Are you worried or stressed? Click here for Expert Advice

COVID-19 Effect: भारत में कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए स्टूडेंट्स के लिए AICTE ने शुरु की नई स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम

Anjali Thakur

भारत के इंजीनियरिंग एवं तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले ऐसे सभी स्टूडेंट्स, जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता को खो दिया है, के लिए एक राहत भरी खबर यह है कि, इन स्टूडेंट्स/ बच्चों  की मदद के लिए AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने 'स्वनाथ' नाम से एक नई स्कालरशिप स्कीम शुरू की है. इस स्कॉलरशिप स्कीम के तहत इन अनाथ स्टूडेंट्स को हर वर्ष AICTE के द्वारा 50 हजार रुपये की स्कालरशिप दी जाएगी. इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ सेना और अर्धसैनिक बलों के शहीद हुए जवानों के बच्चों को भी दिया जाएगा.

AICTE की स्वनाथ स्कॉलरशिप के लिए स्टूडेंट्स का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

AICTE के मुताबिक, इस नई स्कालरशिप स्कीम के तहत हर साल 2,000 अनाथ स्टूडेंट्स को लाभ दिया जाएगा. इन एलिजिबल स्टूडेंट्स में इंजीनियरिंग और टेक्निकल डिग्री या डिप्लोमा करने वाले 01-01 हजार स्टूडेंट्स को शामिल किया जाएगा. स्टूडेंट्स इस बात पर भी गौर करें कि, इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ ऐसे स्टूडेंट्स को ही दिया जाएगा, जो AICTE से संबद्ध विभिन्न तकनीकी संस्थानों से  विभिन्न रेगुलर कोर्सेज कर रहे हैं.

स्टूडेंट्स को इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए अपने माता/ पिता की कोरोना से हुई मृत्यु का प्रमाणपत्र देना होगा. इसी तरह, दूसरे जीवित माता या पिता की सालाना आय या समस्त पारिवारिक वार्षिक आय आठ लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. स्टूडेंट्स को संबद्ध राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश द्वारा जारी वैलिड इनकम सर्टिफिकेट भी अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा. कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी PM केयर फंड की मदद से एक स्कीम शुरू की है जिसके तहत ऐसे अनाथ बच्चों को उनकी 18 साल की उम्र पूरी होने तक हर महीने मदद देने सहित कई बड़े एलान किए गए हैं.

Trending Now

AICTE की स्वनाथ स्कॉलरशिप की एप्लीकेशन प्रोसेस

AICTE द्वारा शुरू की गई इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए सभी एलिजिबल स्टूडेंट्स/ बच्चों के लिए अप्लाई करना जरूरी होगा. एजुकेशन सेशन 2021-22 के लिए स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम की एप्लीकेशन प्रोसेस 26 सितंबर, 2021 से शुरू होगी. आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2021 है. स्वनाथ स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ ऐसे बच्चे/ स्टूडेंट्स भी ले सकते हैं, जिनके माता-पिता में से किसी एक की मौत कोरोना महामारी से हुई है.

AICTE ने अपनी स्कॉलरशिप स्कीम के तहत एलिजिबल स्टूडेंट्स के चयन के लिए विस्तृत गाइडलाइन्स भी जारी की हैं जिनमें सभी निर्धारित मापदंडों को ध्यान में रखा गया है. सभी एलिजिबल स्टूडेंट्स नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर 26 सितंबर, 2021 से 30 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को अपने इंस्टीट्यूट से अपनी ऑनलाइन एप्लीकेशन को वेरीफाई भी करवाना होगा. इसके बाद संबद्ध राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का एजुकेशन डिपार्टमेंट भी इन ऑनलाइन एप्लीकेशन्स की जांच करेगा.

AICTE की स्वनाथ स्कॉलरशिप के तहत दी जायेगी इतनी राशि

AICTE से संबद्ध विभिन्न तकनीकी संस्थानों से विभिन्न रेगुलर कोर्सेज कर रहे स्टूडेंट्स को उनके डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की अवधि के मुताबिक ही प्रति वर्ष 50,000 रुपये की एकमुश्त स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जायेगी ताकि ये स्टूडेंट्स अपनी कॉलेज फीस, कंप्यूटर, कोर्स बुक्स, स्टेशनरी आइटम्स और अन्य संबद्ध एजुकेशनल एक्सपेंसेस पूरे कर सकें.  

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये ये हैं भारत के रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन स्कॉलरशिप प्रोग्राम

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए CBSE की सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में यहां पढ़ें

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ये हैं कुछ खास स्कॉलरशिप एग्जाम्स

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश

Related Categories

Live users reading now