महिला प्रोफेशनल्स के लिए आवश्यक प्रोमोशन टिप्स

आज के युग में महिलायें जीवन के हर क्षेत्र में अपनी सफलता का परचम लहरा रही हैं. लेकिन अफ़सोस की बात है कि अभी भी उनकी संख्या आशा के अनुरूप नहीं है. यदि आप एक महिला प्रोफेशनल हैं, तो अपने अन्य सहकर्मियों की तरह आपको भी समय पर प्रोमोशन पाने की चाहत होगी. लेकिन कभी कभी ऐसा होता है कि बहुत मेहनत और इमानदारी के साथ काम करने के बावजूद भी प्रोमोशन नहीं मिलता है. अतः ऐसी परिस्थितियों में आपको नीचे दिए गए तथ्यों पर गौर करते हुए उस पर अमल करना चाहिए ताकि आप सही समय पर उचित प्रोमोशन पा सकें.

सकारात्मक दृष्टिकोण

प्रोफेशनल लाइफ में किसी भी कार्यालय में कार्य करते हुए वहां के हाई प्रेशर वाले वातावरण से अपने को अप्रभावित रखते हुए अपना बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए. हर ऑफिस में स्वाभाविक रूप से पोलिटिक्स करने वाले कर्मचारी होते हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके प्रोग्रेस या कार्यों में बाधा पहुंचाते हैं. ध्यान रखिये आपके साथ साथ आपके सभी सहकर्मी भी प्रोमोशन की उम्मीद में होंगे तथा तदनुरूप कार्य भी कर रहे होंगे. यदि आप भी  शीघ्र प्रोमोशन चाहती हैं तो अपना काम ईमानदारी पूर्वक करते हुए पोलिटिक्स से दूर रहकर एक सकारत्मक दृष्टिकोण रखें तथा कभी भी अपने सीनियर द्वारा दिए गए कार्यों को करने से मना नहीं करें.

Trending Now

अपना प्रतिभा साबित करें

अगर आपने स्वयं या किसी ग्रुप की सहायता से कोई असाइंमेंट पूरा किया है, तो आप उस असाइंमेंट में अपनी भूमिका तथा किये गए कार्यों की जानकारी आपने सीनियर को दीजिये. उस असाइंमेंट को आपने किस तरह पूरा किया है ? उसे पूरा करने में आपको किन किन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और कैसे आपने उसका समाधान कर अपने टारगेट को पूरा किया आदि का जिक्र अवश्य अपने रिपोर्टिंग मैनेजर के सामने कीजिये ताकि वह टीम में आपके महत्व और प्रतिभा को पहचान सके. अगर आप प्रोमोशन पाना चाहते हैं, तो हर तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें. हो सके तो अपने समक्ष आने वाली हर चुनौतियों की एक लिस्ट बनाएं और उसे कैसे हल करना है? उसकी सही रणनीति बनाएं और उस पर कार्य करें.

सभी सहकर्मियों के साथ अच्छा वर्ताव करें

ध्यान रखिये जिस स्थान पर आप कार्य करते हैं उस जगह आपकी तरह ही कार्य करने वाले अन्य लोग भी हैं. हो सकता है पद के आधार पर कोई आपसे सीनियर होगा तथा कोई जूनियर होगा. लेकिन सबकी अपनी अलग गरिमा होती है. किसी को भी हेय समझकर उस पर अपनी रौब दिखाने की कोशिश हरगिज नहीं करें. यह आपके व्यक्तित्व के विकास में बाधक होने के साथ साथ आपके प्रोमोशन की राह में भी व्यवधान उपस्थित कर सकता हैं. इस बात को कभी मत भूलिए कि आपका कार्य और आपका व्यवहार ऑफिस के एक छोटे कर्मचारी से लेकर मैनेजमेंट तक को दिखाई पड़ता है और कभी कभी मैनेजमेंट उसके अनुरूप निर्णय भी लेता है. अतः अपना कार्य निष्ठापूर्वक करते हुए सबके साथ अपना वर्ताव अच्छा रखें.

सही ड्रेसिंग सेन्स

प्रोफेशनल जगत में सही ड्रेसिंग सेन्स भी मायने रखता है. इसके लिए आपको महंगे और दिखावटी ड्रेस की जरुरत नहीं है बल्कि आपकी पर्सनालिटी पर जो ड्रेस सूट करता है, उसी का अधिकतर प्रयोग करें. फैशन के साथ साथ अपने कम्फर्ट का भी ध्यान रखें. अपने लिए ऐसे ड्रेस का चयन करें जिसमें आप स्मार्ट, सभ्य तथा पूरी तरह प्रोफेशनल दिखने के साथ साथ आराम महसूस करती हों.फैशन या दिखावे में आकर किसी  ऐसे ड्रेस का चयन नहीं करें जो आप पर शूट नहीं करता हो तथा कुछ लोगों द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से हंसी का पात्र बनें. बेहतर होगा यदि आप फॉर्मल ड्रेस का इस्तेमाल ऑफिस के लिए करें.

कुछ एक्स्ट्रा करने की कोशिश करें

अपने डेली, मंथली या ईयरली टारगेट के अतिरिक्त भी कुछ करने का प्रयास कीजिये तभी आप आपने रिपोर्टिंग मैनेजर की नजरों में अपना एक अच्छा रेपुटेशन बना सकते हैं. साथ ही साथ हो सकता है कि आपके उस अतिरिक्त प्रयास से कंपनी का भी फायदा हो. अगर आपको कुछ एक्स्ट्रा कार्य नहीं मिल रहा हो तो कुछ नया करने का इनिशिएटिव खुद लें तथा उसे पूरा करें .

अपनी गलतियों पर ध्यान दें

गलती करना मनुष्य की स्वाभाविक प्रवृति है और हर कोई गलती करता है. कोई भी पूर्णतया कुशल नहीं होता. गलती करना कोई बड़ी बात नहीं है बल्कि अपनी गलतियों से सीखना तथा भविष्य में उसे पुनः नहीं दुहराना बहुत बड़ी बात है तथा जीवन में सफलता का उच्चतम पायदान है. अतः अगर कोई गलती आपसे होती है तो उसके लिए बहाने बनाने तथा उसे किसी और पर थोपने की बजाय विनम्र भाव से उसे स्वीकार करें तथा भविष्य में उसे नहीं दुहराने का संकल्प लें.

निष्कर्ष

अतः ऊपर दिए गए तथ्यों पर अमल कर आप अवश्य ही अपने करियर में सही ग्रोथ के साथ साथ प्रोमोशन प्राप्त कर सकती हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप प्रोमोशन के इन टिप्स को अपने जीवन में आजमाकर पुरुष प्रोफेशनल्स के लिए भी प्रेरणा का श्रोत बन सकती हैं.

Related Categories

Also Read +
x