17 ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

ई-लर्निंग आज की शिक्षा में सबसे बड़ी सूचना क्रांति है। ऑनलाइन सूचनाओं का डेटाबेस लगातार अपडेट होते रहता है इसलिए यह आईएएस उम्मीदवारों को सीखने के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है। हालांकि ऑनलाइन शिक्षा की अपनी सीमाएं होती हैं, लेकिन अभी भी इससे जुड़े फायदे अद्वितीय हैं।

UPSC (IAS) Prelims 2020: Check Important Questions for Preparation of Science & Technology

UPSC IAS Prelims 2020: Important Questions for Preparation of Indian Polity Section

UPSC IAS Prelim 2020: Check Important Questions from Geography Section

UPSC IAS Prelims 2020: Check Important Questions for Preparation of Economy Section
UPSC IAS Prelims 2020: Check Important Questions for Preparation of International Relations

जब बात आईएएस परीक्षा की तैयारी करने की आती है तो यह बात मायने रखती है कि आपने किस क्वालिटी की पढ़ाई की है, लेकिन इसके साथ-साथ यह बात भी उतने ही मायने रखती है कि आपने कितनी पढ़ाई की है। जबसे इंटरनेट सूचना का एक प्रमुख स्रोत बन गया है तब से यहां भी आपको आसानी से स्टडी मटेरियल (अध्ययन सामाग्री) मिल जाता है और किताबों के एकत्रीकरण से बचा जा सकता है।

Read in English- Best 17 websites for IAS Preparation

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कैसे सीखने के लिए सभी उपलब्ध वेबसाइटों का उपयोग करना है तथा अपने अध्ययन की आवश्यकता अनुसार किसी एक सही वेबसाइट्स का चुनाव करना है। सूचनाओं को फिल्टर करने की शैली भी एक प्रमुख कार्य है। यहाँ, हम आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए सभी उपयोगी वेबसाइटों की सूची प्रदान कर रहे हैं।

यहां कुछ वेबसाइटें है जिनका प्रयोग हर रोज किया जा सकता है और कुछ वेबसाइट्स ऐसी भी हैं जिन्हें अपडेट करते रहने की आवश्यकता होती है।  कुछ वेब पेज अध्ययन संबंधी सामाग्री को विशेष रुप से प्रस्तुत करते हैं। हम यहां तीन प्रकार की वेबसाइट्स का वर्णन कर रहे हैं जो आईएएस परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

आईएएस की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

समसामयिक विषयों की जानकारी के लिए हर रोज विजिट किए जाने योग्य वेबसाइट्स की सूची: इस श्रेणी में ज्यादातर समसामयिक मामलों से संबंधित वेबसाइटों का वर्णन है। आईए इन सूचीबद्ध वेब पेज से पढ़े जाने योग्य सामाग्री का विश्लेषण करते हैं।

1. newsonair.com (ऑल इंडिया रेडियो): आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले हर रोज रात के 9 बजे वाले न्यूज अपडेट्स सुनें और और रविवार को प्रसारित होने वाले बहस- विचार विमर्श को भी आप यहां सुन सकते हैं

2. pib.nic.in: भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की वेबसाइट्स को सरकारी सूचनाएं सबसे पहले प्रदान करने वाली साइट्स के रूप में जाना जाता है। यहां सभी मंत्रालयों की समसामयिक जानकारी, जैस- नयी योजनाओं का शुभारंभ और सुप्रीम कोर्ट के कुछ ऐतिहासिक निर्णयों की जानकारी प्राप्त होती है।

3. ptinews.com: प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया बहुत ही महत्वपूर्ण वन लाइनर (संक्षिप्त) सूचनाएं प्रदान करता है जो कि आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। कौन, क्या, कब और कहाँ जैसे अपडेट यहां आसानी से पाए जा सकते हैं।

IAS Exam में हर वर्ष पूछे जाने वाले 10 सर्वाधिक महत्वपूर्ण टापिक्स

4. thehindu.com: यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप एक ही जगह पर सभी बेहतर संपादकीय और विचारों से संबंधित लेखों को पढ़ सकते हैं। जिस टॉपिक का विश्लेषण करने की जरूरत है उसका चुनाव करें और द हिंदू के आर्टिकल वाले ऑप्शन में उस लेख को खोजें। यह एक मुद्दे पर एक प्रगतिशील अध्ययन प्रदान करता है।

5. economictimes.indiatimes.com: यहां आप नवीनतम आर्थिक नीति पर श्रेष्ठ अर्थशास्त्रियों का कॉलम पढ़ सकते हैं। विशेष रूप से आर्थिक सर्वेक्षण और भारतीय रिजर्व बैंक की गतिविधियों से संबंधित जानकारी का अध्ययन कर सकते हैं।
अपडेट नोट्स प्राप्त करने के लिए ध्यान देने योग्य वेबसाइटों की सूची: यूपीएससी विषयों से संबंधित कई वेबसाइट्स हैं और कई ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जो विशेष रूप से सिविल सेवा उम्मीदवारों को समर्पित हैं हालांकि, कई स्रोतों से एक विषय के बारे में पढ़ना भ्रम का एक प्रमुख कारण बन सकता है। इसलिए हम केवल उन्हीं वेबसाइट्स की सूची प्रदान कर रहे हैं जहां आप महीने में एक या दो बार विजिट कर करेंट अफेयर्स (समसामयिक विषयों) की जरूरतमंद जानकारी हासिल कर सकते हैं।

6. prsindia.org: आप यहां से सभी नवीनतम पारित, लंबित और खारिज संसदीय विधेयकों पर नोट्स तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक संसदीय सत्र के बाद सरकार के कार्यों पर त्रैमासिक समीक्षा रिपोर्ट भी यहां से प्राप्त की जा सकती है।

