ये फ़ूड आइटम्स बढ़ाते हैं कॉलेज स्टूडेंट्स की मेमोरी

हमारे देश सहित पूरी दुनिया में एग्जाम के दिनों में सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ स्टूडेंट्स अपना बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहते हैं ताकि अपना करियर गोल या मनचाही जॉब हासिल करके अपना भविष्य निखार सकें. लेकिन, तकरीबन सभी स्टूडेंट्स को सारा साल मेहनत करने के बावजूद अक्सर एक ही शिकायत रहती है कि वे पूरा साल दिन-रात मेहनत करके चाहे जितनी भी एग्जाम प्रिपरेशन कर लें, एग्जाम के दिन वे क्वेश्चन पेपर देखकर कई ऐसे क्वेश्चन्स के आंसर्स भी भूल जाते हैं जो उन्हें अच्छी तरह आते थे. ऐसे में, बहुत मेहनत करने के बावजूद इन कॉलेज स्टूडेंट्स के एग्जाम्स बेकार होते हैं और उनका रिजल्ट भी खराब आता है. इससे उनके करियर और भविष्य पर बहुत नेगेटिव असर पड़ता है. अब, जरा सोचिये कि एग्जाम के दिन अपना क्वेश्चन पेपर देखते ही आपको वे टॉपिक्स भी याद आ जायें जो आपने सरसरी तौर पर पढ़े हैं....तो कैसा रहे? इसके लिए आपकी मेमोरी स्ट्रोंग होनी चाहिए. कॉलेज स्टूडेंट्स यकीनन अपनी मेमोरी पॉवर बढ़ाने और ध्यानपूर्वक अपनी पढ़ाई करने से हरेक एग्जाम में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं. अब, सबसे महत्त्वपूर्ण प्रश्न तो यह है कि, आप अपनी मेमोरी और एकाग्रता में सुधार कैसे ला सकते हैं? इसके लिए आपकी मेंटल हेल्थ स्ट्रोंग होनी चाहिए. जैसे हेल्दी और न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम्स आपकी बॉडी को हेल्दी और स्ट्रोंग बनाते हैं, वैसे ही आपके दिमाग के लिए भी न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम्स बेहद जरुरी हैं. देश-दुनिया के कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे अपनी मेमोरी पॉवर बढ़ाने के साथ-साथ अपनी एकाग्रता में सुधार लायें ? इस आर्टिकल में आपकी सहूलियत के लिए कुछ ऐसे ही हेल्दी और न्यूट्रीशियस फ़ूड आइटम्स के बारे में जानकारी पेश की जा रही है.

ग्रीन वेजिटेबल्स

बेशक अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स ग्रीन वेजिटेबल्स या हरी पत्तेदार सब्जियां खाना नहीं चाहते हैं लेकिन, ग्रीन वेजिटेबल्स खाना कॉलेज स्टूडेंट्स की मेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स, कैरोटीनॉइड बहुत अधिक होते हैं जो आपके दिमाग की पॉवर बढ़ाते हैं. इन वेजिटेबल्स में विटामिन बी भी बहुत होता है जो आपकी मेमोरी और एकाग्रता बढ़ाने के साथ ही आपकी समस्त मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है. इन वेजिटेबल्स का फोलिक एसिड आपकी मेंटल स्टेबिलिटी बढ़ाता है.

फ्लैक्स सीड्स हैं आपके दिमाग के लिए फायदेमंद

फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीज आपकी मेमोरी पॉवर को बढ़ाते हैं और ये सीड्स अधिकांश ग्रोसरी स्टोर्स पर आसानी से मिल जाते हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स रोस्टेड फ्लैक्स सीड्स खरीद लें क्योंकि हॉस्टल रूम  में इन सीड्स को भूनना आपके लिए संभव नहीं होगा. इन फ्लैक्स सीड्स में काफी मैग्नीशियम, विटामिन बी ग्रुप, ओमेगा – 3 फैटी एसिड्स और फाइबर होते हैं. ये सभी न्यूट्रीएंट्स आपकी एकाग्रता बढ़ाने, बॉडी वेट कम करने और अच्छे मेंटल बैलेंस को कायम रखने के लिए बहुत जरुरी हैं. इन सीड्स को बारीक पीसकर खाएं. अनाज, दही, दलिया, सलाद और अन्य फ़ूड आइटम्स पर इन सीड्स को थोड़ा-सा छिड़क कर खाना काफी अच्छा तरीका है.

आपकी मेमरी बढ़ाती है एकाग्रता

नट्स रखते हैं आपके दिलो-दिमाग को फ़िट

रोज़ाना कुछ नट्स खाने से आपका दिलो-दिमाग पूरी तरह हेल्दी और फ़िट रहता है. आपके पेरेंट्स और दोस्तों के साथ-साथ कई एडवरटाइज़मेंट्स में भी आपको नट्स खाने के ढेरों फायदे बताये जाते हैं. हमारे दिमाग को बादाम और अखरोट खाने से कई फायदे मिलते हैं. ये नट्स विटामिन ई के काफी बढ़िया सोर्स हैं और विटामिन ई हरेक व्यक्ति के बौद्धिक स्तर को बनाये रखता है. नट्स में जरुरी तेल और अमिनो एसिड्स बहुत होते हैं जो हमारी एकाग्रता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं.

पियें खूब पानी, आपकी बॉडी रहेगी डिटॉक्स

रोजाना 8 – 10 गिलास पानी पीने से आपकी मेमोरी पॉवर और एकाग्रता बढ़ती है. रोज़ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर के जहरीले और व्यर्थ पदार्थ पसीने और यूरिन के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे हमारी बॉडी प्राकृतिक तौर पर डिटॉक्स हो जाती है. मनुष्य के शरीर का 70% हिस्सा पानी से बना होता है. सिर्फ यह फैक्ट ही इस सच्चाई का पुख्ता सबूत है कि हमें जिंदा रहने के लिए पानी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. हमारे शरीर की हरेक क्रिया पानी पर निर्भर होती है. इसलिये, हमारे लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरुरी होता है.

ये हेल्दी फूड्स हैं स्टूडेंट्स के बजट के मुताबिक, खायें और फिट रहें

विटामिन C का भंडार है संतरा

संतरा एक खट्टा फल है और इसमें विटामिन C बहुत अधिक मात्रा में होता है. विटामिन C एक बहुत अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्रेन सेल्स को हानि पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ता है. यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने के साथ ही सर्दी-जुखाम से हमारी रक्षा करता है.

ओमेगा-3 एसिड और आपकी हेल्थ

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ओमेगा-3 एसिड खाना भी उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिये एक अच्छा विकल्प है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से कॉलेज स्टूडेंट्स की मेमोरी और फिजिकल एक्टिविटीज़ में सुधार होता है.  है. जिन लोगों में ओमेगा-3 एसिड कम होता है, वे अधिकतर मूड स्विंग्स, डिप्रेशन, थकावट और वीक मेमोरी के शिकार हो जाते हैं.

डार्क चॉकलेट भी रहेगी फायदेमंद

यहां सबकी मनपसंद – चॉकलेट्स की चर्चा करना भी है जरुरी. लेकिन यहां हम सिर्फ डार्क चॉकलेट्स की बात कर रहे हैं. डार्क चॉकलेट्स स्वाद में कड़वी होती हैं और उनमें कोका बहुत अधिक होता है. कोका में फ्लेवोनॉइड्स भी बहुत ज्यादा होते हैं जिनसे हमारी मेमोरी पॉवर बढ़ती है. इनमें कम मात्रा में कैफीन भी मौजूद होता है जिससे आपकी मानसिक सजगता बढ़ती है और मैग्नीशियम भी होता है जो हमें स्ट्रेस-फ्री  रखता है. डार्क चॉकलेट हमारे मूड को अच्छा रखती है. लेकिन, डार्क चॉकलेट्स अधिक मात्रा में न खायें. डार्क चॉकलेट्स कम मात्रा में खाने पर ही आपको फायदा मिलेगा और आपकी मेमोरी एवं एकाग्रता बढ़ेंगी. ये सभी फ़ूड आइटम्स लोकल मार्केट्स में आसानी से मिल जाते हैं. कॉलेज स्टूडेंट्स इन्हें कम रुपयों में आसानी से खरीद सकते हैं. यकीनन इन फ़ूड आइटम्स को सीमित मात्रा में खाने से कॉलेज स्टूडेंट्स को बहुत फायदे होंगे.

कॉलेज लाइफ: ये फ़ूड आइटम्स रखेंगे आपको स्ट्रेस फ्री

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY