जानिये CAT एग्जाम की तैयारी करने के लिए प्रीवियस पेपर्स यूस करने के कारगर टिप्स

क्या आप अब अपनी CAT एग्जाम प्रिपरेशन स्ट्रेटेजी से बोर हो चुके हैं. अगर हां!.....तो इससे आपकी एग्जाम प्रिपरेशन पर नेगेटिव असर होगा और जैसे-जैसे CAT एग्जाम डेट पास आती जायेगी, अपनी एग्जाम प्रिपरेशन को लेकर आपका कंफ्यूजन बढ़ता ही जायेगा. लेकिन आप चिंता करने और प्रेशर में आने के बजाय अगर प्रीवियस इयर्स के क्वेश्चन पेपर्स सॉल्व करें तो इससे आपको एक-साथ कई फायदे होंगे जैसेकि, आपका आत्म विश्वास बढ़ेगा, आप एग्जाम टाइम मैनेजमेंट में एक्सपर्ट हो जायेंगे और अपनी एग्जाम प्रिपरेशन को अच्छी तरह परख सकेंगे. दरअसल, प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स में CAT एग्जाम का अधिकतम सिलेबस कवर हो जाता है इसलिए, आपकी एग्जाम प्रिपरेशन रीविज़न भी अच्छी तरह हो जाती है और आप एग्जाम पैटर्न तथा क्वेश्चन फॉर्मेट को बखूबी समझ जाते हैं.

जी हां! यह सच है कि, CAT एग्जाम से कुछ दिन पहले का समय पूरे सिलेबस की रीविजन करने का समय होता है. ऐसे में, स्टूडेंट्स क्रैश कोर्स फॉर्मेट में अपनी तैयारी कर सकते हैं. जब एग्जाम शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हों तो स्टूडेंट्स के लिए पूरे CAT एग्जाम सिलेबस की रीविज़न करना काफी चुनौतीपूर्ण काम होता है. लेकिन पूरे सिलेबस की रीविजन हरेक एग्जाम प्रिपरेशन का काफी महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसलिए, CAT एग्जाम एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई कई अलग-अलग रीविजन स्ट्रेटेजीज़ में से सबसे आसान और सबसे प्रभावी स्ट्रेटेजी है प्रीवियस इयर्स क्वेश्चन पेपर्स को सॉल्व करके CAT एग्जाम के पूरे कोर्स की रीविज़न करना. आइये इस बारे में आगे चर्चा करें:

Trending Now

प्रीवियस इयर्स  के CAT एग्जाम पेपर्स में पूरा सिलेबस कवर होता है   

जी हां!  CAT एग्जाम 2016 के पैटर्न में कुछ बदलाव हो चुके हैं. लेकिन, CAT एग्जाम के सिलेबस में बिलकुल मामूली बदलाव हुए हैं. इसका मतलब है कि CAT 2019 में पूछे जाने वाले अधिकतर क्वेश्चन्स का फॉर्मेट वर्ष 2017 में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तरह ही होगा. क्वेश्चन पेपर्स में पूछे गए क्वेश्चन्स नए फॉर्मेट को कवर करते हैं. इसलिए आप पूरे सिलेबस को कवर करने के लिए प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स को सॉल्व करें.  

कई किस्म के क्वेश्चन फॉर्मेट्स प्रीवियस एग्जाम पेपर्स में होते हैं शामिल

इसी तरह, प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स में क्वांटीटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरप्रिटेशन  और लॉजिकल  रीजनिंग के साथ-साथ वर्बल एबिलिटी के सभी तीन सेक्शंस के क्वेश्चन्स शामिल होते है. ये क्वेश्चन्स अलग-अलग फॉर्मेट्स को कवर करते हैं जिससे आप आसानी से CAT एग्जाम में इनके आधार पर पूछे गए क्वेश्चन्स सॉल्व कर सकते हैं.

