कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोड: 'कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोड सिखाने वाली एप्लीकेशन'

भारत सहित पूरे विश्व में अब इंटरनेट, ऑनलाइन और डिजिटल एज का मॉडर्न दौर शुरू हो चुका है और इस वजह से कंप्यूटर और इंटरनेट से जुड़े सभी जॉब प्रोफाइल्स अब सदाबहार जॉब ऑप्शन्स बन चुके हैं और निकट भविष्य में भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से जुड़े सभी करियर ऑप्शन्स के लिए शानदार करियर स्कोप की संभावना जताई जा रही है. बेशक, देश-दुनिया में कंप्यूटर प्रोग्रामर्स का करियर स्कोप बहुत आशाजनक है लेकिन रोज़ाना हो रहे टेक्नोलॉजिकल बदलावों के चलते अब कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोड्स में भी सतत बदलाव आ रहे हैं. इसलिए, अगर आप एक कंप्यूटर प्रोगामिंग एक्सपर्ट हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास एप्लीकेशन्स का जिक्र कर रहे हैं जो इन एक्सपर्ट्स को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बेसिक्स की सटीक जानकारी देने के साथ-साथ लेटेस्ट अपडेट्स से भी अवगत कराते हैं. अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट हैं जो एक कंप्यूटर प्रोग्रामर का पेशा शुरु करना चाहता है, तो भी यह आर्टिकल पढ़कर आप कंप्यूटर कोडिंग में महारत हासिल करने के लिए इन एप्लीकेशन्स का बेहतरीन इस्तेमाल करने में सक्षम हो जायेंगे. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:     

कंप्यूटर कोडिंग की सटीक जानकारी हासिल करने में यह एप्लीकेशन आपकी बहुत सहायता कर सकता है. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप जावा, एचटीएमएल, सीसी+, पाइथन, स्विफ्ट, आर प्रोग्रामिंग, आर्टिफीशल इंटेलिजेंस और सीएसएस की बेसिक और सटीक जानकारी सीख सकते हैं. इस एप्लीकेशन में 5 हजार से अधिक कोड प्रैक्टिस प्रोग्राम्स दिए गए हैं. इस एप्लीकेशन में छोटे प्रोग्रामिंग कोर्सेज के माद्यम से 20 से ज्यादा लैंग्वेजेज सीखी जा सकती हैं. आप गूगल प्ले स्टोर से यह एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आप ‘फ्री ऑफ़ कॉस्ट’ कंप्यूटर कोडिंग सीखना चाहते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बड़े काम का साबित होगा. इस एप्लीकेशन में आप अकेले ही बड़ी आसानी से अपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज स्किल्स को निखार सकते हैं क्योंकि इस एप्लीकेशन में काफी बड़ी संख्या में विभिन्न प्रोग्रामिंग टॉपिक्स को शामिल किया गया है. आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से पाइथन, जावा, कोटलिन, पीएचपी, मशीन लर्निंग, एसक्यूएल, एचटीएमएल 5, सीएसएस 3 और जेक्वेरी जसी प्रोग्रमिंग लैंग्वेजेज सीख सकते हैं. यह एप भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात तो यह है कि आप इसे अपने मोबाइल फ़ोन पर भी मोबाइल कोड एडिटर की सहायता से इस्तेमाल कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर करियर ऑप्शन

यह एप्लीकेशन उन स्टूडेंट्स और पेशेवरों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है जिन्हें कोडिंग की जानकारी बिलकुल भी नहीं है लेकिन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी रखने के कारण वे कोडिंग में महारत हासिल करना चाहते हैं. ऐसे लोग अगर रोज़ाना केवल 5 – 10 मिनट भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें जावा, एचटीएमएल, सीएसएस, एसक्यूएल और पाइथन जसी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज की बेसिक और जरुरी जानकारी हासिल हो जाती है. यह एप्लीकेशन आपको रियल कोड राइटिंग के माध्यम से वेबसाइट डिजाइनिंग भी सिखा देता है. यह एप्लीकेशन छोटी-छोटी एक्सरसाइजेज और कोडिंग ट्यूटोरियल्स के जरिये आपको कोडिंग सिखाता है और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

