ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

पूरी दुनिया में आजकल के इस इंटरनेट और डिजिटल दौर में तकरीबन सभी लोग हरेक एक्टिविटी के लिए 24x7 अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और टेबलेट पर ऑनलाइन एप्रोच अपना रहे हैं. ऐसे में, एजुकेशनल फील्ड भी अब इसका अपवाद नहीं रहा है. आजकल हमारे टीचर्स और स्टूडेंट्स अपने एजुकेशनल और प्रोफेशनल कोर्स, असाइनमेंट या प्रैक्टिकल्स के लिए काफी हद तक ऑनलाइन लर्निंग का सहारा ले रहे हैं मसलन देश-विदेश के नामी और प्रसिद्ध स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज़ के साथ विभिन्न मैनेजमेंट एंड टेक्निकल इंस्टीट्यूशन्स भी अपना स्टडी मटीरियल, असाइनमेंट्स, सैंपल पेपर्स, टाइम-टेबल सहित सभी जरुरी और महत्वपूर्ण सूचनाएं अपने स्टूडेंट्स और उनके गार्जियन्स के साथ ऑनलाइन साझा करते हैं. आजकल अधिकतर लोग क्लासरूम टीचिंग के बजाय ऑनलाइन लर्निंग को ज्यादा इफेक्टिव मानने लगे हैं. दरअसल, इन दोनों ही एजुकेशनल मेथड्स के अपने-अपने फायदे और नुकसान हैं. आज के जमाने में दोनों में से केवल एक मेथड की तरफदारी करना किसी भी तरह की अक्लमंदी नहीं है. एक मेथड की कमी को असल में दूसरा मेथड पूरी कर देता है. दूसरी तरफ यह भी सच है कि कई टीचर्स, पेरेंट्स या स्टूडेंट्स के मन में ऑनलाइन लर्निंग से मिलने वाले फायदों को लेकर संदेह बना रहता है. फिर भी, बहुत से स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा का यह नया मेथड एक वरदान साबित हुआ है. इसने पूरी दुनिया में हरेक उस इंसान के लिए सीखने के काफी अवसर मुहैया करवाये हैं जो कुछ सीखना चाहते है.....तो आइये आज इस आर्टिकल में हम ऑनलाइन लर्निंग से मिलने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में एक चर्चा करते हैं जैसेकि:

ऑनलाइन लर्निंग से कॉलेज स्टूडेंट्स को मिल सकते हैं ये फायदे

एजुकेशनल प्रोग्राम्स और प्रोफेशनल कोर्सेज के हैं ढेरों ऑप्शन्स

जब आप कोई ऑनलाइन कोर्स करना चाहते हैं तो आपके पास पूरी दुनिया के विश्वविद्यालयों द्वारा उपलब्ध प्रोग्राम्स और कोर्सेज की विशाल रेंज का ऑप्शन मौजूद होता है. इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप भाषा विज्ञान से लेकर तंत्रिका विज्ञान तक कौन-सा कोर्स या सब्जेक्ट पढ़ना चाहते हैं; आप तकरीबन किसी भी उस विषय में कोई भी ऐसा कोर्स कर सकते हैं जिस विषय के बारे में आप शायद ही सोच सकें. इसका दूसरा फायदा यह है कि ऑनलाइन प्रोग्राम्स सफलतापूर्वक पूरे होने पर विश्वविद्यालय अब स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट और डिग्री देने लगे हैं. आप किसी प्रसिद्ध कॉलेज या यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम की क्लासेज अटेंड करके अपना कोई भी करियर बना सकते हैं.

जानिये ऑनलाइन लर्निंग के लिए कौन-सी हैं 5 बेहतरीन वेबसाइट्स ?

खर्च होता है काफी कम

ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम्स ज्यादा किफायती होते हैं क्योंकि क्लास-रूम लर्निंग की तुलना में उनकी लागत काफी कम या अंशमात्र होती है. इससे न केवल आपकी ट्यूशन फीस ही बचती है बल्कि इससे संबद्ध अन्य व्यय जैसे ट्रेवलिंग, एकोमोडेशन कॉस्ट्स या फिर ऐसे दूसरे कई खर्चों में भी काफी कमी आती है. इसके अलावा, बहुत से ऑनलाइन कोर्सेज निशुल्क भी उपलब्ध होते हैं. इसमें एक ही बड़ी कमी है कि निशुल्क कोर्स करने पर आपको कोई सर्टिफिकेट नहीं दिया जाता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति केवल जानकारी प्राप्त करना चाहता है और उसे डिग्री प्राप्त करने में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो उसके पास पर्याप्त ऑप्शन्स मौजूद हैं और ऐसे व्यक्ति प्रसिद्ध एजुकेटर्स और जाने-माने इंस्टिट्यूट से ऑनलाइन लर्निंग प्राप्त कर सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फाइनेंशियल लिटरेसी भी है जरुरी

लर्निंग एनवायरनमेंट होता है कम्फर्टेबल  

सुविधा असल में एक बड़ा फायदा होती है लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स इसका गलत इस्तेमाल करते हैं. असल में बहुत ज्यादा आराम या सुविधा कभी भी स्टडीज के लिए अच्छे नहीं होते हैं. घर में होते हुए भी आपके पढ़ने का स्थान निश्चित होना चाहिये. यह तो पक्का है कि आपको स्टडीज के लिये घर से बाहर जाने की चिंता नहीं रहेगी और अगर आप अपने लेसंस पजामा पहन कर भी पढ़ते हैं तो किसी को इससे फर्क नहीं पड़ेगा. अब क्योंकि इसमें कोई प्रत्यक्ष क्लास सेशन नहीं होता है तो आप किसी भी समय, अपनी सुविधा और गति से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. अब चूंकि सारा स्टडी मैटिरियल ऑनलाइन उपलब्ध होता है तो आपको बार-बार लाइब्रेरी जाने या महंगी किताबें खरीदने की भी चिंता नहीं सताती है. ऑनलाइन लर्निंग उन लोगों के लिए एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है जो अपने काम, जीवन और कुछ नया सीखने की जिज्ञासा में संतुलन बनाने की कोशिश कर रहे हों.

CV बनता है इफेक्टिव

आपके CV या रिज्यूम में ऑनलाइन कोर्सेज अलग से चमकते हैं फिर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप इस समय   अपने करियर के किस दौर में हैं. चाहे आप कोई ऐसा छात्र हैं जो कुछ एक्स्ट्रा नॉलेज प्राप्त करना चाहता है या आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ के शुरुआती वर्षों में हैं और अपने करियर में तरक्की करना चाहते हैं. आजकल  एम्प्लोयर्स ऑनलाइन डिग्रीज को क्लास-रूम लर्निंग कोर्सेज से किसी भी तरह कम नहीं समझते हैं. यदि आपने किसी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से कोई कोर्स किया है तो इससे आपको आगे चल कर काफी फायदा मिल सकता है. आपके द्वारा अपने रिज्यूम्स में ऑनलाइन कोर्सेज का ब्यौरा देने से यह पता चलता है कि आप महत्वाकांशी है और अपने करियर में तरक्की करना चाहते हैं.

निष्कर्ष के तौर पर हम यकीनन यह कह सकते हैं कि, आजकल स्टूडेंट्स और विभिन्न पेशेवरों को कोई ऑनलाइन कोर्स करने के ढेरों फायदे हैं. ये ऑनलाइन कोर्स बहुत सुविधाजनक और किफायती होते हैं. अगर आप कोई सर्टिफिकेट प्राप्त करने में इंटरेस्टेड नहीं हैं और केवल कोई कौशल सीखने में आपकी रूचि है तो आप वह कोर्स निशुल्क कर सकते हैं और वह भी अपनी सुविधा और पसंदीदा समय के मुताबिक. ऑनलाइन कोर्स करते समय सिर्फ एक ही चीज़ आवश्यक है और वह है कुछ सीखने के लिये जोश और कोई नया स्किल सीखने के लिये आप में अवश्य लगन होनी चाहिये.

स्टूडेंट्स खरीद सकते हैं ये जरुरी चीज़ें ऑनलाइन

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Popular

View More