Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018: गणित का प्रश्न पत्र

इस लेख में हम लाए हैं बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018 गणित का प्रश्न पत्र. इस प्रश्न पत्र से वर्ष 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को उचित रणनीति बनाने में मदद मिलेगी.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में गतवर्ष प्रश्न पत्रों का महत्त्व

हर विषय में कुछ कांसेप्ट बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और इन पर लगभग हर साल बोर्ड परीक्षा में सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए पुराने बोर्ड पेपर्स सॉल्व करने से आपको इन महत्वपूर्ण कान्सेप्टों के बारे में जानकारी मिलती है. साथ ही पुराने पेपर्स हल करने से इस बात का भी अंदाज़ा लगता है कि बोर्ड परीक्षा में किस लेवल के प्रश्न पूछे जाते हैं. इस लिए कम समय में अच्छी तैयारी के लिए पुराने वर्ष के प्रश्नपत्रों के अभ्यास से सबसे ज़्यादा फायदा होता है.

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं गणित प्रश्न पत्र 2018  

वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड ने प्रश्न पत्र के पैटर्न में कुछ बदलाव किये थे. सबसे अहम बदलाव यह था कि प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्न और गैर-वस्तुनिष्ठ (Non-Objective) प्रश्न दोनों को बराबर भर विभाजन देते हुए, 50-50 अंक के लिए पुछा गया था.

यहाँ दिए बिहार बोर्ड कक्षा 12 गणित प्रश्न पत्र से आपको नवीनतम पैटर्न व महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाज़ा लगेगा जिससे साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आप अभी से एक उचित रणनीति तैयार कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड: कक्षा 12 - गणित विषय का एग्ज़ाम पैटर्न

नीचे आप पढ़ेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं गणित का प्रश्न पत्र:


 

Advertisement

Related Categories

Advertisement