आपके गुण चमका सकते हैं आपका करियर

कई बार हमारा अपने काम में बिलकुल भी मन नहीं लगता है. हम अपनी जॉब या पेशे में मन लगाकर काम नहीं कर पाते और इसका एक नतीजा यह भी होता है कि हमारी प्रोडक्टिविटी कम होने लगती है. हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अनमने मन से काम करना काफी नुकसानदायक होता है. इसी तरह, हमने देश-दुनिया में ऐसे कई उदाहरण देखें हैं जहां लोगों ने अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुकूल अपनी विशेषताओं और खूबियों के अनुसार जब अपना कार्यक्षेत्र चुना तो वे इतिहास रच दिए. इनमें से एक हमारे भारत के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी हैं. सचिन ने अपने जीवन में जो भी कामयाबी पाई है, उसके पीछे सचिन का टैलेंट, डेडिकेशन और हार्डवर्क के साथ-साथ अन्य कई  क्वॉलिटीज भी हैं. अगर हम अपने पूर्व राष्ट्रपति और मिज़ाइल मैन अब्दुल कलाम के बारे में चर्चा करें तो उन्होंने भी अपने गुणों के मुताबिक अपना करियर चुनकर अपने जीवट और सत्यनिष्ठा की मिसाल पेश की है. दरअसल, प्रकृति ने हरेक मनुष्य को कुछ खास गुण या क्वालिटीज़ गिफ्ट के तौर पर दी होती हैं लेकिन अधिकांश मनुष्य सारा जीवन अपने छिपे हुए गुणों को पहचान ही नहीं पाते हैं. लेकिन अगर हम अपने इन खास गुणों को पहचान कर इन्हें निखार लें और अपना करियर गोल चुनते समय भी अपने इन विशेष गुणों का पूरा ध्यान रखें तो बेशक हम सफलता के ऊंचें शिखर पर चढ़ सकते हैं. आइये ऐसे कुछ गुणों की चर्चा करें जो किसी भी व्यक्ति को एक कामयाब इंसान बनाने में मदद कर सकते हैं जैसेकि:

जीवन में अनुशासन का गुण है जरुरी

‘टाइम इज मनी’ कहावत तो आपने जरुर सुनी होगी. जो लोग समय की कद्र करते हैं, वे कभी नाकाम नहीं होते. कामयाब लोगों ने समय की वैल्यू को हमेशा बखूबी समझा, इसलिए वे कभी कहीं लेट नहीं पहुंचते ..... चाहे उनका अपना कोई खास काम हो या फिर, उन्हें किसी ऑफिशल मीटिंग में जाना हो. ऐसे लोग अपनी निजी और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस रखते हैं. जो व्यक्ति अनुशासित जीवन जीते हैं, वे काम के दबाव के दौरान भी मानसिक रूप से मजबूत रहते हैं. अगर आप भी अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं तो अपनी एक नियमित दिनचर्या बना लें और उसके मुताबिक ही अपने सारे काम करें. यह भी सच है कि अगर आप अपने सारे काम समय के मुताबिक करेंगे तो आपको अपने सभी काम करने के लिए काफी समय भी मिलेगा और लोग भी आपके अनुशासिक्त जीवन से प्रेरित होंगे.

ये हैं 10वीं/ 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए प्रमुख जॉब ओरिएंटेड डिप्लोमा कोर्सेज

मजबूत मानसिक बल का योगदान

अगर कोई चीज लोगों के मन-मुताबिक नहीं होती है या फिर उनकी लाइफ में अचानक कोई चैलेंज या बदलाव आ जाता है, तो वे परेशान हो जाते हैं. कॉलेज में क्लासमेट से किसी बात को लेकर अनबन हो गई, ऑफिस में किसी से क्लैश हो गया या फिर किसी कॉम्पिटिशन में असफल हो गये तो यंगस्टर्स काफी निराश और परेशान हो जाते हैं. वास्तव में, सफल लोगों के सामने भी कई बार कठिन परिस्थितियां आती हैं, लेकिन ऐसे लोगों की मानसिक शक्ति काफी मजबूत होती है और वे छोटी-मोटी असफलताओं से नहीं घबराते. इसलिए हमें कभी भी नाकामी से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि उससे सीख लेकर आगे बढने की कोशिश करनी चाहिए. अगर हम मानसिक तौर पर स्थिर और शांत रहें तो हम यकीनन जीवन के हरेक क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे.

