भारत में फिटनेस ट्रेनर बनकर लोगों को बनाएं हेल्दी और फिट

देश-दुनिया में हरेक व्यक्ति स्वस्थ और फिट जीवन जीना चाहता है और भारत में स्वास्थ्य और फिटनेस के क्षेत्र में विकास की बहुत अधिक संभावनाएं हैं. आप को यह जानकर काफी ख़ुशी होगी कि वर्ष 2022 तक हेल्थ सेक्टर में भारत का कारोबार लगभग 370 बिलियन डॉलर से अधिक पहुंच जायेगा. इस समय हमारे देश में लगभग 4 मिलियन लोग हेल्थ सेक्टर में विभिन्न किस्म की जॉब्स के माध्यम से कार्यरत हैं. इसी तरह, अभी हमारे देश में GDP का 1.5 फीसदी अमाउंट हेल्थ सेक्टर के लिए खर्च किया जा रहा है जिसे 2025 तक बढ़ाकर 2.5 फीसदी करने का लक्ष्य भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है. हेल्थ एंड फिटनेस की फील्ड में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए यह भी काफी अच्छी खबर है कि हमारे प्रधानमंत्री की फिट ‘इंडिया’ मूवमेंट के तहत सरकार ने आने वाले कुछ सालों में भारत के हरेक नागरिक को फिट बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसी तरह, आयुषमान भारत योजना के तहत भारत सरकार वर्ष 2022 तक देश में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स शुरू करेगी. इसलिए, क्यों न आप भी एक फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर बनकर लोगों को स्वस्थ और फिट रहने में मदद करें?.....आइये इस बारे में आगे चर्चा करें:

फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर का प्रोफेशन

आमतौर पर हम लोग अपने स्कूल-कॉलेज के दिनों में अपने PT टीचर या गेम्स टीचर/ कोच से ही फिजिकल ट्रेनिंग (PT) या विभिन्न किस्म की गेम्स जैसेकि, हॉकी, फुटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, खो-खो, कबड्डी या बेडमिंटन सीखते हैं. लेकिन अगर हम अपनी हेल्थ और फिटनेस को सारी जिंदगी कायम रखना चाहते हैं तो हमें हेल्थ और फिटनेस की फील्ड के किसी प्रोफेशनल से ट्रेनिंग लेनी पड़ती है. दरअसल, एक फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या योग इंस्ट्रक्टर सामान्य-जन से लेकर स्पोर्ट्स पर्सन्स और अन्य जाने-माने लोगों को हेल्दी और फिट रखने के लिए उनका वर्कआउट प्लान तैयार करते हैं और अपने क्लाइंट्स को शारीरिक और मानसिक तौर पर हेल्दी एवं फिट रखने के लिए सभी तरह की जरुरी और महत्वपूर्ण इंस्ट्रक्शन्स और गाइडेंस देते हैं. इस प्रोफेशन का एक प्लस पॉइंट यह भी है कि बहुत बार ये पेशेवर केवल कुछ घंटे ही काम करते हैं और लाखों रुपये कमा लेते हैं.

लेटेस्ट डिमांड: भारत में ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर का प्रोफेशन

जी हां! आजकल के इस मॉडर्न इंटरनेट और डिजिटल दौर में जब देश और दुनिया में अधिकतर लोग एक क्लिक पर दुनिया के हरेक विषय की जानकारी/ सूचना के साथ फ़ूड आइटम्स, ग्रोसरी, क्लोथ्स, गजेट्स और हाउसहोल्ड आइटम्स सहित सब कुछ हासिल करना चाहते हैं तो फिर देश-विदेश में ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर का प्रोफेशन भी अपने चरम पर है. आजकल पूरी दुनिया में करोड़ों लोग इंटरनेट और डिजिटल इनफॉर्मेशन का दिन-रात इस्तेमाल कर रहे हैं और फेसबुक, इन्स्टाग्राम, व्हट्सएप, स्काइप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 24x7 एक्टिव रहते हैं. ऐसे लोग या क्लाइंट्स ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर्स या इंस्ट्रक्टर्स से ही अपनी हेल्थ और फिटनेस के संबंध में हरेक किस्म के सवाल पूछकर और फिजिकल ट्रेनिंग से संबंधित विडियोज़ आदि देखकर सारी जरुरी जानकारी और फिजिकल ट्रेनिंग हासिल कर रहे हैं.....तो इस मॉडर्न टाइम में आप भी एक ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर या एक्सपर्ट बन सकते हैं.

