जॉब फेयर के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कुछ ऐसे करें बढ़िया तैयारी

ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करते ही मनचाही जॉब हासिल करना अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स का ऐसा सपना होता है जिसे वे हर-हाल में साकार करना चाहते हैं. बेशक, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए उनके कॉलेज कैंपस में लगने वाले जॉब फेयर्स अपने इस सपने को साकार करने का बेहतरीन अवसर होते हैं. इन जॉब फेयर्स के माध्यम से कॉलेज स्टूडेंट्स एक ही दिन में कई बड़े नेशनल/ इंटरनेशनल ब्रांड्स और कंपनियों के एम्पलॉयर्स/ HRD मैनेजर्स और इंटरव्यूअर्स से संपर्क कायम कर सकते हैं. इन जॉब फेयर्स में स्टूडेंट्स के लिए अपने करियर/ विशेषज्ञता के क्षेत्र से जुड़े प्रोफेशनल्स के साथ भी संपर्क कायम करने की काफी संभावना होती है. लेकिन आप को यह बात जरुर याद रखनी चाहिए कि, जॉब फेयर में आप अकेले जॉब एप्लिकेंट नहीं होंगे बल्कि आपकी तरह हजारों कॉलेज/ यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स इनमें शामिल होते हैं. ऐसे में, किसी जॉब फेयर के दौरान भावी एम्पलॉयर्स का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए आपको अन्य स्टूडेंट्स की भीड़ से अलग दिखना होगा. लेकिन अगर आप बिना किसी तैयारी के या महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लिए बिना ही जॉब फेयर में शमिल होने के लिए जाते हैं, तो ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. बहुत बार भावी एम्पलॉयर्स/ इंटरव्यूअर्स आपका इंटरव्यू जॉब फेयर के स्थल पर ही लेना चाहते हैं इसलिए, आपको ऐसी किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहना होगा. इस आर्टिकल में हम कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स पेश कर रहे हैं और उन्हें अपने अगले जॉब फेयर में शामिल होने से पहले इन पॉइंट्स को जरुर फ़ॉलो करना चाहिए ताकि उन्हें अपनी मनचाही ड्रीम जॉब अपने अगले जॉब फेयर के दौरान जरुर मिल जाए. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

अपना नाम जॉब फेयर के लिए प्री-रजिस्टर करें

बहुत से जॉब फेयर्स के लिए छात्र अपना नाम उस जॉब फेयर की वेबसाइट या अन्य किसी ऐसे ऑनलाइन मीडियम के जरिये प्री-रजिस्टर करवा सकते हैं. इसकी प्रक्रिया काफी आसान है जिसमें आप अपना नाम, शिक्षा का विवरण, पसंदीदा कार्यक्षेत्र, रिज्यूम और अन्य उपयुक्त सूचना आदि देकर अपना नाम प्री-रजिस्टर करवा सकते हैं. इसका उद्देश्य आयोजकों को केवल यह आईडिया देना है कि कितने लोग इस जॉब फेयर में शामिल होंगे. इससे जॉब फेयर के दिन एप्लिकेंट्स का भी काफी समय बच जाता है.

जॉब फेयर में शामिल होने के लिए करें प्री-प्लानिंग

प्री-रजिस्ट्रेशन से आपका जॉब फेयर वाले दिन काफी समय बच जाता है क्योंकि आपको रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उस दिन लंबी-लंबी लाइन्स में लगकर इंतजार नहीं करना पड़ता है. लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं है कि आपके पास जॉब फेयर में इधर-उधर ताक-झांक करने के लिए काफी समय है. अपने टाइम का सबसे बढ़िया इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी योजना पहले ही से बना लेनी चाहिए. जैसे आप अपनी पसंद की कंपनियों की वरीयता के अनुसार लिस्ट बना सकते हैं और इंटरव्यू दे सकते हैं. यह कोई बुद्धिमानी नहीं है कि आप अपनी पसंदीदा कंपनी में सबसे आखिर में संपर्क करें. जॉब फेयर वाले दिन कुछ खाली समय उन बातों या कामों के लिए भी रखें जो अचानक सामने आयें.

Trending Now

भावी एम्पलॉयर्स के बारे में जानकारी हासिल करें  

एक बार जब आप अपनी पसंद के संगठनों को शॉर्टलिस्ट कर लेते हैं तो आप उन संगठनों के बारे में काफी अच्छी तरह से रिसर्च करें और जानकारी प्राप्त करें. कंपनी के उद्देश्य और कार्य या व्यापार को अच्छी तरह समझ लें. कंपनी के वर्तमान प्रोजेक्ट्स, वर्क कल्चर और जॉब्स के बारे में जो भी जानकारी आप को मिल सके, उसे अच्छी तरह से पढ़ें. इससे आपको जॉब फेयर वाले दिन ही इंटरव्यू देने में काफी मदद मिलेगी. आप या एम्पलॉयर, किसी के भी पास फालतू प्रश्न पूछने का समय नहीं होगा. अगर आपको कंपनी के बारे में अच्छी जानकारी है तो आपको जॉब फेयर में अन्य एप्लिकेंट्स से ज्यादा महत्व दिया जायेगा.

