Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

सीबीएसई 10वीं गणित की परीक्षा से एक दिन पहले कैसे करें पढ़ाई? जानें एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गये सुझाव

Gurmeet Kaur

सीबीएसई कक्षा 10वीं के छात्र कल यानि 28 मार्च, 2018 को अपना गणित का पेपर लिखेंगे. विद्यार्थियों के पास अपनी परीक्षा की तैयारियों को फाइनल टच देने के लिए केवल एक दिन का ही समय बचा है. वहीं अपनी पहली बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र गणित के पेपर को लेकर काफी चिंता व घबराहट में हैं. विद्यार्थियों की इसी परेशानी व चिंता को दूर करने के लिए हमने कुछ एक्सपर्ट्स से ज़रूरी टिप्स व सुझाव के बारे में बात की. एक्सपर्ट्स द्वारा दिए इन टिप्स से आपको अपने पाठ्यक्रम को संक्षेप रूप में दोहराने में और आपकी तैयारिओं को और प्रभावशाली बनाने में मदद मिलेगी. यहाँ वर्णित सभी टिप्स व सुझाव गणित के वरिष्ठ अध्यापकों द्वारा दिए गए हैं. इन टिप्स के साथ ही इन अध्यापकों ने इस बात पर भी जोर दिया है कि छात्र जिस रूटीन व प्लान के साथ अभी तक पढ़ते रहे हैं उसे अंत में बिलकुल ना बदलें. बताये गये टिप्स विद्यार्थियों की नॉलेज व कॉन्सेप्ट्स को मज़बूत बनाते हुए परीक्षा के लिए की जाने वाली तैयारिओं को और मज़बूत बनाने में मदद करेंगे.

सीबीएसई कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा के लिए एक दिन पहले किस तरह बेहतरीन व प्रभावशाली तैयारी की जाए, इसके लिए नीचे दिए गये टिप्स को ज़रूर पढ़ें.

रिवीजन के लिए टिप्स:

सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2018: गणित के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न

Trending Now

परीक्षा के लिए सुझावित टॉपिक्स

उदाहरण के लिए:

उदाहरण के लिए:

Find the value(s) of k, if the quadratic equation 3x2 − k√3x + 4 = 0, has equal roots.

सामान्य टिप्स:

परीक्षा लिखते समय इन बातों का रखें ध्यान:

इन सभी महत्वपूर्ण टिप्स को शेयर करने के साथ ही एक्सपर्ट्स ने इस बार सीबीएसई कक्षा 10वीं गणित के प्रश्न पत्र के मुश्किल या आसान होने पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पिछले वर्षों में गणित के प्रश्न पत्र में फॉलो किये जाने वाले ट्रेंड्ज़ को देखते हुए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि गतवर्ष की तरह इस बार भी गणित की परीक्षा आसान ही होने वाली है. हालांकि, बोर्ड परीक्षा का एक दर्जा व स्टैण्डर्ड बनाये रखने के लिए कुछ प्रश्नों को ट्विस्ट के साथ या घुमा-फिर कर पूछा जा सकता है जो छात्रों को थोड़ा परेशान कर सकते हैं. इन सबसे से बचने के लिए छात्रों को अपने कॉन्सेप्ट्स व फंडामेंटल्स मज़बूत रखने होंगे और परीक्षा के लिए अपनी तैयारी के प्रति कॉन्फिडेंट रहना होगा.

सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 2018: गणित के लिए स्टडी मटिरिअल

Related Categories

Live users reading now