Advertisement

BPSC प्रीलिम्स 2018 के लिए टाइम मैनेजमेंट टिप्स

BPSC प्रीलिम्स 2018 में, समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। यह परीक्षा की तैयारी के साथ शुरू होता है और तब तक जारी रहता है जब तक कि छात्र वास्तव में परीक्षा कक्ष में न हों। जब छात्र परीक्षा कक्ष में प्रश्न का उत्तर देते हैं तो समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यदि उम्मीदवारों के पास बेहतर समय प्रबंधन कौशल है तो उनकी सफलता की संभावना अधिक है।

BPSC Syllabus and Exam Pattern

BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 में समय का प्रबंधन करने के लिए उम्मीदवारों को पहले से ही अच्छी तरह से योजना बनानी चाहिए। यह कुछ दिनों में संभव नहीं हो पाता है। BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 में समय का प्रबंधन करने के लिए उम्मीदवारों को समर्पित प्रयासों की आवश्यकता होती है ताकि वे समय का प्रबंधन कर सकें।

 

BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 से पहले समय प्रबंधन

1. एक अच्छी पाठ्यचर्या बनाएं: BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018  के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से पहले व्यवस्थित होना और एक अच्छी पाठ्यचर्या विकसित करना महत्वपूर्ण है। यदि उम्मीदवार व्यवस्थित तरीके से परीक्षण योजना बनाते हैं, तो वे तैयारी के दौरान होने वाली दिक्कतों से बच सकते हैं। यदि उम्मीदवार एक अच्छा अध्ययन कार्यक्रम बनाते हैं, तो वे प्रत्येक विषय पर ध्यान देना सुनिश्चित कर सकते हैं।

2. प्रश्न के पैटर्न को जानें: BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 में उपस्थित होने वाले अधिकांश छात्र प्रश्नपत्र के पैटर्न से अवगत होंगे। अंक वितरण के बारे में जानने के लिए उम्मीदवार पिछले साल के प्रश्नपत्र और मॉडल प्रश्न पत्रों को देख सकते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में जाने से पहले पैटर्न और अंक वितरण के बारे में जानना आवश्यक है।

BPSC Prelims Previous Year’s Cut Off

3. यदि संभव हो तो ओएमआर पर अभ्यास करें: यदि उम्मीदवार ओएमआर शीट का उपयोग करके उत्तर लिखने का अभ्यास करते हैं तो उनके लिए एक और लाभ है। ओएमआर शीट बाजार में उपलब्ध हैं जिन पर उम्मीदवार अभ्यास कर सकते हैं। हालांकि यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो ओएमआर शीट से परिचित नहीं हैं, फिर भी ओएमआर से परिचित उम्मीदवार भी ओएमआर शीट का उपयोग करके उत्तर लिखने का अभ्यास कर सकते हैं।

BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018  के दौरान समय प्रबंधन

1. पहले प्रश्न पत्र पढ़ें: जैसे ही उम्मीदवार परीक्षा कक्ष में प्रवेश करते हैं, उन्हें सबसे पहले खुद को शांत कर लेना चाहिए और अपनी सीट पर आराम से बैठ जाना चाहिए। प्रश्न पत्र प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को सभी प्रश्न सावधानीपूर्वक और सही तरीके से पढ़ना चाहिए। प्रश्नपत्र पढ़कर उम्मीदवार यह तय करने में सक्षम होंगे कि कौन से भाग को पहले हल किया जाना चाहिए।

2. प्रश्नों के प्रत्येक खंड के लिए समय आवंटित करें: प्रश्न पत्र प्राप्त करने पर उम्मीदवारों को यह तय करना चाहिए कि प्रश्नपत्र के कौन से भाग को अधिक समय की आवश्यकता है और किसके लिए कम आवश्यकता है। समय के बारे में सुनिश्चित हो जाने के बाद उन्हें प्रश्नों के उत्तर देना चाहिए। यह प्रभावी ढंग से समय प्रबंधन में सहायक होगा।

BPSC Prelims Tips and Strategy

3. पहले आसान प्रश्न हल करें: उम्मीदवारों को पता है कि सभी प्रश्न आसान नहीं होते हैं। कुछ प्रश्न मुश्किल हो सकते हैं जबकि कुछ आसान हो सकते हैं। उम्मीदवारों को चाहिए कि वे आसान प्रश्नों को पहले हल कर लें। चूंकि, उम्मीदवार आसान प्रश्नों के बारे में आश्वस्त होते हैं, अतः गलतियों की संभावना कम होगी और वे कम समय में इन प्रश्नों को हल कर लेंगे। ज्यादातर उम्मीदवार पहले कठिन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करते हैं, लेकिन ऐसा करके वे केवल अपना समय बर्बाद करते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुझाव दिया जाता है कि उन्हें पहले आसान प्रश्न हल करना चाहिए।

4. किसी प्रश्न पर ज्यादा समय न लगाएं: आसान प्रश्नों को हल करने के बाद उम्मीदवारों को मुश्किल प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना चाहिए। चूंकि प्रश्न मुश्किल और जटिल हैं, इसलिए उम्मीदवारों को किसी विशेष प्रश्न पर, जिन्हें हल करना मुश्किल हो,ज्यादा समय नहीं लगाना चाहिए। यदि उम्मीदवार प्रश्न को पढ़ने के बाद जवाब देने में असमर्थ हैं तो उन्हें मुश्किल सवाल छोड़ देना चाहिए । किसी विशेष प्रश्न पर ज्यादा समय लगाना उम्मीदवारों के मूल्यवान समय की बर्बादी है।

BPSC Top Posts

5. परीक्षा के दौरान ब्रेक लेने से बचें: उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पेयजल के लिए या अन्य गतिविधियों के लिए परीक्षा में कोई ब्रेक न लें। परीक्षा के दौरान हर मिनट कीमती है इसलिए उम्मीदवारों को एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना चाहिए। छात्रों को उनके साथ पानी की बोतल रख लेनी चाहिए। इस तरह उम्मीदवार परीक्षा कक्ष में समय का प्रबंधन कर सकते हैं।

6. अपनी कलम तैयार रखें: उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी कलम को तैयार रखें ताकि बिना किसी रुकावट के वे इसका उपयोग कर सकें। कई बार यह देखा जाता है कि उम्मीदवार परीक्षा शुरू करने वाले होते हैं लेकिन कलम काम करने की स्थिति में नहीं होता है। यह स्थिति वांछनीय नहीं है। तो, समय की बर्बादी से बचने के लिए, अपनी कलम हमेशा तैयार रखें।

ये सुझाव परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन करने के लिए हैं। कई उम्मीदवारों के साथ ऐसा हो सकता है कि अध्ययन में अधिक समय बिताने के बाद भी, उन्हें परीक्षा में सभी प्रश्न हल करने में दिक्कतें आ रही हो। इसलिए, उम्मीदवारों को परीक्षा में समय प्रबंधन पर इन सभी युक्तियों का पालन करना चाहिए और अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहिए।

Salary and Promotion of SDM in BPSC

Salary and Promotion of DSP in BPSC

Advertisement

Related Categories

Advertisement