ऑनलाइन इंटर्नशिप: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद विकल्प

कॉलेज के दिनों में आजकल स्टूडेंट्स को इंटर्नशिप जरुर करनी पड़ती है ताकि वे अपनी एकेडमिक डिग्री के साथ प्रोफेशनल लाइफ और वर्क कल्चर का भी कुछ अनुभव हासिल कर सकें. जब फ्रेशर ग्रेजुएट्स किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो आजकल एम्पलॉयर्स उनसे वर्क एक्सपीरियंस के बारे में जरुर पूछते हैं. इस वजह से स्टूडेंट्स भी आजकल एक से ज्यादा इंटर्नशिप्स अपने कॉलेज के 3 – 4 वर्षों में करते हैं ताकि उनका रिज्यूम प्रभावी बन जाए. अब आजकल क्योंकि हमारे रोज़ाना के जीवन के काफी काम ऑनलाइन होने लगे हैं तो इंटर्नशिप भी इसका अपवाद नहीं हैं. अब कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए किसी दफ्तर में जाकर अपनी इंटर्नशिप पूरी करना जरुरी नहीं रह गया है. आजकल स्टूडेंट्स ऑनलाइन इंटर्नशिप भी कर सकते हैं और ख़ुशी की बात तो यह है कि हमारे देश में अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स आजकल ऑनलाइन इंटर्नशिप को ही महत्त्व दे रहे हैं. दरअसल, स्टूडेंट्स के लिए यह एक बढ़िया विकल्प साबित हो रहा है कि वे अब अपने देश के बड़े ब्रांड्स में ऑनलाइन इंटर्नशिप हासिल करने के साथ-साथ इंटरनेशनल लेवल पर भी बड़े ब्रांड्स या कॉर्पोरेट हाउसेस में ऑनलाइन इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां कॉलेज स्टूडेंट्स को यह भी जरुर जान लेना चाहिए कि ट्रेडिशनल/ ऑफलाइन और ऑनलाइन इंटर्नशिप की प्रोसेस तकरीबन एक जैसी ही होती है. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन इंटर्नशिप के बारे में जरुरी जानकारी पेश है ताकि स्टूडेंट्स अपने लिए एक सूटेबल ऑनलाइन इंटर्नशिप तलाश करके उसका भरपूर फायदा उठा सकें. आइये आगे पढ़ें:

ट्रेडिशनल इंटर्नशिप और ऑनलाइन इंटर्नशिप में अंतर

ट्रेडिशनल इंटर्नशिप और ऑनलाइन इंटर्नशिप के पक्ष और विपक्ष में कई तर्क दिए जा सकते हैं. जहां ट्रेडिशनल इंटर्नशिप आपको किसी पेशेवर काम के माहौल का अनुभव प्रदान करती है, वहीँ ऑनलाइन इंटर्नशिप में आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी काम कर सकते हैं. आप पूरे वर्ष ऑनलाइन इंटर्नशिप कर सकते हैं. लेकिन, आप ट्रेडिशनल इंटर्नशिप केवल किसी लंबे कॉलेज ब्रेक के दौरान ही कर सकते हैं. ट्रेडिशनल और ऑनलाइन इंटर्नशिप्स में कई अन्य अंतर भी मौजूद हैं. लेकिन, उक्त दोनों किस्म की इंटर्नशिप्स आपको मूल्यवान व्यावसायिक अनुभव प्रदान करती हैं जिनका विवरण प्रत्येक छात्र अपने रिज्यूम में प्रस्तुत कर सकता है.

ऑनलाइन इंटर्नशिप: भारत में मौजूद हैं अच्छे अवसर

अगर हम भारत में इंटर्नशिप के परिवेश पर विचार करें तो पाते हैं कि, आज भी हमारे देश में कॉलेज के छात्र ट्रेडिशनल इंटर्नशिप के विकल्प को ऑनलाइन इंटर्नशिप की तुलना में ज्यादा पसंद करते हैं. आजकल भी हमारे देश के कई कॉलेज स्टूडेंट्स ऑनलाइन इंटर्नशिप करने के ऑप्शन को छोड़ देते हैं. लेकिन, अगर इंटरनेशनल लेवल पर ऑनलाइन इंटर्नशिप के ऑप्शन पर विचार किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होता है. अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने और वैश्विक पहुंच हासिल करने का मौका कई छात्रों के लिए एक आकर्षक विचार हो सकता है. इस तरह के कारणों से भारतीय छात्रों ने इस नए रुझान को पसंद क्यों नहीं किया है, इसका एक संभावित कारण यह भी है कि इन प्रोजेक्ट्स से प्राप्त अनुभवों  के बाजार मूल्य के बारे में आज भी भारतीय छात्रों का संदेह बरकरार है. उन्हें यह भी समझना चाहिए कि ऑनलाइन इंटर्नशिप्स सभी कोर्सेज के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं. हालांकि, ग्राफिक डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपर्स, लेखन के साथ ही कई अन्य ऐसे कोर्सेज हैं, जहां ऑनलाइन इंटर्नशिप का विकल्प मूल्यवान अनुभव और एक्सपोजर प्रदान कर सकता है. इसलिए, अगर किसी सही कोर्स के लिए ऑनलाइन इंटर्नशिप को चुना जाए तो फिर ऑनलाइन इंटर्नशिप्स से मिलने वाले अनुभव छात्रों के रिज्यूम के लिए काफी कीमती साबित हो सकते हैं.

फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन इंटर्नशिप क्यों है जरुरी?

ऑनलाइन इंटर्नशिप्स एक निश्चित हद तक आपको स्वेच्छा से काम करने की स्वतंत्रता और सुविधा दे सकती हैं. लेकिन, प्रत्येक ऑनलाइन इंटर्नशिप में भी काम को समाप्त करने की निश्चित समय सीमा जरुर होती है. किंतु आप अपनी सुविधा और प्राथमिकताओं के मुताबिक अपना काम पूरा करने की प्लानिंग कर सकते हैं.

ऑनलाइन इंटर्नशिप्स आपको ऐसे अवसर प्रदान करती हैं जिनके बारे में आप किसी ट्रेडिशनल इंटर्नशिप में सोच भी नहीं सकते हैं. अगर आप किसी आभासी (वर्चुअल) या ऑनलाइन इंटर्नशिप का अवसर तलाश रहे हैं तो आप पूरी दुनिया में कहीं भी उपलब्ध विकल्पों पर विचार कर सकते हैं. किसी ऑनलाइन इंटर्नशिप के दौरान आप किसी निश्चित क्षेत्र में काम करने तक सीमित नहीं रहते हैं. इस तरह के अवसरों से आप अपनी वैश्विक पहुंच बना सकते हैं और फिर आपको विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों के साथ बातचीत करने के साथ ही अपने व्यावसायिक संचार कौशल को बढ़ाने का भी मौका मिलता है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन इंश्योरेंस: भारत में इंश्योरेंस प्रोफेशनल्स के लिए करियर स्कोप

कॉलेज के अधिकांश छात्र बड़े संगठनों में इंटर्नशिप करने के बजाय कोई पार्ट-टाइम जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं. क्यों? दरअसल, कई बड़ी कंपनियों में अक्सर इंटर्नशिप्स अनपेड होती हैं. लेकिन, जिन छात्रों की माली हालत ज्यादा अच्छी नहीं होती है वे कोई पार्ट-टाइम जॉब करना चाहते हैं ताकि उनका रोजमर्रा का खर्च निकलता रहे. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए वर्चुअल/ ऑनलाइन इंटर्नशिप्स काफी फायदेमंद  साबित हो सकती हैं. वे स्टूडेंट्स आसानी से किसी पार्ट-टाइम जॉब के साथ ऑनलाइन इंटर्नशिप कर सकते हैं और अवैतनिक इंटर्नशिप से अनुभव प्राप्त करके बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं क्योंकि उनके रोजमर्रा के खर्च का प्रबंध तो पार्ट-टाइम जॉब से आराम से हो जाएगा.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन इंटर्नशिप की तलाश करने का तरीका 

इस सन्दर्भ में निश्चिंत रहें कि आपको अपने लिए किसी अच्छी और मन-पसंद ऑनलाइन इंटर्नशिप की तलाश करने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास करने की जरूरत नहीं है. क्यों? आइये चर्चा करें... आप अपने लिए किसी ट्रेडिशनल इंटर्नशिप की तलाश कैसे करते हैं? आप ट्रेडिशनल इंटर्नशिप के प्रस्ताव के लिए किसी ऑनलाइन पोर्टल या वेबसाइट पर अपना नाम रजिस्टर करते हैं, ठीक? आपको ठीक यही प्रोसेस अपने लिए सूटेबल ऑनलाइन इंटर्नशिप की तलाश करने के लिए भी अपनानी चाहिए. जिस वेबसाइट पर आपने अपना नाम पंजीकृत किया है उस पर लॉग-इन करें और फिर, सर्च फ़िल्टर में ऑनलाइन या वर्चुअल  इंटर्नशिप के विकल्प का चयन करें.

इसलिए, अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तो उक्त तरीकों को ध्यान में रखकर अपने लिए एक सूटेबल ऑनलाइन इंटर्नशिप तलाश लें ताकि अपनी कॉलेज स्टडीज़ पूरी करने के साथ ही आपको चंद ऑनलाइन और/ या ऑफलाइन इंटर्नशिप्स का म्हत्त्वपूर्ण अनुभव भी हासिल हो जाए और आपका रिज्यूम बहुत इम्प्रेसिव बन जाए.

ये ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज करके बनाएं अपना करियर

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x