IAS Prelims Exam में असफल होने के प्रमुख कारण

7. mea.gov.in: यहां आप प्रधानमंत्री द्वारा की गयी नवीनतम विदेश यात्राओं का वर्णन देख सकते हैं और साथ में भारत सरकार द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों का वर्णन भी इस वेबसाइट पर होता है।

8. yojana.gov.in: यहां से आप योजना और कुरूक्षेत्र पत्रिका के सभी नवीनतम संस्करणों और आर्काइव्स को पढ़ सकते हैं।

9. envfor.nic.in: यह वेबसाइट देश के पर्यावरण अनुभाग में वर्तमान अपडेट्स का अध्ययन करने के लिए अत्यंत उपयोगी वेबसाइट्स है। इस साइट पर सालाना रिपोर्ट्स जारी होती हैं जो विशेष रूप से आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ने योग्य होती हैं ।

10. vikaspedia.in: यह वेबसाइट्स आपको भारत में शुरू की गयी सभी सामाजिक और आर्थिक कल्याणकारी योजनाओं पर नोट्स बनाने में मदद करती है। यह भारत सरकार के सभी प्रमुख कल्याण कार्यक्रमों के उद्देश्यों का अध्ययन करने का एक शानदार विकल्प है।

सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट्स की सूची जो उत्तम अध्ययन सामाग्री मुहैया कराते हैं: एक उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह जब भी सरकार की किसी नीति या योजना से संबंधित जानकारी का अध्ययन करे तो वह केवल स्टैंडर्ड स्त्रोतों का ही प्रयोग करे। इसलिए हम सरकार के बारे में अध्ययन सामाग्री के रूप में जानकारी देने वाले पोर्टलों की एक विशेष सूची प्रदान कर रहे हैं।

IAS की तैयारी के दौरान विवेकानंद से सीख सकते हैं ज्ञान की यह बातें

11. indiabudget.nic.in: इस वेबसाइट में आप विस्तार से वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट और आर्थिक सर्वेक्षण का अध्ययन कर सकते हैं। वार्षिक बजट की मुख्य विशेषताओं के साथ यहां वित्त मंत्री का भाषण भी उपलब्ध रहता है।

12. arc.gov.in:  यहां आप विस्तार में दूसरे प्रशासनिक सुधार आयोग की सिफारिशों की सभी 15 रिपोर्टों को देख सकते हैं।

13. upsc.gov.in: पिछले वर्ष की आईएएस परीक्षा के सभी प्रश्न पत्रों का यहां वर्णन हैं तथा आईएएस परीक्षा से संबंधित अधिसूचनाओं के लिए भी इस साइट पर विजिट कर सकते हैं।

आईएएस में सफलता हेतु याद्दाश्त बढ़ाने के शीर्ष 10 तरीके

14. ncert.nic.in: इस वेबसाइट से कक्षा 6 से लेकर 12वीं के तक के एनसीआरटी की पीडीएफ के नोट्स बना सकते हैं या पढ़ सकते हैं।

15. nios.ac.in: पर्यावरण, इतिहास, राजनीति आदि से संबंधित प्रासंगिक अध्ययन सामग्री यहां से डाउनलोड कर सकते हैं या यहां पढ़ सकते हैं। यह वेबसाइट आपकी वैकल्पिक अध्ययन सामग्री के मूल्य संवर्धन रूप में बहुत उपयोगी साबित सकती है।

16. egyankosh.ac.in: अपनी आवश्यकता के अनुसार इग्नू से संबधित सभी पाठ्यक्रम सामग्री इस वेबसाइट्स से पढ़ या डाउनलोड कर सकते हैं।

17. Jagranjosh.com: इस वेबसाईट पर समसामयिक मुद्दों एवं करेंट अफेयर्स से सम्बंधित विस्तृत अध्ययन सामग्री सहित डेली अपडेट्स उपलब्ध हैं। यहां आइएएस प्रारम्भिक परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न पत्रों का संकलन मौजूद है। इसके साथ ही आइएएस परीक्षा की तैयारी से जुड़े टिप्स तथा अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों की भी सटीक जानकारी प्रदान की गयी है।

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा स्नातक कोर्स

निष्कर्ष:
इंटरनेट सूचनाओं के एक सागर की तरह है और यह भारतीय प्रशासनिक सेवा के उम्मीदवारों को इस बारे में भ्रमित भी कर सकता है कि उन्हें क्या पढ़ना चाहिए। आईएएस तैयारी के लिए सही वेबसाइट का चुनाव करना अपने आप में एक मुश्किल काम हो जाता है। एक उम्मीदवार को बेहतर अध्ययन और अधिक सामग्री प्राप्त करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध सभी वेबसाइटों को बुकमार्क कर लेना चाहिए।

हालांकि ई-प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं लेकिन यहां आईएएस उम्मीदवारों को समय भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इसलिए आईएएस की तैयारी करने से पहले कुछ अच्छी वेबसाइटों, पत्रिकाओं और चैनलों का चुनाव कर एक सूची तैयार करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सबसे महत्वपूर्ण औऱ ध्यान देने योग्य बात यह है कि आईएएस परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन, दोनों अध्ययनों की आवश्यकता होती है। बेहतर तरीके से सीखने के लिए वेबसाइटों का चुनाव करें लेकिन द हिंदू या इंडियन एक्सप्रेस को पढ़ने के लिए कोई समझौता ना करें। कई वेबसाइटें आपको अखबारों का विकल्प और सारांश प्रदान करने का दावा करेंगी लेकिन ध्यान रखें कि अखबारों को पढ़ने का कोई विकल्प नहीं होता है।

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x