JagranJosh Education Awards 2022 - Nominations Open!
Next

बिहार की महिलाओं को UPSC, BPSC की प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मिलेगी 01 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि

Anjali Thakur

बिहार सरकार ने अभी हाल ही में यह घोषणा की है कि, केंद्रीय और राज्य सिविल सेवा परीक्षाओं की सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद, प्रोत्साहन राशि के तौर पर  01 लाख रुपये की एकमुश्त राशि मिलेगी.

एक सरकारी अधिकारी ने यह कहा कि, राज्य सरकार का महिला एवं बाल विकास निगम WCDC) उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए यह राशि मुहैया करवाएगा.

उक्त योजना के बारे में WCDC की प्रबंध निदेशक के महत्त्वपूर्ण बयान

WCDC की प्रबंध निदेशक, हरजोत कौर बम्हारा ने संवाददाताओं से यह कहा कि, “राज्य सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में बिहार की महिलाओं के प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने के लिए यह योजना शुरू की है. जो महिलाएं वर्ष, 2021 में आयोजित UPSC या BPSC की प्रारंभिक परीक्षा में सफल रही हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं”.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, यह प्रोत्साहन राशि उन महिला उम्मीदवारों को प्रदान की जायेगी जिन्हें पूर्व में सिविल सेवा प्रोत्साहन योजनाओं के तहत कोई वित्तीय सहायता या अनुदान नहीं मिला है.

इससे पहले, केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को ही यह प्रोत्साहन दिया जाता था. अब, राज्य सरकार ने इस योजना को राज्य की बाकी महिला उम्मीदवारों के लिए भी बढ़ा दिया है.

WCDC की प्रबंध निदेशक ने आगे यह भी कहा कि, “यह राशि (01 लाख रुपये) एकमुश्त होगी ताकि उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा की तैयारी में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. राज्य सरकार सीधे उम्मीदवार के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित करेगी.”

Trending Now

उन्होंने यह भी बताया कि, इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं और यह प्रक्रिया तीन दिसंबर तक जारी रहेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

COVID-19 Effect: भारत में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए AICTE ने शुरु की नई स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ये हैं कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल: इंडियन स्टूडेंट्स के लिए सरकारी स्कॉलरशिप्स की जानकारी पाने का सटीक विकल्प

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now