टॉप बिजनेस स्कूल से एमबीए करने वाले भारत के 7 सेलेब्रेटीज

हम अक्सर अपने जीवन में किसी प्रेरणा-पुंज की तलाश में रहते हैं. बहुत छोटी उम्र से ही बच्चों के ‘रोल मॉडल’ उनके टीचर्स, प्लेयर्स, एक्टर्स या लीडर्स बन जाते हैं. बहुत बार सुप्रसिद्ध डॉक्टर्स, वकील, राइटर्स, सिंगर्स, म्यूजिशियन्स या साइंटिस्ट्स आदि भी आपके रोल-मॉडल हो सकते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही सेलिब्रिटीज़ के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं जिनका शानदार एकेडेमिक रिकॉर्ड है.  बॉलीवुड एक्टर और ऐक्ट्रेस की ग्लैमरस जिन्दगी के विषय में तो अक्सर हर किसी को पता होता है. हर किसी को उनके निजी जीवन तथा एकेडमिक बैकग्राउंड के विषय में जानने की उत्सुकता रहती है. आमतौर पर लोग सोचते हैं कि एक्टर और ऐक्ट्रेस पढ़ाई-लिखाई पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते. लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत है. फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे एक्टर और ऐक्ट्रेस हैं जिनका एकेडमिक बैकग्राउंड काफी अच्छा है. आइये आज कुछ ऐसे हस्तियों के विषय में जानने की कोशिश करते हैं जिन्होंने भारत के टॉप बिजनेस स्कूल्स से MBA की डिग्री हासिल की है. आप भी अपने एकेडेमिक गोल्स हासिल करने के लिए इन सेलिब्रिटीज़ से प्रेरणा हासिल कर सकते हैं.  

1. जॉन अब्राहम

 

Source: Pinkvilla.com

एजुकेशनल बैकग्राउंड : NMIMS मुंबई से MBA की डिग्री.

जॉन अब्राहम इंडियन फिल्म एक्टर, प्रोड्यूसर और पूर्व मॉडल हैं. उनका एकेडमिक बैकग्राउंड बहुत ही अच्छा है. उन्होंने मार्केटिंग मैनेजमेंट और ऑर्गनाइजेशनल विहेवियर और एकाउंटिंग में स्पेशलाइजेशन के साथ फुल टाइम रेगुलर MBA किया है.

जॉन ने वर्ष 2003 में अपने फिल्म करियर की शुरुआत की.

जॉन मुंबई में ही पले-बढ़े और बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई की. स्कूलिंग के समय वे एक अच्छे एथलीट थे तथा 100 और 200 मीटर की दौड़ में हमेशा पार्टिसिपेट किया करते थे. उन्होंने इकोनोमिक्स ऑनर्स में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उन्होंने मास्टर जावेद खान की गाइडेंस में तायक्वोंडो भी सीखा. जॉन ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी.

2. केके मेनन

 

Source: filmcentro.com

एजुकेशनल बैकग्राउंड : डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट साइंस, यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे (PUMBA) से MBA की डिग्री.

केके मेनन बॉलीवुड के क्लास वन एक्टर्स में से एक हैं. इन्होंने  प्रधानमंत्री जैसे टीवी धारावाहिक और ज़ेबरा 2 और लास्ट ट्रेन टू महाकाली जैसे टेलीफ़िल्म्स के लिए भी काम किया है. मेनन मुंबई को अपना होम टाउन मानते हैं. इन्होंने MBA - मार्केटिंग में स्पेशलाइजेशन किया है. अपने स्कूल और कॉलेज में एजुकेशन प्राप्त करने के दौरान ये एक गजल गायक के रूप में प्रसिद्ध थे. शुरू में मेनन एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री में काम करना चाहते थें लेकिन बाद में उन्होंने अपने करियर की नई शुरुआत करते हुए थियेटर ज्वाइन कर लिया.

 

3. रणदीप हुड्डा

 

Source: Times of India

एजुकेशनल बैकग्राउंड : मास्टर डिग्री - ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट

लोकप्रिय और टैलेंटेड इंडियन एक्टर रणदीप हुड्डा ने स्कूल प्रोडक्शंस में एक्टिंग शुरू की. इन्होंने मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया से मैनेजमेंट डोमेन में मास्टर डिग्री हासिल की है. वर्ष 2001 में हुड्डा ने मॉनसून वेडिंग में अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में कदम रखा. तब से लेकर आज तक ये एक्टिंग की फील्ड में लगातार प्रगति करते जा रहे हैं और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. ये एक पेशेवर घुड़सवार भी हैं तथा नियमित रूप से पोलो, शो जम्पिंग और ड्रेसेज इवेंट्स में भाग लेते रहते हैं.

4. सिद्धार्थ

 

Source: TopNews

एजुकेशनल बैकग्राउंड:  एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई से MBA की डिग्री.

इंडियन फिल्म एक्टर सिद्धार्थ ने तमिल, तेलुगू, हिंदी और मलयालम भाषा की कई फिल्मों में काम किया है. ये बचपन से ही काफी टैलेंटेड थे. इनका जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था. अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में सिद्धार्थ करिकुलर एक्टिविटीज में काफी पार्टीसिपेट करते थे. वे अपने कॉलेज में ‘डिबेटिंग सोसाइटी के प्रेजिडेंट’ भी थे. इस दौरान इन्होंने वर्ल्ड डिबेटिंग चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लिया.

सिद्धार्थ ने 1988 में मच्छर प्रतिरोधी विज्ञापन (बैनिस मॉस्किटो रेपिलेंट) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. इस विज्ञापन को आठ अलग-अलग भाषाओं में डब किया गया.

5. फरदीन खान

 

Source: Pinterest

एजुकेशनल बैकग्राउंड :  मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री.

फरदीन एक जाने माने बॉलीवुड एक्टर हैं. हालांकि उन्होंने एक्टिंग  के क्षेत्र में बड़ा नाम और प्रसिद्धि अर्जित नहीं की है लेकिन ये भी हाईली क्वालिफाइड एक्टर हैं तथा इन्होने MBA की डिग्री हासिल की है. इन्होंने किशोर नामित कपूर के एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग स्किल्स के लिए ट्रेनिंग भी हासिल की है.

6. ज्योतिरादित्य माधव राव सिंधिया

 

Source: Firstpost

एजुकेशनल बैकग्राउंड : स्टैण्डफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री.

सुप्रसिद्ध इंडियन लीडर, सिंधिया ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है. वे भारत के सबसे अमीर पोलिटिकल लीडर्स में से एक है. वह ग्वालियर के महाराजा हैं और संसद सदस्य भी हैं. वे मध्य प्रदेश राज्य के गुना निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हैं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं. इससे पहले वे मेरिल लिंच और मॉर्गन स्टेनली जैसी टॉप वित्तीय फर्मों से जुड़े हुए थे. अपने पोलिटिकल कामकाज में ये MBA के बसिक प्रिंसिपल्स को अच्छी तरह अप्लाई कर रहे हैं.

7. मलिका साराभाई

Source: Madhyamam

एजुकेशनल बैकग्राउंड:  IIM, अहमदाबाद से MBA की डिग्री.

एक्टिविस्ट और इंडियन क्लासिकल डांसर मल्लिका साराभाई ने IIM, अहमदाबाद, गुजरात से MBA की डिग्री हासिल की है. इनके पिता विक्रम साराभाई IIM, अहमदाबाद के फाउंडर थे. इसलिए इन्होंने इस प्रीमियर इंस्टीट्यूट से MBA की डिगी हासिल की. लेकिन बाद में इन्होंने डांस और थियेटर में अपना करियर चुना और ये अपनी फील्ड में बहुत अच्छा प्रदर्शन भी करती हैं.

ये कुछ ऐसे सेलेब्रेटीज़ हैं जिन्होंने अपने जीवन में एकेडमिक एक्सीलेंस के साथ-साथ अपनी रूचि के क्षेत्र में बहुत उम्दा प्रदर्शन किया है. MBA की डिगी हासिल करने की इच्छा रखने वाले या फिर MBA की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ये सभी सेलिब्रिटीज़ आज भी प्रेरणा के उम्दा स्रोत हैं. MBA की डिग्री किसी बिजनेस को समझने तथा उससे अधिकतम पैसा कमाने की तकनीक सिखाती है.

MBA करियर से सम्बन्धित और अधिक रोचक जानकारी के लिए हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लें और नवीनतम जानकारियों से अपडेटेड रहें.

Related Categories

Popular

View More