BPSC प्रारंभिक परीक्षा को क्रैक करने के लिए BPSC टॉपर राहुल सिन्हा की स्ट्रैटेजी

Jagranjosh.com ने 60 वीं -62 वीं BPSC परीक्षा के टॉपर्स में से एक मि. राहुल सिन्हा का साक्षात्कार 5 फरवरी 2019 को लिया है। इस लेख में हम BPSC प्रीलिम्स परीक्षा को क्रैक करने के लिए मि. राहुल सिन्हा द्वारा दिए गए टिप्स प्रदान कर रहे हैं।

साक्षात्कारकर्ता: BPSC Prelims परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में आप क्या सोचते हैं?

मि.राहुल सिन्हा: पहले, BPSC Prelims परीक्षा में केवल चार विकल्प हुआ करते थे। अब, BPSC Prelims में प्रत्येक प्रश्न के पाँच विकल्प हैं। कुछ छात्रों ने इस बदलाव का स्वागत किया है जबकि कुछ इसे सही नहीं मानते हैं।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव अच्छा हो या बुरा, उम्मीदवारों को इसे स्वीकार करने की जरूरत है। सही विकल्प चुनने में उन्हें अब सावधान रहना होगा। उन्हें प्रश्न को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए और फिर उन्हें अपने उत्तर चुनने चाहिए क्योंकि एक प्रश्न के दो से अधिक संभावित विकल्प भी हो सकते हैं।

BPSC Prelims Previous Year's Cut Off

साक्षात्कारकर्ता: BPSC Prelims पास करने में Group Discussion कितनी सहायक होती हैं?

मि.राहुल सिन्हा: Group Discussion महत्वपूर्ण है यदि इसे उद्देश्य के साथ किया जाए। यदि उम्मीदवार अनावश्यक बातों में शामिल होते हैं तो यह बेकार हो जाती है। इसका उद्देश्य विभिन्न बिंदुओं को सामने लाना है जो समूह के प्रत्येक सदस्य के मन में है। Group Discussion उपयोगी है अगर इसे उद्देश्य के साथ किया जाए अन्यथा यह ठीक नहीं है।

साक्षात्कारकर्ता: आपने BPSC Prelims परीक्षा की तैयारी कब शुरू की?

मि.राहुल सिन्हा: मैंने BPSC परीक्षा की तैयारी 2014 में शुरू की थी।

BPSC Top Posts

साक्षात्कारकर्ता: BPSC Prelims परीक्षा के लिए आपकी क्या रणनीति थी?

मि.राहुल सिन्हा: BPSC Prelims परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को लगभग सभी विषयों की तैयारी करनी होती है। इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति, करंट अफेयर्स आदि से प्रश्न होंगे। मेरी रणनीति यह थी कि एक बार पूरा सिलेबस समाप्त होने पर अभ्यास करूँ। अधिक अभ्यास से मुझे परीक्षा से पहले परीक्षा जैसा अनुभव मिला। अभ्यास के दौरान यदि कोई प्रश्न मुझे नहीं पता रहता तो मैं उन प्रश्नों के उत्तर ढूंढता था। इस तरह मैंने BPSC Prelims परीक्षा के लिए तैयारी की।

साक्षात्कारकर्ता: आपने BPSC प्रारंभिक परीक्षा के लिए GS Papers की तैयारी कैसे की?

मि.राहुल सिन्हा: यह एक गलत धारणा है कि उम्मीदवारों को Prelims और मुख्य परीक्षा के लिए अलग से GS पेपर की तैयारी करनी चाहिए। GS Paers की तैयारी प्रीलिम्स परीक्षा से शुरू होती है और उम्मीदवारों को केवल मानक पुस्तकों को पढ़ना चाहिए।

व्यक्तिगत रूप से, मैंने इतिहास के लिए स्पेक्ट्रम, बिहार समग्र, Current Affairs के लिए समाचार पत्रों को पढ़ा। Stats के लिए मैंने पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ा। इनके अलावा, Polity के लिए लक्ष्मीकांत उपयुक्त पुस्तक है। अर्थशास्त्र के लिए मैंने बिहार सरकार के आर्थिक सर्वेक्षण को पढ़ा। समाचार पत्रों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर आधारित प्रश्न तैयार करने में मदद मिलती है।

Salary & Promotion of SDM in BPSC

साक्षात्कारकर्ता: आपने BPSC प्रीलिम्स सिलेबस के विभिन्न सेक्शंस के बीच संतुलन कैसे बनाया?

मि.राहुल सिन्हा: BPSC Prelims परीक्षा में विभिन्न सेक्शंस हैं और उम्मीदवारों को मेरिट में आने के लिए काफी अच्छा स्कोर करना होता है। सिलेबस के विभिन्न सेक्शंस के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता है। यह BPSC के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करके किया जा सकता है।

साक्षात्कारकर्ता: आप BPSC प्रीलिम्स के भावी उम्मीदवारों को क्या सुझाव देंगे?

मि.राहुल सिन्हा: BPSC के भावी उम्मीदवारों के लिए मेरा सुझाव है कि उन्हें अपने अध्ययन और अभ्यास के बीच एक सही संतुलन बनाना चाहिए। यदि वे ज्यादा अभ्यास नहीं करते हैं तो उनकी सफलता की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, विश्वास बनाए रखें और घबराएं नहीं। अगर उम्मीदवार शांत रहेंगे तो चीजें ठीक ही होंगी।

साक्षात्कारकर्ता: jagranjosh.com पर प्रकाशित वीडियोज कितनी मददगार हैं?

मि.राहुल सिन्हा: jagranjosh.com पर प्रकाशित वीडियोज वास्तव में मददगार हैं। ये वीडियोज परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का मार्गदर्शन सही तरीके से करते हैं। यदि उम्मीदवार jagranjosh.com के वीडियोज को नियमित रूप से देखते हैं तो उन्हें सभी उपयोगी जानकारी मिलती है तथा टॉपर्स की युक्तियां और रणनीति भी उम्मीदवारों को बहुत मदद करती हैं।

Advertisement

Related Categories