Advertisement

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, सैलरी और सेलेक्शन प्रोसीजर

दुनिया भर में आजकल जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलायें और पुरुष एक समान काम कर रहे हैं. अब महिलाओं की दुनिया केवल उनके घर की चारदीवारी तक ही सीमित नहीं रही है. उपयुक्त शिक्षा और कम्युनिकेशन के साथ-साथ मॉडर्न टेक्नोलॉजी की वजह से प्रत्येक महिला को अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को साकार करने के नए-नए अवसर और पर्याप्त छूट मिले हैं.

इसलिये, अगर आप उन महिलाओं में से एक हैं जो अपने करियर ऑप्शन के माध्यम से आकाश की ऊंचाइयों को छूना और अपने सपनों को साकार करना चाहती हैं, तो यहां आपके लिए एक ऐसा करियर ऑप्शन दिया जा रहा है जो आपके पैशन, टैलेंट और स्किल्स के मुताबिक आपको अपने लिए बेहतरीन जॉब चुनने में मददगार साबित होगा. आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें: 

 

एयर होस्टेस की जॉब : एक बेहतरीन करियर ऑप्शन

यह भारतीय महिलाओं के बीच एक बहुत लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो आकर्षक होने के साथ ही एक प्रोमिसिंग करियर ऑप्शन भी है क्योंकि इसमें आपको अपनी योग्यता और बढ़ते हुए कार्य-अनुभव के साथ-साथ काफी बढ़िया सैलरी पैकेज भी मिलता है. अगर आपको अन्य लोगों से बातें करना अच्छा लगता है और आपकी पर्सनैलिटी आकर्षक होने के साथ ही आपके पास बढ़िया कम्युनिकेशन स्किल्स भी हैं तो यह पेशा आपके लिए एक उपयुक्त करियर ऑप्शन है. एक एयर होस्टेस के तौर पर, आप विभिन्न स्थानों और देशों में विजिट करेंगी, जहां आप होटल्स में रहकर हर रोज़ नये लोगों से बातचीत कर नये-नये अनुभव प्राप्त कर सकती हैं. हालांकि, अगर आप यह प्रोफेशन अपनाना चाहती हैं तो आपको 100% प्रतिबद्धता, समर्पण और साहस के साथ मेहनत करने के लिए तत्पर रहना होगा.

एयर होस्टेस: एलिजिबिलिटी और पर्सनैलिटी ट्रेट्स

भारत में कई इंस्टीट्यूट्स महिला कैंडिडेट्स को डिप्लोमा और शॉर्ट-टर्म कोर्स तथा ट्रेनिंग करवाते हैं. एयर होस्टेस की ट्रेनिंग के लिए, एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइन्स जैसे एयर सर्विस करियर्स कम से कम 157.5 सेंटीमीटर कद वाली, 19 से 25 वर्ष की युवा लडकियों को रिक्रूट करते हैं. अधिकतर इंस्टीट्यूट्स में आवश्यक एजुकेशनल क्वालिफिकेशन 12 वीं कक्षा पास है. लेकिन कुछ इंस्टीट्यूट्स आपसे ग्रेजुएशन की डिग्री के बारे में भी पूछ सकते हैं.

स्मार्ट और आत्मविश्वासी लड़कियां, जिनकी आकर्षक और पोलाइट पर्सनैलिटी हो, केवल वे ही एयर होस्टेस का पेशा चुन सकती हैं. इन ट्रेट्स के साथ ही, एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल्स और अच्छा सेंस ऑफ़ ह्यूमर भी इस पेशे की प्रमुख आवश्यकता है. इस पेशे के लिए आपको कम से कम एक विदेशी भाषा में महारत हासिल होनी चाहिए. हालांकि, यह एक अनिवार्य शर्त नहीं है.

एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स

भारत में कई शैक्षिक संस्थान/ इंस्टिट्यूशन्स एयर होस्टेस के पेशे के लिए स्टूडेंट्स को डिग्री कोर्स और ट्रेनिंग करवाते हैं. कुछ प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट्स के नाम हैं: वाईएमसीए (नई दिल्ली), स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टिट्यूट (हौज खास, दिल्ली), फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग (नई दिल्ली).

जॉब प्रॉस्पेक्ट्स

एयर होस्टेस की ट्रेनिंग और कोर्स सफलतापूर्वक समाप्त करने के बाद, कैंडिडेट्स विभिन्न पब्लिक और प्राइवेट एयरलाइन्स जैसेकि, इंडियन एयरलाइन्स, जेट एयरवेज, लुफ्थांसा, एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज, एयर एशिया विस्तारा आदि में जॉब्स प्राप्त कर सकती हैं.

एयर होस्टेस की जॉब : सेलेक्शन प्रोसीजर

एयरलाइन्स एक सेलेक्शन प्रोसेस के माध्यम से योग्य कैंडिडेट्स का चयन करती हैं. इस टेस्ट के तहत एप्टीट्यूड टेस्ट (पीएटी) और ग्रुप डिस्कशन टेस्ट (जीडी) और सफल कैंडिडेट्स के इंटरव्यू लिए जाते हैं. उक्त टेस्ट्स में कैंडिडेट्स की परफॉरमेंस के आधार पर एयरलाइन्स उन कैंडिडेट्स को शॉर्ट-लिस्ट करती हैं. अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है तो आपको ट्रेनिंग के लिए चुन लिया जाता है.

एयर होस्टेस की जॉब : ट्रेनिंग

चुने हुए कैंडिडेट्स को एयरलाइन्स ट्रेनिंग उपलब्ध करवाती हैं. कैंडिडेट्स को कस्टमर सर्विस ड्यूटीज, एयरक्राफ्ट की जानकारी, टेक्निकल जानकारी, सेफ्टी प्रोसीजर्स, एयरक्राफ्ट रूल्स और रेगुलेशन्स की जानकारी और एमरजेंसी आस्पेक्ट्स से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है. जिन कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग संतोषजनक तरीके से पूरी हो जाती है, एयरलाइन्स उन कैंडिडेट्स को एक्टिव सर्विस में नियुक्त कर लेती हैं.  

एयर होस्टेस की जॉब : सैलरी पैकेज और प्रमोशन

भारत में एयर होस्टेस का सैलरी पैकेज बहुत बढ़िया है. लेकिन डोमेस्टिक एयरलाइन्स की तुलना में इंटरनेशनल एयरलाइन्स में काम करने वाली एयर होस्टेस को ज्यादा बढ़िया सैलरी पैकेज मिलता है. किसी डोमेस्टिक एयरलाइन में एक एयर होस्टेस को शुरू में रु. 25000/- से रु. 40000/- तक मिलते हैं और 4-5 वर्ष का अनुभव प्राप्त करने के बाद एयर होस्टेस की तरक्की एक सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट और फिर, हेड अटेंडेंट (या समान पोस्ट) के तौर पर हो जाती है. एयर होस्टेसेस एयरलाइन्स के अन्य डिपार्टमेंट्स में भी काम कर सकती हैं.

किसी डोमेस्टिक एयरलाइन में एक सीनियर एयर होस्टेस को रु. 50000/- से रु. 75000/- तक मिलते हैं और किसी इंटरनेशनल एयरलाइन में एयरहोस्टेस को शुरू में रु. 50000/