साइबर सिक्यूरिटी: भारत में बढ़ता महत्व और करियर स्कोप

चीन के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर भारत में सबसे अधिक इंटरनेट यूजर्स हैं. देश-दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और इसमें कोई शक नहीं कि, पूरी दुनिया सहित भारत में भी साइबर क्राइम का डाटा लगातार बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल जनवरी, 2019 में 1.76 बिलियन रिकॉर्ड लीक हुए थे. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के बड़े ब्रांड जैसेकि एडोब, सोनी, फेसबुक भी खुद को इन साइबर हमलों के शिकार होने से नहीं बचा सके हैं. देश-दुनिया में इन साइबर हमलों की बढ़ती हुई घटनाओं को देखते हुए दुनिया भर के संगठनों ने साइबर सुरक्षा को पहले के बजाए अब बहुत अधिक गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है. साइबर सिक्योरिटी को लेकर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को सुरक्षित रखने के लिए इंटरनेशनल लेवल पर आजकल दिन-रात काम किया जा रहा है. ऐसे जोखिमपूर्ण माहौल में साइबर सिक्योरिटी के बारे में व्यापक जानकारी रखना आपके लिए भी बहुत  जरूरी हो गया है. अगर आप एक बार साइबर सिक्यूरिटी के कॉन्सेप्ट को अच्छी तरह समझ लें तो फिर इस फील्ड में अपना करियर शुरू करना आपके लिए काफी आसन हो सकता है. इसी तरह, आप अपने इंटरनेट प्रोफाइल, डाक्यूमेंट्स और ई-वालेट्स को भी खुद सुरक्षित रख सकेंगे और किसी भी फ्रॉड से अपने जान-माल को बचाने में सक्षम बन जायेंगे. हमारे देश में साइबर सिक्यूरिटी की फील्ड में क्वालिफाइड, ट्रेंड, एक्सपीरियंस्ड और टैलेंटेड एक्सपर्ट्स की भी काफी मांग है जिन्हें काफी आकर्षक सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है. इस बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

भारत में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की लगातार बढ़ती मांग

आजकल देश-दुनिया में साइबर स्पेस और साइबर सिक्यूरिटी की फ़ील्ड्स सबसे महत्वपूर्ण करियर ऑप्शन्स में शामिल  हैं. टेक्नोलॉजी के विस्तार से इंटरनेट और स्पेस में रोज़ाना हो रहे नये इन्वेंशंस की वजह से दुनिया भर में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की मांग और तेजी से बढ़ रही है. वैश्विक स्तर पर साइबर सिक्योरिटी से जुड़े खतरों से निबटने के लिए साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के पास इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं की स्पष्ट, सूक्ष्म और व्यापक जानकारी होनी चाहिए. साइबर सिक्यूरिटी के बारे में जितनी अधिक और लेटेस्ट जानकारी आपके पास होगी, आपके पास उतने अधिक वर्क प्रोजेक्ट्स होंगे. साइबर स्पेस में भी कई स्पेशलाइजेशन्स होते हैं तथा प्रत्येक कार्यक्षेत्र के लिए खास एक्सपर्ट प्रोफेशनल्स होते हैं. अर्थात हर किसी की साइबर स्पेस से जुड़ी स्पेशलाइजेशन फील्ड अलग अलग होती है और अलग अलग फील्ड के खतरे भी थोड़े बहुत अलग अलग ही होते हैं.साइबर सिक्योरिटी से जुड़े जॉब में से कुछ सिक्योरिटी एनालिस्ट, सिक्योरिटी आर्किटेक्ट, सिक्योरिटी कंसल्टेंट इत्यादि होते हैं और ये सभी जॉब रोल्स आजकल संगठनों के लिए काफी महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं.

