Advertisement

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018: रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं विज्ञान के छात्र वर्ष 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी को आसान व असरदार बनाने के लिए इस लेख में दिया रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र जरूर पढ़ें. यह प्रश्न पत्र वर्ष 2018 में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस्तेमाल किया गया था. इस प्रश्न पत्र से छात्रों को बोर्ड परीक्षा में फॉलो होने वाले लेटेस्ट पैटर्न का पता चलेगा और साथ ही महत्वपूर्ण प्रश्नों की भी जानकारी मिलेगी.

छात्रों को पुराने बोर्ड प्रश्न पत्र क्यों पढ़ने चाहिए?

बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक पाने के लिए स्मार्ट तरीके से तैयारी करना बेहद ज़रूरी है जिसके लिए पहला कदम प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझना है. परीक्षा से पहले सिलेबस पूरा करने का तनाव छात्रों के रिजल्ट को खराब कर सकता है. ऐसे में प्रश्न पत्र के पैटर्न को समझने के बाद छात्र पूरे सिलेबस को कवर करने की चिंता न करके कोर्स को पैटर्न के लिहाज से ही दोहराना चाहिए. इससे समय तो बचता ही है, साथ ही तनाव भी कम रहता है. पैटर्न को समझने के लिए सबसे बेहतर तरीका है पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को देखना. इस आप जान सकते हैं कि किस सेक्शन में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और इनके लिए कितने अंक तय होंगे. साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं.  

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रसायन विज्ञान प्रश्न पत्र 2018 के पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव  

परीक्षा पैटर्न में हुए बदलाव के तहत वर्ष 2018 रसायन विज्ञान के प्रश्न पत्र में 50 फीसदी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे गए.

  • खंड – अ में केवल ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे गए और प्रत्येक प्रश्न 1-1 नंबर के लिए था. इस प्रकार 70 अंक के पेपर में 35 अंक ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों के लिए निर्धारित किये गए.
  • सभी ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों के जवाब छात्रों ने ओएमआर शीट में सही वृत्त को भरकर दिए.
  • इसके अलावा खंड – ब में 2 और 5 नंबर के प्रश्न पूछे गए.  

यहाँ दिए बिहार बोर्ड कक्षा 12 रसायन विज्ञान प्रश्न पत्र से आपको नवीनतम पैटर्न व महत्वपूर्ण प्रश्नों का अंदाज़ा लगेगा जिससे साल 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए आप अभी से एक उचित रणनीति तैयार कर सकेंगे.

बिहार बोर्ड: कक्षा 12 - रसायन विज्ञान विषय का एग्ज़ाम पैटर्न

नीचे आप पढ़ेंगे बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं रसायन विज्ञान का प्रश्न पत्र:



बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2018: गणित का प्रश्न पत्र

बिहार बोर्ड: कक्षा 12- रसायन विज्ञान के लिए मॉडल पेपर

यहाँ खण्ड- अ समाप्त होता है. इसके बाद खंड- ब में सभी प्रश्न नॉन-ऑब्जेक्टिव टाइप (गैर-वस्तुनिष्ठ प्रश्न) होंगे.

प्रश्न संख्या 16 से 18 तक सभी दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 5 अंक तैय किए गए हैं.

jagranjosh/biharboard पर क्लिक कर बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए हर ज़रूरी सामग्री व परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त करें.

 

Advertisement

Related Categories

Advertisement