Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018: जीव विज्ञान का प्रश्न पत्र

बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन अंक प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को एक उचित रणनीति के अनुसार तैयारी करनी चाहिए. सम्पूर्ण पाठ्यक्रम को रटने की बजाए परीक्षा के पैटर्न व अंकों के विभाजन अनुसार केवल महत्वपूर्ण विषयों को ही पढ़ना व दोहराना चाहिए. इन विषयों पर आधारित विभिन्न प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए जिससे परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों को हल करने के लिए आपके भीतर ज़रूरी आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. इन सब के लिए विद्यार्थियों को पुराने बोर्ड प्रश्न पत्र हल करने चाहिए.

इस लेख में आप पढेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं जीव विज्ञान का बोर्ड प्रश्न पत्र 2018. इस प्रश्न पत्र का अभ्यास करने से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में फॉलो होने वाले लेटेस्ट पैटर्न का तो पता चलेगा ही, साथ ही महत्वपूर्ण प्रश्नों की भी जानकारी मिलेगी.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं जीव विज्ञान प्रश्न पत्र 2018 का पैटर्न:  

बिहार बोर्ड ने वर्ष 2018 की बोर्ड परीक्षा में आने वाले जीव विज्ञान के प्रश्न पत्र के पैटर्न में कुछ बड़े बदलाव किए जिसमें से एक था के प्रश्न पत्र में 50 फीसदी प्रश्न केवल ऑब्जेक्टिव टाइप (वस्तुनिष्ठ प्रश्न) पूछे गए अर्थात परीक्षा के कुल अंको में से 50 प्रतिशत अंक सिर्फ़ ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए तैय किए गये.

प्रश्न पत्र का पैटर्न कुछ इस प्रकार रहा:

  • परीक्षा में 70 अंकों के लिए कुल 53 प्रश्न पूछे गये.
  • खंड – अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर के लिए था. इस प्रकार 70 अंक के पेपर में 35 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए निर्धारित किए गये.
  • सभी ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब छात्रों ने ओएमआर शीट में सही वृत्त को भरकर दिए.
  • इसके अलावा खंड – ब में 15 लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे गए जिनमे प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक तैय किए गए और  3 दीर्घ उत्तरीय पप्रश्न पूछे गए जिनमे प्रत्येक प्रश्न 5 अंकों के लिए था.

बिहार बोर्ड: कक्षा 12 - जीव विज्ञान (Biology) विषय का नवीनतम सिलेबस

नीचे आप पढ़ेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं जीव विज्ञान का प्रश्न पत्र:

खण्ड- अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप (वस्तुनिष्ठ) प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है.



बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018: गणित का प्रश्न पत्र

 



बिहार बोर्ड: कक्षा 12- जीव विज्ञान के लिए मॉडल पेपर



खंड- ब में सभी प्रश्न नॉन-ऑब्जेक्टिव टाइप (गैर-वस्तुनिष्ठ प्रश्न) होंगे. इसमें प्रश्न संख्या 1 से 15 तक सभी लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक तैय किए गए हैं.

खंड- ब में प्रश्न संख्या 16 से 18 तक सभी दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक तैय किए गए हैं.


बिहार बोर्ड: कक्षा 12 - जीव विज्ञान विषय का एग्ज़ाम पैटर्न

यहाँ दिए बिहार बोर्ड कक्षा 12 जीव विज्ञान प्रश्न पत्र से आपको नवीनतम पैटर्न व महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाज़ा लगेगा जिससे साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आप अभी से एक उचित रणनीति तैयार कर सकेंगे.

jagranjosh/biharboard पर क्लिक कर बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए हर ज़रूरी सामग्री व परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करें.

Advertisement

Related Categories

Advertisement