Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 12- लेखाशास्त्र (accountancy) के लिए मॉडल पेपर

बिहार बोर्ड कक्षा 12 - लेखाशास्त्र के लिए मॉडल पेपर्स यहाँ पर उपलब्ध हैं. ये मॉडल पेपर्स बिहार बोर्ड द्वारा प्रकाशित किये गए हैं. ये मॉडल पेपर्स बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के लेखाशास्त्र के नवीनतम एग्जाम पैटर्न पर आधारित हैं.

क्या फायदा होगा लेखाशास्त्र विषय के मॉडल पेपर्स हल करने से?

इनकी मदद से विद्यार्थी इस विषय के प्रश्न पत्र का पैटर्न आसानी से समझ जाएंगे. इन मॉडल पेपर्स की मदद से विद्यार्थी यह भी समझ जाएंगे कि लेखाशास्त्र विषय की बोर्ड परीक्षा में किस चैप्टर से किस लेवल के प्रश्न पूछें जा सकते हैं.

किसी भी एग्जाम की तैयारी सिर्फ किताबें और नोट्स पढ़ने से पूरी नहीं होती, पूरी तैयारी के लिये प्रैक्टिस बहुत ज़रूरी है. पढ़ाई करने के बाद अगर आप पेपर और पेन से प्रैक्टिस नहीं करते तो आपके लिए एग्जाम में अच्छा रिजल्ट लाना लगभग नामुमकिन है. प्रैक्टिस करने के लिए यह मॉडल पेपर्स बहुत महत्वपूर्ण हैं

अधिक से अधिक फायदा पाने के लिए इन्हें कैसे हल करें?

बिहार बोर्ड कक्षा 12 - लेखाशास्त्र विषय के इन मॉडल पेपर्स का ज़्यादा से ज़्यादा फायदा उठाने के लिए आप परीक्षा जैसे हालात बनाकर इन्हे हल करने की कोशिश करें. अगर पूरा पश्न पत्र हल करने  के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित है तो उसे तीन घंटे से कम समय में हल करने की कोशिश करें. इससे आपके लिखने की गति में भी वृद्धि होगी.

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

लेखाशास्त्र विषय के मॉडल पेपर का पैटर्न:

यहाँ पर हमने लेखाशास्त्र विषय के मॉडल पेपर के कई सेट यहाँ उपलब्ध कराएं हैं. हर एक मॉडल पेपर 100 अंकों का है.

हर मॉडल पेपर में दो खण्ड हैं - खंड I और खंड II

खंड I में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न (multiple choice questions with single correct answer)  जिसे हल करने के लिए एक  घंटे का समय निर्धारित है. विद्यार्थियों को एक घंटे के आलावा 10 मिनट का अतिरिक्त समय पेपर को पढ़ने के लिए मिलता है इस दौरान विद्यार्थियों को कुछ भी लिखने की अनुमति हैं होती है.

खंड II में  सभी प्रश्न गैर वस्तुनिष्ठ (Non-Objective) हैं. इनके बारे में और ज़्यादा जानकारी आपको लेखाशास्त्र विषय का मॉडल पेपर देखने के बाद होगी.

मॉडल पेपर से कुछ चुनिंदा सवाल उदाहरण के तौर पर नीचे दिए गए हैं -


 

बिहार बोर्ड कक्षा 12 -लेखाशास्त्र विषय का मॉडल पेपर डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

ज़रूरी नोट: यहाँ दिए गए पेपर का पैटर्न व सैंपल प्रश्नों का आधार बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 12वीं  लेखाशास्त्र  विषय के लिए उपलब्ध मॉडल पेपर था . परन्तु बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं तथा 12वीं के नतीजों की घोषणा के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में कुछ बदलाव किये गए और पहले दिए गए मॉडल पेपर्स की जगह हर विषय के लिए नए मॉडल पेपर डाल दिए गए हैं जो पुराने पैटर्न पर आधारित हैं. इसलिए अभी हम बिहार बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले मौजूदा मॉडल पेपर्स उपलब्ध करवा रहे हैं.

Advertisement

Related Categories

Advertisement