भारत में हेल्थ एंड फिटनेस ट्रेनिंग से जुड़े हैं ये जॉब प्रोफाइल्स

हमारे देश में हेल्थ एंड फिटनेस की फील्ड में ट्रेनिंग देने के पेशे को लेकर आजकल निम्नलिखित जॉब प्रोफाइल्स या करियर ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. आप अपनी दिलचस्पी के मुताबिक हेल्थ एंड फिटनेस की फील्ड में अपना करियर चुन सकते हैं जैसेकि:

  • फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर

आमतौर पर ये पेशेवर अपने क्लाइंट्स को विभिन्न किस्म की फिजिकल एक्सरसाइजेज और ट्रेनिंग देते हैं ताकि वे लोग तन-मन से हेल्दी और फिट रहें.

  • पर्सनल ट्रेनर

हमारे देश में विभिन्न सेलेब्रिटीज़ जैसेकि मॉडल्स, सिने-स्टार्स और प्रसिद्ध स्पोर्ट्स पर्सन्स तथा इंडस्ट्रियलिस्ट्स अक्सर पर्सनल फिटनेस ट्रेनर्स को हायर करते हैं. ये पेशेवर अपने क्लाइंट्स की फिजिकल एंड मेंटल हेल्थ का ध्यान रखने के साथ-साथ समय-समय पर उनके लिए स्पेशल वर्कआउट प्लान्स भी तैयार करते हैं. ये पेशेवर अपने क्लाइंट्स की हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए उन्हें समय पर सही गाइडेंस भी देते हैं.  

  • योग इंस्ट्रक्टर

आजकल हमारे देश के साथ-साथ दुनिया भर में योग का महत्व लगातार बढ़ता ही जा रहा है और पिछले कुछ वर्षों से भारत सरकार नेशनल लेवल पर हर साल 21 जून को ‘इंटरनेशनल योग डे’ फंक्शन्स का भी आयोजन करवा रही है. आप भी कुशल योग इंस्ट्रक्टर बनकर लोगों के तन-मन को स्वस्थ रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं. आपको योग के सभी आसनों की थ्योरी और प्रैक्टिकल आस्पेक्ट्स की अच्छी जानकारी होने चाहिए.

  • एरोबिक्स इंस्ट्रक्टर

ये पेशेवर एरोबिक एक्सरसाइजेज के एक्सपर्ट्स होते हैं.

  • ग्रुप फिटनेस/ एक्सरसाइज इंस्ट्रक्टर

ये पेशेवर 5 – 50 लोगों के ग्रुप को विभिन्न किस्म की फिटनेस ट्रेनिंग और एक्सरसाइजेज करवाते हैं. एक ग्रुप में कितने लोगों को शामिल करना है, यह क्लाइंट्स की कुल संख्या, स्पेस और इंस्ट्रक्टर की मर्ज़ी और उपलब्ध सुविधाओं पर निर्भर करता है.

  • जिम इंस्ट्रक्टर/ स्पोर्ट्स क्लब इंस्ट्रक्टर

स्पोर्ट्स क्लब और जिम्स में ये पेशेवर क्लब और जिम मेंबर्स को फिटनेस ट्रेनिंग देते हैं.

  • क्लिनिकल एक्सरसाइज स्पेशलिस्ट

ये पेशेवर आमतौर पर मेडिकल लाइन के एक्सपर्ट्स होते हैं और अपने क्लाइंट्स या पेशेंट्स को फिजिकल पेंस या इंजरीज़ से छुटकारा दिलवाने के लिए कई किस्म की एक्सरसाइजेज की ट्रेनिंग और जानकारी देते हैं.

काम में उत्पादकता बढ़ाने के 6 फिटनेस एप्प

  • फिटनेस डायरेक्टर

ये पेशेवर संबद्ध हेल्थ क्लब या जिम में काम करने वाले कई फिटनेस ट्रेनर्स और इंस्ट्रक्टर्स को सुपरवाइज़ करते हैं और अपने क्लब या जिम की हरेक एक्टिविटी और इक्विपमेंट्स की देखभाल के लिए जिम्मेदार होते हैं.

  • वेट एंड लाइफस्टाइल मैनेजमेंट कंसलटेंट

ये पेशेवर अपने क्लाइंट्स की अंडरवेट/ ओवरवेट से संबद्ध विभिन्न प्रॉब्लम्स को सॉल्व करते हैं और अपने क्लाइंट्स की फिजिकल पर्सनैलिटी को अट्रेक्टिव बनाने के लिए उनके लाइफस्टाइल को बदलते और कंट्रोल करते हैं.  