एग्जाम टाइम मैनेजमेंट में मिलती है आपको मदद

हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि CAT एग्जाम को क्रैक करने में टाइम मैनेजमेंट का महत्वपूर्ण रोल होता है. सेक्शनल टाइम लिमिट के लागू हो जाने से तो टाइम मैनेजमेंट और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है. निर्धारित समय सीमा के भीतर क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करने की क्षमता का विकास करने के लिए एकमात्र उपाय यही है कि, स्टूडेंट्स प्रीवियस इयर्स क्वेश्चन पेपर्स को निर्धारित समय में सॉल्व करने की पूरी कोशिश करें. इससे एक तो आपमें समय रहते सभी क्वेश्चन्स सॉल्व करने की क्षमता का विकास होगा और इसके साथ ही आप यह भी जान सकेंगे कि, किन प्रश्नों और किस सेक्शन में आपको ज्यादा समय लग रहा है?. आगे चलकर आप इसमें सुधार कर सकते हैं.

बढ़ती है एक्यूरेसी

MBA एग्जाम्स विशेषकर CAT 2019 में नेगेटिव मार्किंग की वजह से उत्तर देते समय स्पीड के साथ- साथ आपके लिए एक्यूरेसी का भी ध्यान रखना जरुरी है. अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने के लिए स्पीड तो चाहिए ही लेकिन, स्पीड के साथ साथ आपके प्रश्नों के अधिकतर उत्तर सही होने चाहिए. तभी आप नेगेटिव मार्किंग से बच पाएंगे. पिछले कुछ वर्षों में यह साबित हुआ है कि प्रीवियस इयर्स CAT एग्जाम पेपर्स सॉल्व करने से स्टूडेंट्स की स्पीड और एक्यूरेसी में सुधार होता है.

अपनी एग्जाम प्रिपरेशन को परख सकते हैं

कई MBA कैंडिडेट्स अक्सर मॉक टेस्ट और सैम्पल पेपर में अपनी परफॉर्मेंस के आधार पर ओवर-कॉन्फिडेंट हो जाते हैं. जबकि, वास्तविक CAT एग्जाम में पूछे जाने वाले क्वेश्चन्स की क्वालिटी और फॉर्मेट बहुत अलग और कठिन होते हैं. इसलिए अपनी CAT एग्जाम प्रिपरेशन का मूल्यांकन करने के लिए आप प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स जरुर सॉल्व करें.

बढ़ाता है आत्मविश्वास

CAT एग्जाम के एक दिन पहले अधिकतर स्टूडेंट्स नर्वस हो जाते हैं. अपने एग्जाम की काफी अच्छी तैयारी करने के बावजूद भी स्टूडेंट्स में आत्म विश्वास की कमी दिखती है. ये बात तो हम सभी को पता है कि किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए आत्म विश्वास सबसे ज्यादा जरुरी है. अपनी नर्वस-नेस में स्टूडेंट्स ऐसे क्वेश्चन्स के भी गलत आंसर्स मार्क कर देते हैं जिन क्वेश्चन्स के सही उत्तर उन्हें अच्छी तरह आते हैं. लेकिन प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स सॉल्व करने से स्टूडेंट्स का आत्म विश्वास बढ़ता है तथा उन्हें इस बात का पता चल जाता है कि कितने समय में किस तरह के क्वेश्चन्स सॉल्व  करने हैं? इतना ही नहीं पिछले वर्ष के क्वेश्चन्स पत्र से स्टूडेंट्स अपने कमजोर पक्ष को जानकर समय रहते उसकी पूरी तैयारी भी कर सकते हैं. इस साल पेपर में वे कैसा परफॉर्म कर पाएंगे इसका अंदाजा भी स्टूडेंट्स को हो जाता है. इसलिए इम्यूनो बूस्टर की तरह ही प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स भी स्टूडेंट्स के लिए एक कॉन्फिडेंस बूस्टर की तरह काम करते हैं.

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनमें आप प्रीवियस इयर्स एग्जाम पेपर्स का बेहतरीन उपयोग करते हुए अपने CAT एग्जाम 2019 के पूरे सिलेबस को रिवाइज़ कर सकते हैं. आपकी सुविधा के लिए हमने पिछले साल के CAT एग्जाम के क्वेश्चन पेपर्स भी दिए हैं. आप प्रीवियस इयर्स क्वेश्चन पेपर्स हमारी वेबसाइट mba.jagranjosh.com  से प्राप्त कर सकते हैं.

CAT एग्जाम 2019 से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए mba.jagranjosh.com पर लॉग इन करें.

हमारे साप्ताहिक न्यूज़लेटर को प्राप्त करने के लिए आप mba.jagranjosh.com को सबस्क्राइब करें और MBA इंस्टीट्यूट्स तथा अन्य MBA एग्जाम्स के लेटेस्ट अपडेट्स पाएं.

क्या आप अब अपने कैट एग्जाम 2018 की स्ट्रेटेजी से उब चुके हैं. दरसल कभी कभी ऐसी स्थिति आती है कि अपने सभी किताबों तथा नोट्स आदि से पूरी तरह तैयारी करने के बाद यह समझ में नहीं आता कि अब क्या करें ? अर्थात अब किस तरह से तैयारी करें ? अगर कभी भी आपके सामने ऐसी स्थिति आ जाती है तो आप एग्जाम में अपना आत्म विश्वास बनाये रखने तथा अच्छे परसेंटाइल प्राप्त करने के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को निर्धारित समय में हल करने की कोशिश शुरू कर दें. कैट एग्जाम 2018 अब मात्र 1 महीना दूर है और हर समय अब आपके लिए आपकी तैयारी को पुख्ता करने का अलार्म लगा हुआ है. ऐसी परिस्थिति में आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप चिंता करने और प्रेशर में आने की वजाय पिछले साल का प्रश्नपत्र उठाएं और उसको हल करना शुरू कर दें.

आम तौर पर कैट एग्जाम के 10 दिन पहले का समय पूरी तरह से रीविजन का समय होता है. इसक मतलब है कि इस दौरान छात्रों को क्रैश कोर्स करने की कोशिश करनी चाहिए. इस समय कई छात्र इतने कम समय में पूरे सिलेबस का रीविजन करते समय बहुत परेशानी का अनुभव करते हैं तथा यह उनके लिए चुनौतीपूर्ण कार्य होता है. लेकिन रीविजन तो किसी भी एग्जाम की तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए.विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए कई अलग-अलग रीविजन स्ट्रेटेजी में से सबसे आसान और सबसे प्रभावी स्ट्रेटेजी है पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने के माध्यम से तैयारी करना.

 

कैट 2018 के सम्पूर्ण सिलेबस को कवर करते हैं  

 

हालांकि 2016 से कैट एग्जाम के पैटर्न में बदलाव हुए हैं लेकिन कैट के सिलेबस में ये बदलाव बिलकुल मामूली से हैं. इसका मतलब है कि कैट 2018 में पूछे जाने वाले अधिकांश प्रश्नों का फॉर्मेट 2017 में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तरह ही होगा. प्रश्न पत्र में पूछे गए सवाल सभी फॉर्मेट को कवर करते हैं.इसलिए आप पूरे सिलेबस को कवर करते हुए पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल कीजिये.

इसमें विभिन्न प्रकार के प्रश्न प्रारूप शामिल होते हैं

इसके अलावा, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों में क्वांटीटेटिव एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन  और लॉजिकल  रीजनिंग के साथ-साथ वर्बल एबिलिटी के सभी तीन सेक्शंस के प्रश्न भी होंगे. ये प्रश्न सभी अलग-अलग फॉर्मेट्स और प्रकारों को कवर करते हैं जिससे आप आसानी से एग्जाम में इनके आधार पर पूछे गए सवालों का जवाब दे सकते हैं.

