आपके ये शौक बन सकते हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन जो देंगे बढ़िया कमाई

बचपन से ही अधिकतर लोग अपने कई शौकों को सीखने और पूरा करने के लिए बहुत एक्टिव रहते हैं. गीत, संगीत, डांस, कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बेडमिंटन, कबड्डी, जिम्नास्टिक जैसे किसी गेम को खेलने शौक, कविता या कहानी लिखना, पेंटिंग और मूर्तिकला, सिलाई-कढ़ाई या फिर, देश विदेश में घूमने का शौक हमारे कुछ ऐसे पेशन या जुनून होते हैं जो भविष्य में जरूरत पड़ने पर हमारी आजीविका का प्रमुख साधन या लाइफ-लाइन बन जाते हैं.

दरअसल, अगर इन शौकों या हॉबीज को गंभीरता से लिया जाये और इन्हें ठीक से निखारा या संवारा जाये तो समय बीतने के साथ ये शौक हमारे लिए बहुत अच्छी कमाई वाले करियर ऑप्शन्स के रूप में बदल सकते हैं. लेकिन क्या वास्तव में आप अपने किसी शौक से अपने बिल चुकाने और इस महंगी दुनिया में जीने के लिए काफी मात्रा में धन कमा सकते हैं. अगर हां! तो कैसे? आइये जानते हैं:

स्पोर्ट्स

हमारे देश में अनेक गेम्स खेले जाते हैं और बहुत से लोग अपने बचपन से ही किसी गेम को खेलना काफी पसंद करते हैं. इसलिए हम ऐसे लोगों को शौकिया स्पोर्ट्समैन कहते हैं. लेकिन स्पोर्ट्स को अगर आप अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस दिशा में आगे बढ़ने का रास्ता कुछ कठिनाइयों से भरा हुआ है क्योंकि आपको कड़ी प्रतियोगिता और जोशीले तथा बेहतरीन स्पोर्ट्समैन/ वीमेन का सामना करना होगा. लेकिन आप अपने काम में कुशल हैं और दृढ निश्चयी भी हैं तो आप अपने चुनिंदा क्षेत्र में अच्छा नाम और धन कमा सकते हैं. आपके लिए इस फील्ड में दूसरा विकल्प यह है कि पर्याप्त अनुभव प्राप्त करने के बाद आप संबद्ध स्पोर्ट्स के कोच बन सकते हैं. आप स्कूल और कॉलेज में स्पोर्ट्स कोच की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यदि आप को लिखने में इंटरेस्ट है तो आप स्पोर्ट्स जर्नलिज्म की फील्ड में भी जा सकते हैं और अपने मैच एनालिसिस से लोगों को कई बेसिक बातें समझने के काबिल बना कर स्पोर्ट्स की फील्ड में अपना अच्छा-खासा योगदान दे सकते हैं.

स्टूडेंट्स के लिए कुछ उपयोगी स्पोर्ट्स आइटम्स

राइटिंग

स्टोरी या पोयम राइटिंग उन लोगों के लिये एक बहुत उम्दा करियर ऑप्शन है जो शब्दों के माध्यम से अपने विचार बखूबी पेश कर सकते हैं. यदि आपको किसी लैंग्वेज एग्जाम में ऐस्से राइटिंग में बहुत अच्छे मार्क्स मिलते हैं तो आप भविष्य में एक जर्नलिस्ट बनने पर विचार कर सकते हैं. जिस काम को करना आपको स्वाभाविक रूप से अच्छा लगता है, ऐसे काम को करने से मिलने वाले संतोष के साथ ही लोगों तक न्यूज़ पहुंचना बहुत दिलचस्प होगा. अगर आपको चीज़ें बेचने का विचार लुभाता है तो आप किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी में कॉपी-राइटर भी बन सकते हैं. यदि आपकी वित्तीय स्थिति काफी अच्छी है तो आप एक लेखक भी बन सकते हैं. भारत में कई ऐसे नौजवान लेखक हैं जिन्होंने लीक से हट कर लिखा है और उनकी किताबें हाथों-हाथ बिकी हैं. इसलिये, अगर आप सोचते हैं कि एक ऐसी किताब लिखने की क़ाबलियत आप में मौजूद है जिससे लोगों का जीवन बदल जाए तो आप वह किताब लिखने का हर संभव प्रयास करें.