यह कई कोर्सेज के लिए फ्री एप है लेकिन कुछ प्रीमियम कोर्सेज के लिए आपको चार्जेज देने होंगे. इस एप्लीकेशन से आप एचटीएमएल, सीएसएस, जावा, पाइथन और अन्य कोडिंग स्किल्स सीख सकते हैं. फेसबुक और गूगल जैसे इंटरनेशनल ब्रांड्स भी इस एप्लीकेशन से जुड़े हैं. इस एप्लीकेशन के कुछ कोर्सेज आर्टिफीशल इंटेलिजेंस की जानकारी भी देते हैं.

आप ये विशेष डिजिटल स्किल्स सीख लें कॉलेज डेज़ में ही

अगर आप कम समय में कंप्यूटर कोडिंग में महारत हासिल करना चाहते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. इस एप्लीकेशन के हरेक कोर्स में 50 लेसंस दिए गए हैं जिनके 4 डिफिकल्टी लेवल्स हैं और आप अपनी काबिलियत के मुताबिक अपना डिफिकल्टी लेवल चुन सकते हैं.

यह एप्लीकेशन जावा स्क्रिप्ट में महारत हासिल करने के लिए बेहतरीन है और बिगनर्स भी इस एप्लीकेशन के माध्यम से कोडिंग की अच्छी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस एप में आप कोडिंग की बेसिक जानकारी सीखने के साथ ही गहन जानकारी भी प्राप्त कर लेंगे. इस एप्लीकेशन के लेसंस इंटरैक्टिव हैं जिनके साथ फीडबैक की सुविधा भी प्रदान की गई है. लेकिन यह एप्लीकेशन सिर्फ एंड्राइड यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप शायद यह जानकर हैरान हो जायें कि यह एप्लीकेशन इस्तेमाल करके बच्चे भी कोडिंग सीख सकते हैं. इस एप्लीकेशन के माध्यम से यूजर्स अपने गेम्स तैयार कर सकते हैं. जावा और पाइथन स्क्रिप्ट की अच्छी जानकारी इस एप से सीखी जा सकती है. इस एप में यूजर्स के लिए पज़ल्स भी होते हैं.

स्टूडेंट्स और पेशेवर इस एप्लीकेशन के माध्यम से एचटीएमएल, जावा, पाइथन, एंगुलर 2, मोंगो डीबी, नोड, रियेक्ट, सीएसएस और टाइप स्क्रिप्ट सीख सकते हैं. इस एप्लीकेशन में बड़ी संख्या में बाईट-साइज़ कोडिंग लेसंस को शामिल किया गया है. इस एप्लीकेशन में क्विजेज के माध्यम से आप अपनी जानकारी और क्षमता की जांच कर सकते हैं.

यह भी एक फ्री एप्लीकेशन है जो जावा स्क्रिप्ट और पजल्स के माद्यम से आपको कोडिंग सिखाता है. इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना बहुत आसान है और इस एप में आपको रियल टाइम फीडबैक की सुविधा भी दी गई है.

यह एप्लीकेशन भी एंड्राइड यूजर्स के लिए है और इस एप्लीकेशन से आप जावा प्रोग्रामिंग में महारत हासिल कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में शामिल लेसंस छोटे हैं जिनमें बेसिक प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट्स की सटीक जानकारी दी गई है. इस एप्लीकेशन में यूजर्स के लिए इंटरैक्टिव लेसंस, क्विजेज़ और प्रोग्रामिंग कोड चैलेंजेज के जरिये कोडिंग सिखाई जाती है.

यह एप्लीकेशन केवल एंड्राइड यूजर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में उपलब्ध फोरम्स से आप अन्य एप यूजर्स के साथ अपनी जानकारी भी शेयर कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन में आप कोडिंग सीखकर अपनी गेम भी तैयार कर सकते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स अपने सेमेस्टर के दौरान जरुर सीख लें ये खास स्किल्स

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x