भारत में एप डेवलपर का करियर और फ्यूचर प्रॉस्पेक्ट्स

यूं तो आजकल इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का जमाना होने के कारण भारत सहित दुनिया भर के देशों में आईटी और टेक्नोलॉजी की किसी फील्ड से संबंधित एक्सपर्ट्स की काफी डिमांड हैं लेकिन आज हम चर्चा कर रहे हैं एक खास पेशेवर अर्थात ऐसे टेक्नो-एक्सपर्ट की जिसका काम और पेशा हमारे रोज़मर्रा के जीवन को प्रभावित करता है. जी हां! आज हम एप डेवलपर के पेशे के बारे में इस आर्टिकल में आपसे सभी जरूरी जानकारी साझा कर रहे हैं जो हमारे स्मार्ट फ़ोन्स के लिए विभिन्न किस्म की सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन्स डेवलप करते हैं. अगर आपको भी स्मार्ट मोबाइल फ़ोन्स में काफी दिलचस्पी है तो आप एक मोबाइल एप डेवलपर के तौर पर अपना करियर शुरू कर सकते हैं. एक महत्वपूर्ण फैक्ट तो यह भी है कि इन पेशेवरों को आजकल देश-दुनिया में काफी बढ़िया सैलरी पैकेज मिलता है. आइये आगे पढ़ें:

भारत में एप डेवलपर्स के लिए ये हैं खास करियर ऑप्शन्स

हमारे देश में एप डेवलपर्स के लिए एप डेवलपमेंट से संबंधित विभिन्न फ़ील्ड्स में जॉब्स के कई बेहतरीन अवसर आकर्षक सैलरी पैकेज के साथ उपलब्ध हैं और ये पेशेवर किसी मान्यताप्राप्त या सुप्रसिद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से वांछित एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स और सर्टिफिकेशन हासिल करने के बाद निम्नलिखित जॉब प्रोफाइल्स या करियर ऑप्शन्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आईटी प्रोफेशनल्स के लिए कंप्यूटर नेटवर्किंग में करियर स्कोप

एप डेवलपर्स के लिए ये हैं कुछ अन्य प्रमुख करियर ऑप्शन्स:

एप डेवलपरर्स के लिए नीचे कुछ अन्य प्रमुख करियर्स की एक लिस्ट पेश है:

भारत में एप डेवलपर के करियर के लिए जरूरी हैं ये एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स और एलिजिबिलिटी:

हमारे देश में एप डेवलपर का करीयर शुरु करने के लिए स्टूडेंट्स ने किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से अपनी 12 वीं क्लास साइंस (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) विषय के साथ पास की हो और फिर:

इसके अलावा, स्टूडेंट्स भारत के टॉप कॉलेजों, यूनिवर्सिटीज़ और विभिन्न मैनेजमेंट/ टेक्नोलॉजिकल  इंस्टीट्यूट्स से भी विभिन्न अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज तथा इंटर्नशिप ट्रेनिंग कर सकते हैं.

भारत में B.Tech. ग्रेजुएट्स के लिए उपलब्ध हैं ये खास ऑप्शन्स

भारत में एप डेवलपमेंट की फील्ड से संबंधित कोर्सेज करवाने वाले प्रमुख इंस्टीट्यूट्स

एक एप डेवलपर के तौर पर अपना करियर शुरू करने के इच्छुक स्टूडेंट्स और जॉब सीकर्स निम्नलिखित एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स से अपना मनचाहा एजुकेशनल डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं:

एप डेवलपर पेशेवरों के लिए जरुरी है ये बेसिक कोडिंग

एप डेवलपर्स के लिए महत्वपूर्ण सर्टिफिकेट्स

हमारे देश में अभी प्रसिद्ध मोबाइल एप डेवलपमेंट सर्टिफिकेशन्स बहुत ज्यादा नहीं हैं लेकिन समय बीतने के साथ अब इन पेशेवरों के लिए एक एप डेवलपर के तौर पर अपना करियर शुरू करने के लिए पेशेवरों निम्नलिखित सर्टिफिकेशन्स में से कोई एक सर्टिफिकेट हासिल करना बहुत जरुरी हो गया हैं:

ये शॉर्ट-टर्म टेक्निकल कोर्सेज दिला सकते हैं आपको तुरंत जॉब

भारत में एप डेवलपर्स के लिए ये सेक्टर्स हैं महत्वपूर्ण

वैसे तो एप डेवलपर्स के लिए भारत सहित दुनिया के सभी देशों में आजकल लगातार हो रही टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट के कारण सभी सरकारी और प्राइवेट सेक्टर्स में एप डेवलपमेंट से संबंधित विभिन्न फ़ील्ड्स में अनेक करियर ऑप्शन्स और जॉब के अवसर मौजूद हैं लेकिन नीचे दिए जा रहे सेक्टर्स में इन पेशेवरों के लिए रोज़गार के साथ शानदार भविष्य और करियर ग्रोथ की काफी आशाजनक संभावनाएं हैं जो लगातार बढ़ती ही जा रही हैं क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में इन सभी सेक्टर्स का सीधा दखल रहता है जैसेकि:

भारत में एप डेवलपर को मिलने वाला सैलरी पैकेज

हमारे देश में किसी एप डेवलपर को शुरू-शुरू में एवरेज 25 – 30 हजार रुपये मासिक सैलरी मिलती है. कुछ वर्षों के अनुभव के बाद ये पेशेवर एवरेज 50 – 60 हजार रुपये मासिक का सैलरी पैकेज लेते हैं जो कार्य अनुभव बढ़ने के साथ ही बढ़ता जाता है. इस फील्ड में अनुभवी और टैलेंटेड पेशेवर एवरेज 8 – 9 लाख रुपये सालाना या उससे अधिक रुपये का सैलरी पैकेज भी हासिल कर सकते हैं. ये पेशेवर एक फ्रीलांसर के तौर पर भी अपना करियर शुरू कर सकते हैं और देश के बड़े ब्रांड्स के लिए मोबाइल एप तैयार करके लाखों रुपये कमा सकते हैं.   

भारत में एप डेवलपर पेशेवरों के लिए टॉप रिक्रूटिंग कंपनीज़

वैसे तो आजकल के इस स्मार्ट फ़ोन्स के युग में एप डेवलेपर्स के लिए जॉब मार्केट में अपना करियर शुरू करने के लिए अनेक सूटेबल अवसर उपलब्ध हैं, लेकिन यहां पेश है भारत के टॉप रिक्रूटर्स की एक लिस्ट:

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x