पब्लिक स्पीकिंग

बहुत से लोगों को काफी ज्यादा लोगों के बीच में बोलना या अपने विचार रखना काफी अच्छा लगता है. अगर आप भी एक ऐसे व्यक्त हैं जो लोगों के किसी बड़े ग्रुप के सामने बोलने से नहीं घबराते हैं तो कानून, राजनीति और मोटिवेशनल स्पीकिंग में करियर आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं क्योंकि इनमें जन-साधारण को प्रभावित कर सकने वाले प्रोफेशनल्स की जरूरत रहती हैं. अगर आपको पब्लिक स्पीकिंग में इंटरेस्ट है और आपको कैमरे के सामने डर नहीं लगता है तो न्यूज़ एंकरिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है. इस जॉब में आपके लिए अपना संयम बनाये रखने और कभी-कभार ब्रेकिंग न्यूज़ पर रिपोर्टिंग करते समय तत्काल व्यवस्था करने में कुशल होना जरूरी है. यह प्रेशर दिलचस्प होता है और आप अपनी जॉब करते समय नई-नई चुनौतियों का सामना करते रहते हैं. इन जॉब्स में काफी ज्यादा वेतन भी मिलता है.

करियर का चयन करने से पहले खुद से पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण सवाल

एक्टिंग

आपका एक्टिंग कौशल भी लोगों से एक जानदार संपर्क कायम करता है और यह अपने आपमें कोई साधारण बात या मामूली टैलेंट नहीं है. अपने इस टैलेंट को जल्दी पहचान कर इसका पूरा-पूरा लाभ उठायें. अपने इस कौशल को और ज्यदा निखारने के लिए आप कोई थिएटर ग्रुप या NSD (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा) जैसा कोई ड्रामा स्कूल ज्वाइन कर सकते हैं. एक सफल एक्टर बनने के अपने प्रयास में आपको मुंबई में भी रहना पड़ सकता है तो इसके लिये आप पूरी तरह तैयार रहें. जब एक्टिंग असाइनमेंट की बात हो तो कॉन्टेक्ट्स का बहुत महत्व होता है, इसलिये यह सुनिश्चित कर लें कि आप इंडस्ट्री के बहुत से लोगों को जानते हैं और अपने व्यक्तित्व और एक्टिंग पर इंडस्ट्री के लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आप इवेंट्स में जरुर शामिल हों. 

ट्रेवलिंग

कुछ लोग बचपन से ही अपने घर से दूर विभिन्न स्थानों पर घूमना-फिरना बहुत पसंद करते हैं. उन्हें हरेक कुछ दिनों के बाद कहीं घूमने जाने के लिए बेचैनी होने लगती है और यह भी सच है कि अन्तर्राष्ट्रीय संपर्क और ग्लोबल इकॉनमी के निरंतर होते विकास ने बहुत से लोगों को अपने राज्य और देश से बाहर के राज्यों और देशों में बिज़नस करने के सुनहरे अवसर मुहैया करवाये हैं. इन बिज़नस फ़ील्ड्स में उन लोगों को नौकरी दी जाती है जो अपने काम के लिए देश-विदेश की यात्रा करने के लिए हमेशा तैयार रहें. अगर आप अपनी जॉब के एक हिस्से के तौर पर ट्रेवल करना पसंद करें तो आप कई तरीकों से अपनी फील्ड में एक ट्रेवलिंग जॉब प्राप्त कर सकते हैं. आप विदेश में काम करने के मुताबिक भी जरुरी ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं. आप उन इंडस्ट्रीज के बारे में अवश्य अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करें जिनमें ट्रेवलिंग की अक्सर जरूरत पड़ती है और फिर उस जॉब में चुने जाने के लिए अपनी एप्लीकेशन में जरुरी बदलाव लायें.

वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए स्मार्ट इन्वेस्टमेंट टिप्स

अब तक किये गए रिसर्च वर्क से यह पता चलता है कि अगर किसी व्यक्ति को उसकी पसंद का काम मिल जाये तो वह बहुत अच्छा काम करता है. अगर आप नये प्रयोग करने से हिचकिचायें नहीं तो आप हरेक दिन कुछ न कुछ नया कर पायेंगे. आप समय के साथ ज्यादा नयापन लाने के काबिल बनते जायेंगे. इसलिये, फ्रेंड्स इससे बढ़कर और क्या हो सकता है कि आप अपनी पसंद की फील्ड में ही अपना करियर बनायें. 

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और क्लासमेट्स के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी कॉलेज में स्टडीज करने के दौरान ही अपना करियर चुनने में मदद मिले. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More