Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 10 टाइम टेबल 2019 | बिहार बोर्ड कक्षा 10 डेटशीट 2019

बिहार बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा आम तौर पर फ़रवरी के महीने में कंडक्ट होती है. एग्जाम का टाइम टेबल दिसम्बर या जनवरी के महीने में रिलीज़ होता है. जैसा की हम जानते हैं कि अधिकतर स्टेट बोर्ड एग्जाम फ़रवरी और मार्च के महीने में कंडक्ट होती है. अगर हम बात करें बिहार बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 के टाइम टेबल या डेटशीट की तो उम्मीद है की यह दिसम्बर के आखरी सप्ताह या जनवरी के पहले सप्ताह में रिलीज़ होसकती है. जैसा की हम जानते हैं की बिहार बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2018, 21 फ़रवरी से शरू हुई थी और 28 फ़रवरी को ख़तम होगई थी.

छात्रों के लिए यह बहुत महत्त्वपूर्ण होजाता है कि टाइम टेबल में किन सब्जेक्ट्स के बीच में कितना अन्तराल है. इसी अन्तराल को देखते हुए छात्र अपनी पढ़ाई का प्लान बनाते हैं. जिस सब्जेक्ट की प्रिपरेशन अच्छी होती है उसको परीक्षा के समय टाइम टेबल के अनुसार पढ़ने का टाइम फिक्स करते हैं.  छात्रों को हमेशा टाइम टेबल की एनालिसिस करनी चाहिये और फिर अपना समय निर्धारित करना चाहिए.

आज इस लेख में हम आपको बिहार बोर्ड कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2019 का टाइम टेबल शेयर कर रहे हैं जिसमे हर पेपर के एग्जाम की डेट संभावित है.

बोर्ड द्वारा जैसे ही टाइम टेबल रिलीज़ होगा हम आपको नए टाइम टेबल से तुरंत अवगत कराएंगे.

Exam

Date

English (General)

21-02-2018

Social Science

22-02-2018

Science

23-02-2018

Mathematics

24-02-2018

First Language (Hindi, Urdu, Bengali. & Maithili)

26-02-2018

Second Language (Hindi, Sanskrit. Arabic, Farsi. Bhojpun)

27-02-2018

Optional Subjects (High Mathematics, Economics, Commerce, Maithili. Farsi, &Arabic)

28-02-2018

Optional Subjects (Home Science, Music Dance, Fine Arts)

28-02-2018

बिहार बोर्ड के बारे में:

बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (BSEB) की स्थापना बिहार में शिक्षा के लिए की गई थी. यह बोर्ड राज्य के सभी स्कूल के लिए माध्यमिक व उच्च-माध्यमिक परीक्षाओं का संचालन करता है.   
बिहार स्कूल एग्ज़ामिनेशन बोर्ड (BSEB) की स्थापना बिहार में शिक्षा के लिए की गई थी. यह बोर्ड राज्य के सभी स्कूल के लिए माध्यमिक व उच्च-माध्यमिक परीक्षाओं का संचालन करता है. साथ ही, परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम का अध्ययन निर्धारित करना, बोर्ड परीक्षाएं परीक्षाओं  को केंद्रों पर संचालित करवाना है. बिहार बोर्ड हर वर्ष फरवरी से मार्च के महीने में कक्षा दसवीं  व कक्षा बारहवीं के बोर्ड एक्जामस, बिहार के बोर्ड रजिस्टर्ड स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं व साथ ही अगस्त से सितंबर के बीच सप्प्लिमेंट्री परीक्षाएं संचालित करवाता है.
इन परीक्षाओं के अलावा बिहार बोर्ड राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों के तहत अन्य विभाग-संबंधी परीक्षाएं भी संचालित करवाता है जैसे की सर्टिफिकेट इन फिजिकल एजुकेशन,डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन और साथ ही टीचर ट्रेनिंग एग्जामिनेशन.

BSEB परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण तिथियाँ 

कार्य

प्रमुख तिथियां

कक्षा 10 व कक्षा 12 के लिए बोर्ड आवेदन पत्र (बिना शुल्क के)

अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक

कक्षा 10 व कक्षा 12 के लिए बोर्ड आवेदन पत्र (शुल्क के साथ)

सितम्बर महीने के पहले सप्ताह से आखिरी सप्ताह तक

बिहार बोर्ड कक्षा 10 व कक्षा 12 परीक्षाएं

फ़रवरी से मार्च

परीक्षा परिणाम घोषणा

मई

Advertisement

Related Categories

Advertisement