साइबर एक्सपर्ट्स को मिलता है आकर्षक सैलरी पैकेज

भारत सहित दुनिया भर में डाटा साइंटिस्ट को तो शुरू से अच्छा पैकेज मिलता है लेकिन साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स भी कम नहीं हैं. इनको भी हाई पैकेज मिलता है. दरअसल, साइबर सिक्यूरिटी से जुड़ा मसला किसी भी कंपनी अथवा ऑर्गनाइजेशन के सुरक्षा ढांचे से सम्बंधित होता है. इसलिए विश्व भर में कंपनियां विश्व की टैलेंटेड एक्सपर्ट्स को हायर करने के लिए बड़े पैमाने पर धन खर्च कर रही हैं.इसलिए, यदि आप हाई पैकेज वाली नौकरी की तलाश में हैं तो साइबर सिक्योरिटी एक ऐसी चीज है जिसे आपको निश्चित रूप से सीखना चाहिए और महत्वपूर्ण ज्ञान और स्पेशलाइजेशन हासिल करनी चाहिए.इस फील्ड में एक गौर करने वाली बात यह है कि साइबर सिक्योरिटी के फील्ड में पैसा कमाने के लिए आपको एक फर्म में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है. दुनिया भर में कई बग बाउंटी प्रोग्राम हैं तथा इनमें से ज्यादातर के लिए काफी बढ़िया सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है. अगर आपके पास साइबर सिक्योरिटी से संबंधित डिग्री और अच्छी जानकारी है या फिर, आप साइबरसिटी डोमेन में लेटेस्ट जानकारी रखते हैं तो आप सिक्योरिटी बग बाउंटी प्रोग्राम्स में हिस्सा ले सकते हैं.

एथिकल हैकिंग: कमाई का स्मार्ट जरिया

भारत सहित दुनिया में हो रहा है साइबर सिक्यूरिटी फील्ड का निरंतर विस्तार

बेशक पूरी दुनिया में इंटरनेट यूजर्स की संख्या में ‘दिन-दूनी, रात-चौगुनी’ बढ़ोतरी हो रही है और इसी के साथ बढ़ रहे हैं साइबर क्राइम और हैकिंग के मामले भी क्योंकि आजकल दुनिया भर में हैकर्स एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज़ से मुकाबला करने के तरीके ईजाद कर रहे हैं. हमारे देश सहित पूरे विश्व में जैसे-जैसे साइबर हमले और अधिक खतरनाक होते जाएंगे, साइबर-सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण होती जायेगी.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर करियर ऑप्शन

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट बनने का पैशन भी है जरुरी  

किसी भी पेशे या कारोबार में शिखर पर पहुंचने के लिए आपके भीतर उस काम के प्रति पैशन होना पहली शर्त है. अगर आपके पास अपने काम को लेकर पैशन है तो आप अवश्य ही देश-दुनिया में लगातार फ़ैल रहे साइबर क्राइम से जूझ कर उसको समाप्त करने का प्रयास कर सकते हैं. साइबर स्पेस कंपनियों और इससे जुड़े व्यक्तियों ने समय रहते हुए दुनिया भर के लोगों तथा कंपनियों की प्राइवेसी का बचाव किया है.आज के युग में जब साइबर क्राइम निरंतर बढ़ते ही जा रहे हैं, आजकल पूरे विश्व को साइबर सिक्यूरिटी एक्सपर्ट्स की काफी जरूरत है. दुनिया भर में कई सफेद हैट हैकर हैं जो विभिन्न कंपनियों को साइबर हमले से लड़ने में लगातार मदद करते हैं, इसलिए नहीं कि इस काम के लिए उन्हें काफी ज्यादा पैसा मिल रहा है, बल्कि केवल इसलिए कि ये साइबर एक्सपर्ट्स पूरी दुनिया में साइबर हमलों को कम करने में दिलचस्पी रखते हैं. अगर आप साइबर सिक्योरिटी की फील्ड में एक्सपर्ट हैं और साइबर क्राइम का मुकाबला करने के अपने स्किल्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप हमेशा उन कंपनियों पर नजर रखें, जिनके पास मजबूत सिक्योरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर न हो. आप ऐसी कंपनियों की मदद कर सकते हैं.

हाई-प्रोफाइल एजेंसियां और साइबर एक्सपर्ट्स का आपसी तालमेल

एक साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट होने के नाते आपको हाई-प्रोफाइल एजेंसियों के साथ काम करने का अवसर मिलता है. वैसे यह इतना आसान नहीं है लेकिन आप साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स के रूप में सीबीआई, एनएसए आदि जैसी एजेंसियों में भी काम करने का सुनहरा अवसर प्राप्त कर सकते हैं.

अगर सैलरी चाहिए लाखों में तो करें ये 10 जॉब्स

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x