JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here

CBSE 2020: 50% से ज्यादा पूरा हो चुका है मूल्यांकन का कार्य!

Mayank Uttam

CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का आधे से ज्यादा कार्य पूरा कर लिया है। 2020 सत्र के लिए, सीबीएसई बोर्ड वर्तमान में 10वीं और 12वीं की उन उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन पर काम कर रहा है जिनकी परीक्षा 19 मार्च से पहले आयोजित हुई थी।  COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए CBSE ने सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा है। बोर्ड ने शिक्षकों को घर से मूल्यांकन करने की सुविधा दे रखी है। मीडिया में आयी रिपोर्ट्स के अनुसार CBSE ने कॉपी चेक करने का आधा से ज्यादा काम पूरा कर लिया है और बोर्ड बाकी बची हुई आंसर बुकलेट्स के मूल्यांकन का कार्य भी 15 June से पहले खत्म कर लेना चाहता है। 

Assistant और Head Examiners भी कर रहे मूल्यांकन का कार्य

COVID-19 की वजह से मूल्यांकन प्रक्रिया काफी प्रभावित हुई इसके बाद बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के काम में तेजी लाने के लिए कई कदम उठाए थे। उत्तर पुस्तिकाओं को घर पर मूल्यांकन की अनुमति देने के अलावा, बोर्ड ने प्रक्रिया को समय पर पूरा करने के लिए Assistant और Head Examiners की भी मदद ली। इसके अलावा, शिक्षकों और मूल्यांकनकर्ताओं को सीमित संख्या में दिन और निश्चित संख्या में उत्तर पुस्तिकाएं दी जाती हैं और उन्हें मूल्यांकन का कार्य  तय समय में पूरा करना होता है। इसके अलावा कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले शिक्षकों और मूल्यांकनकर्ताओं को कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया से बहार रखा गया और इससे जाँच प्रक्रिया में शामिल शिक्षकों पर काम का बोझ बढ़ गया। 

Trending Now

CBSE 2020 Board Exam: महत्वपूर्ण दिशा निर्देश और गाइडलाइन्स जारी!

अगस्त के पहले हफ्ते में जारी हो सकते हैं CBSE Result 2020:

बोर्ड की योजना के अनुसार CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 (जो पेपर पहले हो चुके है) की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य जून के मध्य तक पूरा करने की है। बोर्ड की योजना के अनुसार CBSE बोर्ड परीक्षा 2020 (जो पेपर पहले हो चुके है) की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य जून के मध्य तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। जो पेपर्स 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होने है उनके मूल्यांकन का कार्य भी अगले जुलाई  माह के अंत  तक पूरा हो जाने की उम्मीद है। CBSE Result 2020 पहले अगस्त के पहले हफ्ते से जारी हो सकते हैं।

Unlock 1.0: शैक्षिक संस्थानों को पुनः खोलने पर फैसला जुलाई माह में!

Related Categories

Live users reading now