ  काम करते हैं तो आप बहुत भाग्यशाली हैं. ऐसे बॉस सेआप बहुत कुछ सीखेंगे.  ऐसे  लोग एक ऐसे  बॉस  होते हैं  जो आपको अपनी सीमाओं को पार करने के लिए प्रेरित  करते हैं. ये  चाहते हैं कि आप  उन्हें अपने हर काम में शामिल करें. वह आपके कार्यालय आने और छोड़ने के समय जैसे एक छोटे-मोटे काम से लेकर ऑफिस टाइम में आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का एक ट्रैक रिकॉर्ड रखता है.वह एक निगरानी रखने वाला व्यवहार करेगा जिसके तहत वो आपकी हर चीज पे नजर रखेगा. वह नकचढ़ा नहीं हैं, बल्कि आपसे केवल यह चाहता है कि आप अपने समय का उपयोग कार्यालय में समझदारी से करें. ऐसे बॉस के लिए जो लोग समय बर्बाद करना पसंद करते हैं वे बेकार हैं.

उनके साथ कैसे काम करें:

ऐसे बॉस व हर काम में हिस्सा लेते हैं जो आप करते हैं. तो आप काम अच्छे से करेंगे तो आप उसे  संयत रख पायेंगे. उसे अपने सभी कार्यों से अवगत कराएं भले ही वो एचआर कर्मियों से मीटिंग हो या और आपका काम हो.वह आपके जीवन में परेशानियों का कारण नहीं बनेगा.

 

 

Related Categories

Also Read +
x