ये 6 स्टडी टिप्स आपको हिस्ट्री अच्छे से याद रखने में करेंगे मदद

क्या आपको भी ऐतिहासिक घटनाओं की तारीख, शासकों के नाम व युद्ध के कारणों को याद करने में परेशानी होती है? आप इतिहास की परीक्षा के लिए याद करने बैठते हैं और आपको नींद आने लगती है. या आप रट-रट कर याद करने की कोशिश करते हैं, क्यूंकि इतिहास को परीक्षा तक याद रखना तो दूर, आपको इसमें में कुछ भी समझ ही नहीं आता. ऐसा इसलिए है क्यूंकि हिस्ट्री में जो चैप्टर्स है वो दशकों पुराने हैं और इतना सब कुछ पढना और याद रख पाना आसान काम नहीं है. लेकिन, ऐसा भी नहीं है की हिस्ट्री याद रख पाना मुश्किल है, अगर आप सही तरीके से पढ़े तो आप आसानी से हिस्ट्री एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं.

जानिए यहां बताई गई महत्वपूर्ण टिप्स इतिहास के एग्जाम की तैयारी के लिए –

1. कथाओं की तरह सुना व पढ़ा करें इतिहास के पाठ आपने कभी गौर किया है की आप आसानी से कहानियां और किस्से याद रख सकते हैं. आपको बचपन में सुनी हुईं कहानी अभी तक अच्छे से याद है. और अगर आप कथा-कहानी की किताब पढ़तें है तो आपको वह इतनी दिलचस्प लगती है की आप पूरी किताब पढ़कर ही उठते हैं. आप अगर इसी दृष्टिकोण के साथ हिस्ट्री पढ़ेंगे तो आपको खुद से पढ़ने का शौक होगा और साथ ही आप अच्छे से याद रख सकेंगे.

2. ऐतिहासिक कहानिओं से जुड़ी फ़िल्में देखें भारतीय सिनेमा में अब तक हिस्ट्री के पौराणिक नायक जैसे की भगत सिंह, महात्मा गाँधी, डॉ. सुभाषचंद्र बोस, और साथ ही भारतीय शासक अकबर, अशोका, आदि पर फिल्मे बनी है. इन फिल्मो में मुग़ल शासन, युद्ध, और आजादी की क्रांति से जुड़ी बातें स्टूडेंट्स को जानने को मिलेंगी. हमे फिल्मे देखने से इन ऐतिहासिक घटनाओं को ज़्यादा अच्छे से समझने में सहायता मिलेगी. लेकिन इस बात का ज़रूर ध्यान रखें की फिल्मो में कहानी पूरी तरह से नहीं बताई जा सकती इसलिए एग्ज़ाम की अच्छी तैयारी के लिए ज़्यादातर अपनी किताब की ही मदद लें.

बोर्ड एग्जाम में पेपर को हल करने के आसान टिप्स

3. शासकों के बारें में जानने के लिए उनकी आत्मकथा पढेंआज हर शासक के बारें में उनकी आत्मकथा है. और स्टूडेंट्स उनके बारें में ज़्यादा अच्छे से जानने के लिए उनकी जीवनी पढ़ सकते हैं. इन आत्‍मकथाओं को स्टूडेंट्स मनोरंजन के लिए पढ़ सकते हैं. ताकि उन्हें इतिहास से बोरियत महसूस ना हो और वो ज़्यादा अच्छे से समझ सकें.

4. म्यूजियम या ऐतिहासिक स्मारकों पर जाएं स्टूडेंट्स अपनी इतिहास की और अच्छी जानकारी के लिए ऐतिहासिक स्मारकों और म्यूजियम भी जा सकते है. वहां पर स्टूडेंट्स को शासको के रहन-सहन, उनके समय की कला और कौशल के बारें में पता चलेगा. जैसेकी ताजमहल, लालकिला जैसी इमारतो पर की गई कारीगरी और म्यूजियम में हर शासक के समय की कलाकृति, हस्तलिपि आदि देखने को मिलेंगी.

कमज़ोर छात्र गणित के डर को ऐसे भगाएं दूर

5. सांस्कृतिक आयोजन में ज़रूर जाएंहिस्ट्री में हमारी सांस्कृतिक परम्पराओं से जुड़े चैप्टर भी है जिन्हें पढ़कर स्टूडेंट्स प्राचीन काल के बारें में जान सकते हैं. भारत की प्राचीन संस्कृति के बारें में अच्छे से जानने के लिए इससे अच्छा तरीका शायद ही मिलेगा जहां आप खुद से अनुभव कर सकते हैं और अच्छे से याद भी रख सकेंगे.

6. अपने पूर्वजों के बारें में भी जानेंजिस तरह से आपको अपने बचपन की बातें याद रहती हैं ऐसे ही आपके घर के बड़े अपने समय की बातें याद रखते हैं. और यहाँ तक की उन्हें अपने पूर्वजों के बारे में पता होता है; इसलिए अगर आपको इतिहास के लिए कुछ जानना है तो अपने बड़ो से ज़रूर पूछे. अपनी भाषाओं, संस्कृतियों, परम्पराओं और इतिहास में हुए आंदोलनों के बारे में आप अपने बड़ो से ज़्यादा अच्छी तरीके से समझ सकेंगे. इतिहास के ज़रूरी चैप्टर्स जैसे की जलियांवाला बाग़ हत्याकांड, विश्व युद्ध 1 और 2, आज़ादी के लिए आंदोलन, सिंधु घाटी सभ्यता आदि आपके बड़े-बुजुर्ग अच्छे से जानते हैं तो आप अगर उनसे इन् सभी चैप्टर्स से जुड़े हुए सवाल और बातें उनसे पूछेंगे तो आपको इतिहास कहानियो की तरह याद रहेगा.

परीक्षा में फ़ेल होने के बाद के तनाव से बचने के 4 आसान टिप्स

निष्कर्ष: यहां पर बताए गए तरीके काफ़ी प्रभावशाली हैं क्यूंकि इन तरीकों से अगर स्टूडेंट्स इतिहास के एग्ज़ाम्स के लिए पढ़ाई करते हैं तो वो अच्छे से हिस्ट्री के चैप्टर्स को समझ सकेंगे. इसके अलावा निचे बताई गयी बातों का ध्यान ज़रूर रखें –

इन चार तरीकों से मैथ्स व साइंस पढ़ेंगे तो हर टॉपिक लगने लगेगा बेहद आसान

Related Categories

Also Read +
x