अपने इंटरव्यू में अच्छा इम्प्रैशन डालने के लिए आजमायें ये कामयाब तरीके

हमारे देश में अक्सर केवल 1 जॉब वेकेंसी के लिए भी बहुत बड़ी संख्या में जॉब सीकर कैंडिडेट्स इंटरव्यू देने के लिए उपस्थित हो जाते हैं. ऐसे में रिक्रूटर्स या इंटरव्यूअर्स भी बहुत ही कम समय में यह निर्णय ले लेते हैं कि उनकी जॉब वेकेंसी के लिए कौन-सा कैंडिडेट सबसे सूटेबल उम्मीदवार है. जी हां! आपको यह जानकार शायद हैरानी हो कि, अक्सर आपके इंटरव्यू के 1-2 मिनट के दौरान ही रिक्रूटर्स आपको हायर करने का निर्णय ले लेते हैं. अब इतने कम समय में ही आप अपने भावी रिक्रूटर या इंटरव्यूअर को कैसे इम्प्रैस करें? यह हरेक इंटरव्यू देने वाले कैंडिडेट के लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है. आखिर संबद्ध जॉब मिलना या न मिलना हरेक जॉब सीकर के करियर गोल को प्रभावित करता है. अब आपके मन में जरुर कुछ ऐसे ही प्रश्न उठ रहे होंगे कि आप ऐसा क्या करें जिससे आप अपने इंटर्नशिप या जॉब इंटरव्यू में अच्छा इम्प्रैशन डाल सकें? इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे कामयाब तरीके बता रहे हैं जिन्हें आजमा कर आप अपने इंटरव्यू के दौरान अपने रिक्रूटर्स/ इंटरव्यूअर पर अच्छा इम्प्रैशन डाल सकते हैं और ऐसा करने पर आपको संबद्ध जॉब मिलने की संभावना काफी बढ़ जायेगी. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:  

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना या बात करना पसंद करेंगे जो आपसे मनहूस या गुस्सैल जैसा चेहरा बनाकर बात करे. नहीं न. हर किसी को मुस्कुराते हुए लोग पसंद होते हैं और ध्यान रखिये मुस्कुराता हुआ चेहरा इस बात का परिचायक होता है कि व्यक्ति हर परिस्थिति को बहुत आसानी से झेल लेता है तथा घबराता नहीं है. इसलिए, बेशक इंटरव्यू के दौरान आपकी मुस्कुराहट रंग जमा सकती है. यह बात पूरे इंटरव्यू के दौरान समान रूप से लागू होती है और इंटरव्यूअर भी मुस्कुराते हुए उनका अभिवादन करने तथा सवालों का जवाब देने वाले उम्मीदवारों को तरजीह देते हैं. यह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है. लेकिन आपकी मुस्कुराहट स्वाभाविक हो, बनावटी नहीं. अन्यथा इस मुस्कुराहट का गलत प्रभाव पड़ जायेगा.

आपका ड्रेसिंग सेन्स या ड्रेस कोड भी आपके इंटरव्यूअर पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने बहुत मेहनत कर सावधानी के साथ फॉर्मल ड्रेस पहना है या आप कैजुअल ड्रेस में ही हैं. यूं तो कई पेशेवर यह सलाह देते हैं कि, ‘आप अपने इंटरव्यू में फ़ॉरमल ड्रेस ही पहने.’ लेकिन आजकल जॉब मार्केट में किसी क्रिएटिव रोल के लिए इंटरव्यू लेते समय इंटरव्यूअर्स इन बातों पर ज्यादा गौर नहीं करते हैं. सिर्फ यह देखा जाता है कि आप सिविलाइज्ड दिख रहे हैं या नही. इसलिए इंटरव्यू में जाते समय हमेशा साफ, आयरन किया हुआ तथा अपनी पर्सनैल्टी पर सूट करने वाले ड्रेसेज ही पहने. यकीनन आपका इफेक्टिव ड्रेस कोड आपको मनचाही जॉब दिलवाने में सहायक साबित होगा.

इंटरव्यू में कॉलेज स्टूडेंट्स से अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

वैसे तो अधिकतर कैंडिडेट्स अपने इंटरव्यू के दौरान हैंडशेक करते हैं लेकिन आजकल हाथों में जर्म्स की वजह से बीमारियां फ़ैलने के खतरे को देखते हुए ही नमस्ते को देश-दुनिया में बढ़ावा दिया जा रहा है. आप भी अपना इंटरव्यू शुरू करने से पहले अपने इंटरव्यूअर/ इंटरव्यूअर्स को नमस्ते या गुड मॉर्निंग/ आफ्टरनून/ इवनिंग करके उनका अभिवादन जरुर करें.

टेलीफोन पर इंटरव्यू: ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें कामयाबी

मुस्कुराता हुआ चेहरा अच्छी पर्सनालिटी, स्मार्ट गेटअप के बावजूद भी आप अगर इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर से सीधा आई कॉन्टेक्ट रखते हुए उत्तर नहीं देते हैं तो यह आपमें आत्म-विश्वास और लीडरशिप क्वालिटी की कमी दर्शाता है. इसलिए अपने अच्छे इम्प्रेशन के लिए इंटरव्यूअर से आई कॉन्टेक्ट बनाये रखें और किसी भी प्रश्न का उत्तर दें. लेकिन आपका आई कॉन्टेक्ट स्वाभाविक हो ताकि आपके इंटरव्यूअर को ऐसा न लगे कि आप उसे घूर रहे हैं. अगर आप महिला हैं तो पुरुष इंटरव्यूअर के मामले में और अगर आप एक पुरुष हैं तो महिला इंटरव्यूअर के मामले में इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

प्लेसमेंट इंटरव्यू में सौ फीसदी कामयाबी पाने के खास टिप्स

एक सबसे जरूरी और खास बात यह है कि पूरे इंटरव्यू के दौरान आप अपनी बॉडी लैंग्वेज को पॉजिटिव रखें ताकि आप अपनी पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज से सामने वाले के मन में अपना पॉजिटिव इम्प्रैशन डालने की पूरी कोशिश करें. अपने पैर क्रॉस करके नहीं बैठें. आप कुर्सी पर सहज स्थिति में और रिलेक्स मूड में बैठकर अपना बेस्ट इंटरव्यू देने की कोशिश करें. इन कारगर टिप्स को अपनाकर आप 1 – 2 मिनट के अन्दर ही इंटरव्यूअर पर अपना बहुत अच्छा इम्प्रैशन डाल सकते हैं और यकीनन, अपने इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करके मनचाही जॉब हासिल कर सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY