बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं गणित प्रश्न पत्र 2018

इस लेख में हम बिहार बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा 2018 का गणित विषय का प्रश्न पत्र उपलब्ध करवा रहे हैं. इस प्रश्न पत्र से वर्ष 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को उचित रणनीति बनाने में मदद मिलेगी.

पुराने प्रश्न पत्रों को हल करना क्यों है जरूरी?

कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा किसी भी विद्यार्थी के अकादमिक जीवन में एक महत्वपूर्ण पड़ाव माना जाता है क्योंकि 10वीं कक्षा में ग्रहण की शिक्षा तथा हासिल किये गये अंकों के आधार पर ही विद्यार्थी उछ कक्षा के लिए मनचाहे कोर्स का चुनाव कर पाते हैं. उचित रणनीति के साथ की गई तैयारी व् आत्मविश्वास कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में सफलता पाने के आधारभूत तरीके हैं. अपनी तैयारी का सही मूल्यांकन करने में पिछले वर्षों के बोर्ड प्रश्न पात्र हल करना काफी मददगार साबित हो सकता है. इससे आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों तथा प्रश्न पत्र के पैटर्न का भी अंदाज़ा लगता है.

इस लिए कम समय में अच्छी तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों के अभ्यास से सबसे ज़्यादा फायदा होता है.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं गणित प्रश्न पत्र 2018  

वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड ने प्रश्न पत्र के पैटर्न में कुछ बदलाव किये थे. सबसे अहम बदलाव यह था कि प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्न और गैर-वस्तुनिष्ठ (Non-Objective) प्रश्न दोनों को बराबर भार विभाजन देते हुए, 50-50 अंक के लिए पुछा गया था.

बिहार बोर्ड कक्षा 10 गणित प्रश्न पत्र 2018 का पैटर्न नीचे दिए अनुसार है:

  • प्रश्न पत्र को दो खण्डों, खण्ड – अ तथा खण्ड – ब में विभाजित किया गया है.
  • खण्ड-अ में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं. सभी प्रश्न अनिवार्य हैं. इनका उत्तर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराये गये OMR – शीट में दिये वृत्त में काले/नीले बॉल पेन से भरकर देना है.
  • खण्ड – ब में 22 लघु उत्तरीय प्रश्न हैं, जिनमे से किन्हीं 15 प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है. प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए विकल्प में एक और प्रश्न दिया गया है.
  • इनके अतिरिक्त खण्ड – ब में 4 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक निर्धारित हैं.

नीचे आप पढ़ेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं गणित का प्रश्न पत्र:

 

बिहार बोर्ड कक्षा 10 गणित प्रश्न पत्र 2018 से आपको नवीनतम पैटर्न व महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाज़ा लगेगा जिससे साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आप अभी से एक उचित रणनीति तैयार कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा की तैयारी के लिए अन्य महत्वपूर्ण जानकारी तथा स्टडी मटीरियल पाने के लिए, यहाँ क्लिक करें.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular