आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को डाउनलोड करें

इस वर्ष की AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा को क्रैक करने के लिए, आपको एक स्मार्ट तैयारी की रणनीति को तैयार करना होगा और इसमें पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास भी शामिल होना चाहिए क्योंकि इससे आपकी गति और सटीकता में सुधार होगा। इसलिए, AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा को उत्तीर्ण करने के अवसरों को बढ़ाने के लिए, इस आलेख में हमने पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों की सूची को संकलित किया है। आप नीचे दी गई तालिका से आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों की फाइलों को डाउनलोड कर सकते हैं:

पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र

लिंक्स

PGT गृह विज्ञान

डाउनलोड पीडीएफ

PGT अर्थशास्त्र

इस प्रश्न-पत्र के उत्तर प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड पीडीएफ

PGT अंग्रेजी

डाउनलोड पीडीएफ

PGT भूगोल

डाउनलोड पीडीएफ

PGT हिंदी

डाउनलोड पीडीएफ

PGT वाणिज्य

डाउनलोड पीडीएफ

PGT इतिहास

डाउनलोड पीडीएफ

PGT शारीरिक शिक्षा

डाउनलोड पीडीएफ

PGT मनोविज्ञान

डाउनलोड पीडीएफ

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018 परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया

पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास परीक्षा तैयारी में कई तरीकों से आपकी मदद कर सकता है। याद रखें कि AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा में कोई अनुभागीय समय सीमा नहीं है और न ही कोई विभागीय कट। आपका कार्य केवल अपने स्कोर को अधिकतम करना है जोकि आप आसानी से कर सकते हैं। आइये-  AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा हेतु पिछले साल के प्रश्न-पत्रों के अभ्यास के कुछ प्रमुख लाभों पर एक नज़र डालते हैं:

1. इससे परीक्षा पैटर्न को समझने में मदद मिलती हैं:

पिछले वर्षो के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करने से, आपको AWES के परीक्षा पैटर्न को समझने में मदद मिलती हैं। आइए- AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को संक्षेप में समझते हैं:

परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगी और इसका आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। आइए- AWES 2018 परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस पर एक नज़र डालते हैं:

AWES 2018 परीक्षा का पैटर्न

पद का नाम

पेपर

विवरण

परीक्षा की अवधि

अधिकतम अंक

प्रश्नों के प्रकार

PGT/ TGT

भाग- A

सामान्य जागरूकता, मेंटल एबिलिटी, इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन, शैक्षिक अवधारणायें और पद्धतियां

3 घंटे

90

बहुविकल्पीय

भाग- B

विषय से सम्बंधित

90

बहुविकल्पीय

PRT

भाग- A

PGT/ TGT के भाग-A के समान

1 घंटा 30

मिनट

90

बहुविकल्पीय

2. इससे महत्वपूर्ण टॉपिक्स को पहचानने में मदद मिलती हैं:

पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करने से आपको AWES के परीक्षा पैटर्न को समझने में मदद मिलती हैं। छात्रों को AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के विस्तृत सिलेबस को रेफ़र करना चाहिए। हालांकि, तैयारी की गति को बढ़ाने करने के लिए, आपको पहले महत्वपूर्ण विषयों का अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए।

3. इससे प्रश्नों के कठिनाई स्तर का विश्लेषण करने में मदद मिलती हैं:

इससे आपको प्रश्न-पत्रों यानि पेपर-A और पेपर-B दोनों के टॉपिक्स और इसके सब-टॉपिक्स की कठिनाई का स्तर पता चल जाता हैं।

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018: परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

4. इससे कमज़ोर और मज़बूत क्षेत्रों को पहचानने में भी मदद मिलती हैं:

पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करते समय, अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करके इन्हें सुनिश्चित करें। सबसे पहले आपको कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें बेहतर बनाने में अधिक समय व्यतीत करना चाहिए। अपने कमजोर क्षेत्रों में अधिक समय और मजबूत क्षेत्रों में कम समय प्रदान करें। उन विषयों का भी अभ्यास करें जो आपकी मजबूती के क्षेत्र हैं लेकिन इसके लिए कम से कम समय आवंटित करें। याद रखें कि हम सभी की अलग-अलग शक्तियां और सुधार के क्षेत्र हैं और तदनुसार तैयारी की रणनीति को भी इसके अनुकूलित करने की आवश्यकता है। इस तरह आप परीक्षा में उच्च स्कोर करने में सक्षम हो जायेंगे।

5. इससे परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में भी सहायता मिलती हैं:

पिछले वर्षो के प्रश्नों-पत्रों का अभ्यास करते समय अभ्यास के पैटर्न को विभिन्न क्रम में क्रियान्वित करें और वह क्रम चुनें जो आपको अपने समय का बेहतर उपयोग करने की अनुमति देता हैं। साथ ही, अभ्यास करते समय किसी भी प्रश्न के लिए एक से अधिक मिनट देने की कोशिश न करें। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको प्रश्नों को हल करने की अपनी गति को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए।

6. इससे सटीकता को हांसिल करने में भी मदद मिलती हैं:

अभ्यास से व्यक्ति में कुशलता आती है. जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, उतनी अधिक सटीकता आपमें विकसित होगी जो अंततः आपको परीक्षा में उच्च स्कोर हांसिल करने में मदद करेगी। मूर्खतापूर्ण गलतियों और अनुमान के कार्यों से आपको गलत जवाब मिलेंगे और इससे नकारात्मक अंकन बढ़ेगा। अत: पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करने से, आपको AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा में सटीकता और उच्च स्कोर प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/TGT/PRT 2018 परीक्षा हेतु पात्रता मानदंड

इस साल AWES लगभग 8000 शिक्षक पदों - PGT/ TGT/ PRT के लिए ऑनलाइन परीक्षा को 17 और 18 नवंबर को आयोजित करेगा। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल AWES PGT/ TGT/ PRT परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को डाउनलोड करके इनका अभ्यास शुरू कर देना चाहिए।

Related Categories

Popular

View More