IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल्स

समय के साथ IAS की तैयारी का प्रारूप भी बदल गया है . इन्टरनेट पे उपलब्ध मुफ्त साहित्य और सामग्री ने IAS की तैयारी को सहज बना दिया है . अब किसी भी प्रकार का कोई भी भोगोलिक बंधन नही रह गया है तथा अच्छी से अच्छी सामग्री भी हर जगह उपलब्ध है . Youtube ने भी इस सूचना की क्रांति में भरपूर योगदान दिया है . Youtube पर आज बहुत सारे मुफ्त चैनल है जो की IAS की तैयारी में बहुत अधिक मदद कर सकते हैं . परन्तु बहुत से चैनल ऐसे भी हैं जो सिर्फ समय की बर्बादी ही साबित होते हैं .

UPSC सिविल सेवा परीक्षा उम्मीदवारों के लाभ के लिए हम सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल की एक सूची उपलब्ध करा रहे हैं जो प्रासंगिकता, सामग्री की गुणवत्ता एवं लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। सूची में आठ Youtube चैनल शामिल हैं जो सरकार, प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों और पूर्व सिविल सेवकों द्वारा चलाए जा रहे हैं। सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल के बारे में विस्तृत जानकारी इस प्रकार हैं:

1. राज्यसभा टीवी

यह राज्यसभा का आधिकारिक चैनल है। इस चैनल में उम्मीदवार घर बैठे हीं महत्वपूर्ण मुद्दों पर सरकारी रणनीति तथा उससे जुड़ी हुई सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार में जान सकता है. इस चैनल की ख़ास बात ये है की प्रासंगिक मुद्दों पर विशेषज्ञों की सटीक टिप्पणी तथा विवेचना भी मिल जाती है जिससे IAS मुख्या परीक्षा में उत्तर लिखने में बहुत सहायता मिलती है. यहाँ सरकार के मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के साक्षात्कार और किसी भी मुद्दे पर सर्कार का दृष्टिकोण पता चल जाता है. यहाँ राज्य सभा का लाइव प्रसारण भी देखा जा सकता है.

वीडियो कार्यक्रम जैसे पॉलिसी वॉच, साइंस मॉनिटर, वर्ल्ड पनोरमा, पॉलिटिकल थियेटर, इंडियाज वर्ल्ड, टॉकिंग हिस्ट्री, टू दि पॉइंट और सिक्योरिटी स्कैन सिविल सेवाओं के उम्मीदवारों की विशेष आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर आधारित निष्पक्ष कवरेज में विशेषज्ञों की भागीदारी से IAS मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए एक 'प्रामाणिक' और बहुत उपयोगी सामग्री बना दिया है।

2. लोकसभा टीवी

राज्यसभा के समानांतर ही यह संसद के निचले सदन, लोक सभा का आधिकारिक चैनल है। लोक सभा की कार्यवाही के लाइव कवरेज के अलावा यह लोकतंत्र, प्रशासन, सामाजिक, आर्थिक और संवैधानिक मुद्दों और नागरिकों की चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर भी कार्यक्रमों का प्रस्तुतीकरण एवं प्रसारण करता है। बहस, चर्चा और वृत्तचित्रों, साथ ही साथ विभिन्न भारतीय भाषाओं में संस्कृति और पुरस्कार विजेता फिल्मों पर आधारित कार्यक्रम चैनल के कार्यक्रमों के महत्वपूर्ण अंग है।

17 ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

3. e-Gyankosh

यह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा चलाया जाता है। विशेषज्ञों और शैक्षिक विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान और पैनल की चर्चाएं उम्मीदवारों को विभिन्न मुद्दों को गहराई से समझने में मदद करती है। चैनल वैकल्पिक विषयों जैसे- इतिहास, लोक प्रशासन और समाजशास्त्र के लिए बहुत उपयोगी है। कंटेंट की सादगी और वैचारिक स्पष्टता पर बल UPSC उम्मीदवारों की आवश्यकताओं के साथ मेल खाती हैं।

4. PIB INDIA

यह चैनल प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो द्वारा संचालित है जो भारत सरकार के बारे में सूचना के प्रसार के लिए नोडल और आधिकारिक एजेंसी है। शीर्ष अधिकारियों और मंत्रियों द्वारा प्रेस ब्रीफिंग, सरकारी योजनाओं पर वीडियो, प्रधान मंत्री द्वारा विदेशी पर्यटन की कवरेज और सरकारी कार्यक्रमों को लॉन्च करने वाले लाइव इवेंट्स, सरकार के काम में अंतर्दृष्टि और विभिन्न सामाजिक और आर्थिक चिंताओं को दूर करने के लिए उठाए गए कदम। PIB India  सरकार का मुख पत्र है जिससे सरकारी की दिन प्रतिदिन की कार्यशैली का पता चलता रहता है. कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए ये चैनल बहुत ही महत्वपूर्ण है.

5. जागरण जोश

यह प्रतियोगियों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए जागरण प्रकाशन लिमिटेड की एक पहल है। यह चैनल IAS परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए उनकी आवश्यकता के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करता है। UPSC CIVIL Services परीक्षा टॉपर्स (टॉप 10 के साथ) के विस्तृत साक्षात्कार में अव्वल रहने वालों की तैयारी रणनीतियों, उनकी अध्ययन सामग्री और अधिक महत्वपूर्ण रूप से सिविल सेवा परीक्षा के प्रति उनके दृष्टिकोण का अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

रोज़ाना एवं साप्ताहिक वर्तमान मामलों की श्रृंखला (अंग्रेजी और हिंदी) पूर्ववर्ती सप्ताह के राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, अर्थव्यवस्था, खेल और विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में घटनाओं और मुद्दों के विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है।

यूपीएससी की तैयारी में खर्चे

6. Unacademy

यह पूर्व IAS अधिकारी रोमन सैनी और उनके दोस्तों द्वारा शुरू किया गया था ताकि सिविल सेवाओं के उम्मीदवारों पर विशेष जोर देने वाले अभ्यर्थियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो सामग्री उपलब्ध कराई जा सके। 10 लाख से अधिक सब्सकराइबर्स के साथ चैनल वर्तमान मामलों के मुद्दों, एनसीईआरटी का सारांश, IAS टॉपरों की तैयारी रणनीतियों, 'द हिंदू' के सारांश और भारत मैप के माध्यम से के कारण एक जरूरी चैनल बन गया हैं।

ब्रॉडकास्टर्स की गतिशीलता और ऊर्जा, उम्मीदवारों के सवालों के जवाब देने के लिए रोमन सैनी द्वारा लाइव शो और वीडियो के संक्षिप्त लेकिन अत्यधिक उपयोगी प्रकृति, चैनल के आकर्षण को बढ़ाते हैं।

7. मुरुणाल पटेल

यह चैनल मुरुणाल पटेल द्वारा संचालित है जो अपने गहराई से विश्लेषण, स्पष्ट भाषा, परीक्षा अभिविन्यास, ग्राफिक्स और पीपीटी के उपयोग के लिए 'सिविल सेवा उम्मीदवारों' में बेहतर रूप से जाना जाता है। चैनल में कई वीडियो शामिल हैं जो शुरुआती और 'वरिष्ठ' उम्मीदवारों को बजट और आर्थिक सर्वेक्षण के विस्तृत कवरेज, टॉपर्स के साक्षात्कार और वैकल्पिक विषयों पर वीडियो व्याख्यान श्रृंखला से मार्गदर्शन करते हैं।

8. विजन IAS

यह विजन IAS कोचिंग संस्थान द्वारा चलाया जाता है जो सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए भारत के प्रमुख कोचिंग संस्थान में से एक है। चैनल सिविल सेवाओं की तैयारी से संबंधित महत्वपूर्ण चर्चाएं और कक्षाएं प्रसारित करता है। चैनल की विशिष्टता - इसमें प्रख्यात संकाय द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं के वीडियो शामिल हैं और वे उम्मीदवारों के लिए मुफ्त में उपलब्ध है।

वीडियो व्याख्यान के अलावा चैनल उपयोगी जानकारी जैसे- टॉपर्स द्वारा सेशन, उत्तर लिखने की रणनीतियों, DAF भरने के निर्देश, साक्षात्कार युक्तियां आदि प्रदान करता है। जो लोग दिल्ली में रहने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं यह चैनल उनकी आवश्यकताओं को काफी हद तक पूरा करता है ।

हम उम्मीदवारों को उपर्युक्त चैनलों का सर्वोत्तम उपयोग करने और परीक्षा के माध्यम से सफलतापूर्वक पाल करने की सलाह देते हैं।

कम से कम पैसे में IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Related Categories

Popular

View More