भारत में फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर बनने के लिए योग्यता

हमारे देश में अगर आप एक फिटनेस ट्रेनर या फिटनेस इंस्ट्रक्टर बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12वीं पास का सर्टिफिकेट जरुर होना चाहिए. इसके बाद किसी सरकारी या प्राइवेट इंस्टीट्यूट से हेल्थ एंड फिटनेस ट्रेनिंग से संबंधित कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

विशेष - इसी तरह, हमारे देश में फिजिकल एजुकेशन में स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी कोर्स भी कर सकते हैं. इस फील्ड में हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने के बाद कैंडिडेट्स देश के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में टीचिंग जॉब्स ज्वाइन कर सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ जरुरी हेल्थ टिप्स

भारत में हेल्थ एंड फिटनेस से संबंधित कोर्सेज करवाने वाले प्रमुख इंस्टीट्यूशन्स

हमारे देश में निम्नलिखित प्रमुख इंस्टीट्यूशन्स से आप हेल्थ एंड फिटनेस से संबंधित कोर्स कर सकते हैं:

  • इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली
  • गोल्ड्स जिम यूनिवर्सिटी, मुंबई
  • लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन, करियावट्टम, त्रिवेंदम, केरल
  • एसएआई नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पो‌र्ट्स, पटियाला, पंजाब
  • अष्टांग योग रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई, तमिलनाडु
  • सिम्बोसिस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ सांइस, पुणे, महाराष्ट्र
  • नोएडा कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन, गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश
  • लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन, ग्वालियर, मध्यप्रदेश
  • एसएआई नेताजी सुभाष ईस्टर्न सेंटर, साल्ट लेक, कोलकाता, पश्चिम
  • रिबॉक फिटनेस ट्रेनिग सेंटर, नई दिल्ली

भारत में फिटनेस ट्रेनी/ इंस्ट्रक्टर्स को यहां से मिलते हैं आकर्षक जॉब ऑफर्स

हमारे देश में इन पेशेवरों के लिए विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी इंस्टीट्यूशन्स में जॉब के काफी अवसर हमेशा उपलब्ध रहते हैं. भारत में फिटनेस ट्रेनर/ इंस्ट्रक्टर की पोस्ट के लिए ये पेशेवर निम्नलिखित इंस्टीट्यूशन्स में अप्लाई कर सकते हैं या इन पर्सनैलिटीज़ से संपर्क कायम कर सकते हैं:

  • मिनिस्ट्री ऑफ़ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स, भारत सरकार
  • भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI)
  • केंद्र और राज्य सरकारों के विभिन्न डिपार्टमेंट्स
  • बड़े होटल्स और रिसॉर्ट्स
  • स्टेट/ नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के हेल्थ एंड फिटनेस क्लब्स
  • कॉलेजेज, यूनिवर्सिटीज़ और स्पोर्ट्स क्लब्स/ जिम्स
  • सेलेब्रिटीज़ – मॉडल्स, सिने-स्टार्स, स्पोर्ट्समेन/ वीमेन
  • बिजनेस पर्सन्स और अपनी हेल्थ एवं फिटनेस में दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति

भारत में फिटनेस ट्रेनी/ इंस्ट्रक्टर को मिलता है यह सैलरी ऑफर

हमारे देश में फिटनेस ट्रेनिंग से संबंधित डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स पूरा करने के बाद शुरू में इन पेशेवरों को एवरेज 15 – 25 हजार का सैलरी पैकेज मिलता है. कुछ वर्षों के अनुभव के बाद ये पेशेवर एवरेज 40 – 50 हजार रुपये मासिक कमा लेते हैं. प्रसिद्ध ट्रेनर्स हरेक घंटे की फीस 1000 से 1500/- तक चार्ज करते हैं. हमारे देश में विभिन्न सेलेब्रिटीज़ या लोकप्रिय प्लेयर्स के फिटनेस ट्रेनर्स/ इंस्ट्रक्टर्स को एवरेज 1 -2 लाख रुपये मासिक का सैलरी पैकेज भी मिलता है. इसी तरह, अगर ये पेशेवर अपना फिटनेस क्लब या जिम खोल लेते हैं तो ये पेशेवर लाखों रुपये भी हर माह कमा सकते हैं. इसी तरह किसी MNC फिटनेस चेन सेंटर में भी इन पेशेवरों को काफी आकर्षक सालाना सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है.

सफल होने के लिए अपनाएं जीवन को बदलने वाली ये 9 आदतें!

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories

Also Read +
x