खुद को करते रहें हमेशा प्रोत्साहित

जहां नकारात्मक विचार हमें कमजोर करते हैं, वहीं सकारात्मक विचार हमें सदा प्रेरित करते रहते हैं. सफल और कामयाब लोग हमेशा खुद को प्रोत्साहित करते रहते हैं. उन्हें हर परिस्थिति में अपने आप पर भरोसा होता है. इसलिए यह बात हमेशा याद रखें कि, जब प्रोफेशनल्स अपनी काबिलियत पहचानने के साथ ही यह समझ लेंगे कि उनमें कुछ खास क्वॉलिटीज़ है तो वे मोटिवेटेड फील करेंगे और उन्हें अपनी फील्ड में सफलता जरुर मिलेगी. स्व-प्रेरणा से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता रहता है.

एक्सपर्ट स्पीक : करियर ऑप्शन के रूप में ह्यूमन रिसोर्स

‘सादा जीवन उच्च विचार’ से पायें करियर में ऊंची उड़ान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाल बहादुर शास्त्री, बिनोवा भावे और ज्योतिबा फूले जैसे हमारे देश में अनेक  लोग हुए हैं और आज भी है जो ‘सदा जीवन, उच्च विचार’ के सिद्धांत के मुताबिक अपना जीवन जीते हैं और अपने कार्यक्षेत्र में अपनी एक खास पहचान बना लेते हैं. दरअसल, महान लोग बहुत कुछ हासिल करने के बाद भी जमीन से जुडे रहते हैं. उन्हें कभी भी अपने से छोटे लोगों के साथ काम करने या मिलने में कोई परेशानी नहीं होती है. इसी तरह, उनकी सबसे बडी खूबी उनकी विनम्रता होती है और इस वजह से सभी लोग उन्हें प्यार और सम्मान देते हैं.

आपके गुण पहुंचा सकते हैं आपको कामयाबी के शिखर पर

हर किसी की अपनी क्षमताएं और सीमायें होती हैं. इसलिए आप सबसे पहले अपने खास गुणों और क्वालिटीज़ को पहचानें. आपके भीतर कुछ ऐसे गुण और क्वालिटीज़ छिपे हैं जो आपको कामयाबी के शिखर पर पहुंचा सकते हैं. कोई भी कलाकार, खिलाड़ी, संगीतज्ञ या गायक/ पेंटर अपनी फील्ड में महारत हासिल करने के लिए रोज़ाना कई-कई घंटे की प्रैक्टिस करता है. लेकिन सबसे पहले तो वह कलाकार, संगीतज्ञ या गायक/ पेंटर अपनी क्वालिटीज़, टैलेंट और शौक को ही पहचानता है. दरअसल, यह बिलकुल भी जरुरी नहीं है कि हरेक इंसान हरेक काम में माहिर हो. हरेक इंसान के अलग-अलग शौक और क्वालिटीज़ होती हैं. इसलिए अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए आप अपने गुणों और टैलेंट को पहचानकर ही उन्हें निखारने के लिए कड़ी मेहनत करें और कुछ वर्षों की मेहनत के बाद आप अपनी फील्ड में एक एक्सपर्ट के तौर पर अपनी पहचान जरुर बना लेंगे.

भारतीय युवाओं के लिए वर्ष 2020 में ये रहेंगे बेहतरीन करियर्स

अगर आप भी अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं और अपना करियर संवारना चाहते हैं तो पहले अपने शौक, टैलेंट और क्वालिटीज़ की पहचान कर लें. फिर आप अपने शौक, टैलेंट और गुणों के मुताबिक ही कोई फील्ड चुनकर उसमें जी-जान से मेहनत करें ताकि आप भी एक कामयाब इंसान बनकर एक सुकून भरा जीवन जी सकें.  जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Also Read +
x