कोविड 19 लॉकडाउन: लेटेस्ट जानकारी और एंटरटेनमेंट के लिए पढ़ें फ्री इ-बुक्स

हम सभी इन दिनों कोविड 19 अर्थात नोवल कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रहे हैं और पूरे विश्व के अधिकतर देशों में इन दिनों सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए आजकल लॉकडाउन लागू है जिसके तहत सभी जरुरी सेवायें – हेल्थ, सैनिटेशन, मेडीसिन, राशन और किराना, बैंक आदि - प्रदान करने वाले लोगों को छोड़कर हरेक व्यक्ति को 24x7 अपने घर के भीतर ही रहना होता है. बेशक देश-दुनिया के करोड़ो लोगों के लिए इन दिनों अपने घर पर ही रहकर समय काटना बड़ा ही मुश्किल है. ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा तरीका पता चले जो आपकी जानकारी बढ़ाने के साथ ही आपका भरपूर मनोरंजन भी करे ताकि आप इन दिनों खुद को अकेला या बोरियत से हताश महसूस करने से भी बच जायें तो कैसा रहे?? जी हां! यह बिलकुल सच है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी साइट्स पेश कर रहे हैं जहां से आप अपनी मनपसंद फ्री इ-बुक्स पढ़ सकते हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

आपको यह जानकर बड़ी प्रसन्नता होगी कि भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और संस्कृति मंत्रालय ने भी इस दिशा में सराहनीय प्रयास किये हैं. इसके अलावा कई प्राइवेट साइट्स या इंस्टीट्यूशन्स ने भी आपके लिए फ्री इ-बुक्स की सुविधा ऑफर की है. सबसे पहले आपके लिए पेश है एक ऐसी लिस्ट जहां से आप फ्री इ-बुक्स हासिल कर सकते हैं:

ये फ़ेलोशिप प्रोग्राम हैं इंडियन स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद

यहां पेश है कुछ ऐसी प्रमुख साइट्स/ इंस्टीट्यूशन्स का महत्त्वपूर्ण विवरण जहां से आप कोविड 19 लॉकडाउन के दौरान अपनी मनचाही इ-बुक्स फ्री ऑफ़ कॉस्ट पढ़ सकते हैं:

Trending Now

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार का नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) भारत का एक सुप्रसिद्ध बुक ट्रस्ट है जिसने इन दिनों भारतियों को अपने घर पर ही रहने में सहायता देने के लिए अपनी वेब साइट nbtindia.gov.in पर फ्री इ-बुक्स डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है. यहां से आप भारत की प्रमुख भाषाओँ जैसेकि हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, गुजराती, उर्दू, तेलुगु, बोडो, मिज़ो, बंगाली, ओड़िया, मराठी, मलयालम और असमी में रोचक किताबें पढ़ सकते हैं. NBT में आपको हरेक किस्म की बुक्स पढ़ने के लिए मिलती हैं.

अगर आपकी रूचि अपने देश के इतिहास और संस्कृति को जानने में है तो आप इस लॉक डाउन का पूरा फायदा उठाकर संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हेरिटेज एंड आर्ट्स थीम्स पर आधारित किताबें भी पढ़ सकते हैं.

जानिये ये हैं पढ़ते समय स्मार्ट फ़ोन डिस्टर्बेंस से बचने के कारगर एप्स

गूगल के इ-बुक स्टोर के फ्री सेक्शन पर आपके लिए ढेरों इ-बुक्स फ्री ऑफ़ कॉस्ट उपलब्ध हैं. यहां आप अनेक रीडिंग फॉर्मेट्स में अपनी मनचाही बुक्स पढ़ सकते हैं, आप अन्य यूजर्स के रिव्युज़ और रेटिंग्स भी अपनी किताब सिलेक्ट करने से पहले देख सकते हैं. गूगल पर आपको बेस्ट सेलर्स, क्लासिक्स, फिक्शन, एंटरटेनमेंट आदि कई किस्म की बुक्स मिल सकती हैं. लेकिन मनचाही बुक सर्च करने के लिए आपको राइट की वर्ड्स का इस्तेमाल अवश्य करना होगा.

इंटरनेशनल इ-कॉमर्स दिग्गज/ जायंट अमेज़न से तो हम सभी अच्छी तरह परिचित हैं. अमेज़न पूरी दुनिया में इ-बुक्स के सबसे बड़े विक्रेताओं में से एक है और इस लॉक डाउन के दौरान आप किन्डल एप्लीकेशन से अमेज़न की फ्री इ-बुक्स डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले आप अपने स्मार्ट फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर से किन्डल एप्लीकेशन जरुर डाउनलोड कर लें. फिर आप अमेज़न की फ्री इ-बुक्स पढ़ने का आनंद जब चाहे उठा सकते हैं.

वर्ष 1971 में प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग की स्थापना की गई थी और यह सबसे पुरानी ऑनलाइन इ-बुक कलेक्शन साइट है. इसका मुख्य उद्देश्य इ-बुक्स को ऑनलाइन शेयर करना है. इस साइट पर किसी रजिस्ट्रेशन या फीस की आवश्यकता नहीं पड़ती और यहां आप 56 हजार से ज्यादा इ-बुक्स फ्री ऑफ़ कास्ट पढ़ सकते हैं. प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग में आपके लिए इ-पब, किन्डल, एचटीएमएल और सिंपल टेक्स्ट फॉर्मेट्स में इ-बुक्स उपलब्ध हैं.

अगर आप इस लॉकडाउन के दौरान बेहतरीन एजुकेशनल या बिजनेस बुक्स पढ़ना चाहते हैं तो यह साइट आपके लिए वास्तव में एक वरदान साबित हो सकती है. इस साइट पर भी आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ती और आप 01 हजार से अधिक फ्री इ-बुक्स बड़ी आसानी से डाउनलोड करके इन दिनों पढ़ सकते हैं.

इसके नाम के समान ही इस साइट पर आपके लिए एक मिलियन से अधिक फ्री इ-बुक्स उपलब्ध हैं. यहां यूजर्स भी अपनी मनपसंद बुक्स शेयर कर सकते हैं. यह इंटरनेट आर्किव का पुस्तक प्रेमियों के लिए उपयोगी ओपन ऑनलाइन प्रोजेक्ट है. आप बुक टाइटल, सब्जेक्ट या ऑथर नेम से यहां बड़ी आसानी से अपनी मनचाही इ-बुक सर्च कर सकते हैं.

ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Live users reading now