जानें Pollution Mask में N95, N99, P95 इत्यादि का क्या मतलब होता है और कौन सा है बेहतर

आजकल तरह-तरह के Air Pollution Mask बाजार में और ऑनलाइन मिल रहे हैं। बहुत से लोग आजकल ये सवाल पूछते हैं कि सबसे बेहतर मास्क कौन सा है। आपने अक्सर N95, N99, P95, R95 या Surgical Mask जैसे Terms सुने होंगे और आज हम आपको Air Pollution Mask से जुड़ी ये सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

सबसे पहले कुछ टर्म्स के बारे में जानते हैं:

N: Not Oil Resistant (ये आपको Airborne Particulate से बचा सकता है)

R: Oil Resistant (ये आपको Airborne Particulate के साथ-साथ Oil-Based pollutants से भी  कुछ हद तक बचा सकता है)

P: Oil Proof (ये आपको Airborne Particulate के साथ-साथ Oil-Based pollutants से भी  बचा सकता है)

95: इसका मतलब यह है कि ये  मास्क 95% तक हवा में मौजूद Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में सक्षम है

99: इसका मतलब यह है कि ये मास्क 99% तक हवा में मौजूद Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में सक्षम है

100: इसका मतलब यह है कि ये मास्क 99.9 % तक हवा में मौजूद Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में सक्षम है

ऊपर दिए गए टर्म्स पढ़ कर आपको समझ में आ गया होगा कि अगर हम N95 और N99 की तुलना करें तो N99 ज़्यादा बेहतर है। अगर  N95, R95 और P95 की तुलना करें तो  P95 सबसे बेहतर है।

आइये अब जानते है कि कौन से मास्क आपको आसानी से बाजार में या ऑनलाइन मिल सकते हैं और प्राइस के हिसाब से आपके लिए कौन सा बेहतर है।  

⇒ Surgical Mask

अगर हम मास्क की बात करें तो सबसे पहले Surgical Mask का ख्याल आता है। अक्सर आपने हॉस्पिटल में डॉक्टरों को ये मास्क पहने देखा होगा। इनकी कीमत Rs. 5 से भी कम होती है और ये Air Pollution से आपको बचाने में बिलकुल भी सक्षम नहीं है। इन मास्क को पहनने से आपको कोई भी फायदा नहीं मिलेगा

इस मास्क के Example और इनके बारे में आप Amazon पर इस लिंक द्वारा पढ़ सकते हैं। 

N95 Mask

ये मास्क आपको कई मेडिकल स्टोर और Amazon पर आसानी से मिल जाएंगे। ये Mask 95% तक हवा में मौजूद Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में सक्षम हैं। ब्रांड के अनुसार ये आपको Rs. 250 से लेकर Rs. 600 तक में आसानी से ऑनलाइन मिल जाएंगे। कुछ मास्क को आप धोने के बाद दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। बजट और सुरक्षा के लिहाज से यह मास्क काफी बेहतर ऑप्शन है।

N99 Mask

ये मास्क भी आपको Medical Stores और Amazon पर आसानी से मिल जाएंगे। ये Mask 99% तक हवा में मौजूद Airborne Particulate (PM 2.5) को रोकने में सक्षम हैं। इन मास्क की कीमत Rs. 1000 से ऊपर होती है। N99 मास्क के रिव्यु आप अमेज़न पर इस लिंक द्वारा पढ़ सकते हैं। 

⇒R95, R99, P95 और P99 Mask 

ये Mask Rs. 3000 से भी ऊपर के होते हैं और ज्यादातर Mask को आप दोबारा धोने के बाद इस्तेमाल नहीं कर सकते। हालाँकि ये मास्क N95 और N99 से बेहतर हैं मगर बहुत ज़्यादा कीमत होने की वजह से इन्हे हम अच्छा ऑप्शन नहीं मान सकते। 

Related Categories

Popular

View More