टाइम मैनेजमेंट

हमें आपको यह याद दिलाने की जरुरत नही है कि कैट एग्जाम को क्रैक करने में टाइम मैनेजमेंट का महत्वपूर्ण रोल होता है. सेक्शनल टाइम लिमिट के लागू हो जाने से तो टाइम मैनेजमेंट और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है. निर्धारित समय सीमा के अन्दर प्रश्न पत्र को हल करने की क्षमता का विकास करने के लिए एकमात्र उपाय है पिछले साल के प्रश्न पत्र को निर्धारित समय में हल करने का प्रयास करना. इससे एक तो आपमें समय रहते प्रश्न को हल करने की क्षमता का विकास होगा तथा साथ ही साथ आप यह भी जान सकेंगे कि किस तरह के प्रश्नों तथा किस सेक्शन में आपको ज्यादा समय लग रहा है. आगे चलकर आप इसमें सुधार भी कर सकते हैं.

स्पीड और एक्यूरेसी

एमबीए एग्जाम्स विशेषकर कैट 2018 में निगेटिव मार्किंग की वजह से उत्तर देते समय स्पीड के साथ साथ एक्यूरेसी का भी ध्यान रखना जरुरी है.अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने के लिए स्पीड तो चाहिए ही लेकिन स्पीड के साथ साथ आपके प्रश्नों का अधिकतम संख्या में सही होना भी जरुरी है तभी आप निगेटिव मार्किंग से बच पाएंगे.पिछले कुछ वर्षों में यह साबित हुआ है कि पिछले वर्ष के कैट एग्जाम के प्रश्न पत्र हल करने से स्पीड तथा एक्यूरेसी दोनों में सुधार होता है.

अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें

 

कई एमबीए उम्मीदवार अक्सर मॉक टेस्ट और सैम्पल पेपर में अपने परफॉर्मेंस के आधार पर ओवरकॉन्फिडेंट हो जाते हैं. हालांकि, वास्तविक कैट एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों की क्वालिटी और फॉर्मेट बहुत अलग और कठिन होते हैं. इसलिए अपने कैट तैयारी का मूल्यांकन करने के लिए, पिछले साल के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल करें.

 

आत्मविश्वास को बढ़ाता है

 

कैट एग्जाम के एक दिन पहले अधिकतर छात्र नर्वस होने लगते हैं.उनमें अच्छी तैयारी के बावजूद भी आत्म विश्वास की कमी दिखती है. ये बात तो हम सभी को पता है कि किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए आत्म विश्वास सबसे ज्यादा जरुरी है. नर्वसनेस में छात्र आते हुए सवाल गलत कर आते हैं. लेकिन पिछले साल के प्रश्न पत्र हल करने से छात्रों का आत्म विश्वास बढ़ता है तथा उन्हें इस बात का पता चल जाता है कि कितने समय में किस तरह के सवालों को हल करना है ? इसकी वजह से वे नर्वस नहीं होते. इतना ही नहीं पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र से छात्र अपने कमजोर पक्ष को जानकर समय रहते उसकी पूरी तैयारी भी कर सकते हैं.साथ ही इस साल पेपर में वे कैसा परफॉर्म कर पाएंगे इसका अंदाजा भी वे थोड़ा बहुत लगा ही सकते हैं.इसलिए इम्यूनो बूस्टर की भांति  पिछले साल के प्रश्न पत्र भी एक कॉन्फिडेंस बूस्टर की तरह काम करते हैं.

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनमें आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का उपयोग करते हुए अपने कैट एग्जाम 2018 के पूरे सिलेबस को रिवाइज कर सकते हैं. आपकी सुविधा के लिए हमने पिछले साल के कैट एग्जाम के प्रश्न पत्र भी दिए हैं. आप पिछले साल के प्रश्न पत्र हामरी वेबसाइट jagranjosh.com से प्राप्त कर सकते हैं.

कैट एग्जाम 2018 से जुड़े नवीनतम अपडेट्स के लिए mba.jagranjosh.com पर लॉग इन करें.

हमारे साप्ताहिक न्यूज़लेटर को प्राप्त करने के लिए आप mba.jagranjosh.com को सबस्क्राइब करें और एमबीए इंस्टीट्यूट्स तथा अन्य एमबीए एग्जाम्स के अपडेट्स पाएं

Related Categories

Live users reading now