सेल्फ-इंट्रोडक्शन प्रेजेंटेशन

अपनी पसंदीदा कंपनी के बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लेने के बाद आप एक सामान्य ‘एलीवेटर पिच’ या अपने बारे में बहुत ही छोटा-सा विवरण तैयार कर लें. आप 30 सेकेंड से लेकर 1 मिनट तक की सेल्फ इंट्रोडक्शन प्रेजेंटेशन बना सकते हैं जिसमें आप एम्पलॉयर को अपना परिचय दे सकते हैं. याद रखें कि इंटरव्यू देने की तैयारी करने के लिए यह आपकी सबसे महत्वपूर्ण तैयारी है. यह पिच वास्तव में आपके लिए अपने भावी एम्पलॉयर के सामने अपने स्किल्स और क्षमता के बारे में बताने का एक बहुत अच्छा साधन है. किसी जॉब फेयर में, जब सबके पास काफी कम समय होता है; आप केवल 30 सेकेंड की पिच से रिक्रूटर का ध्यान अपनी ओर खींच सकते हैं. जहां तक हो सके आप अपनी इस पिच को अभिनव, रचनात्मक, जानकारीपूर्ण और प्रभावशाली बनाने की कोशिश करें.

रिज्यूम और पोर्टफोलियो की कई कॉपीज अपने पास रखें

किसी भी इंटरव्यू में एम्पलॉयर सबसे पहले आपका रिज्यूम मांगते हैं. किसी जॉब फेयर में, जहां आप कई एम्पलॉयर्स को इंटरव्यू देंगे; अच्छा हो अगर आप अपने रिज्यूम की कई कॉपीज लेकर जायें. किसी जॉब फेयर में शामिल होने से पहले अपना रिज्यूम अपडेट भी कर लें. जॉब फेयर के बाद अधिकांश एम्पलॉयर्स केवल आपके रिज्यूम के आधार पर ही आपसे संपर्क कायम कर सकेंगे. हमेशा प्रत्येक एम्पलॉयर के लिए अपने रिज्यूम की 2 कॉपीज रखें और अपने रिज्यूम की कुछ अतिरिक्त कॉपीज भी अपने पास अवश्य रख लें.

फॉर्मल ड्रेस पहना है आपके लिए महत्त्वपूर्ण

अधिकांश स्टूडेंट्स जॉब फेयर्स में कैजुअल वियर पहनकर जाने की गलती करते हैं परन्तु आप यह गलती न करें. जॉब फेयर्स फॉर्मल इवेंट्स होते हैं और आपको जॉब फेयर्स में केवल फॉर्मल ड्रेस पहन कर ही जाना चाहिए. इंटरव्यू देते समय आपकी अपीयरेंस या व्यक्तित्व का बहुत प्रभाव पड़ता है फिर चाहे यह इंटरव्यू किसी कंपनी में हो या किसी जॉब फेयर में हो. अच्छी तरह बाल बनाएं, फॉर्मल ड्रेस पहनें, आपके कपड़े प्रेस और जूते पॉलिश किये हों, लड़कों ने अच्छी तरह दाढ़ी बनाई हो आदि कुछ ऐसी बाते हैं जिनका ध्यान आपको इंटरव्यू में शामिल होने से पहले अच्छी तरह रखना होगा. जॉब फेयर के इंटरव्यू के लिए आप ठीक ऐसे ही तैयारी करें जैसे आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए तैयारी करते हैं क्योंकि इंटरव्यू तो आखिर इंटरव्यू है, फिर चाहे आप कहीं भी इंटरव्यू दें.

अपने नेटवर्क से उठायें लाभ

जॉब फेयर्स आपके लिए अपना प्रोफेशनल नेटवर्क बढ़ाने का एक बहुत उम्दा साधन होते हैं. जो एम्पलॉयर आपके जॉब प्रोफाइल में रूचि लें, उनका बिजनेस कार्ड लें या फिर किसी भी ऐसे व्यक्ति का बिजनेस कार्ड लें जिनसे आप बाद में संपर्क करना चाहते हैं. अपनी वरीयता लिस्ट के अतिरिक्त भी कुछ एम्पलॉयर्स के बारे में पता करने के लिए कुछ समय निकालें. अधिक से अधिक लोगों से बात करें और जिन लोगों से आपको अपने करियर गोल्स में लाभ पहुंच सकता है, उन पर अपना अच्छा इम्प्रैशन डालें. पेशेवर नेटवर्किंग में केवल एम्पलॉयर्स ही नहीं बल्कि आपके साथी जॉब एप्लिकेंट्स भी शामिल होते हैं.

जरुर लें अपने एम्पलॉयर/ इंटरव्यूअर से फीडबैक

यद्यपि, हम आर्टिकल के आखिर में इस प्वाइंट का जिक्र कर रहे हैं लेकिन यह प्वाइंट काफी महत्वपूर्ण है. इंटरव्यू में शामिल होने के लिए वास्तव में यह सबसे जरुरी प्वाइंट है जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए. इंटरव्यू के कुछ दिन के बाद एम्पलॉयर्स से अवश्य फीडबैक लें, खासकर उन एम्पलॉयर्स से जिनके संगठन में आप काम करना चाहते हैं. जॉब फेयर जैसे प्रोग्राम्स में, जहां बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स इंटरव्यू देते हैं; आप एम्पलॉयर्स को धन्यवाद संबंधी एक ईमेल भेज सकते हैं और इस ईमेल में आप उन प्वाइंट्स की चर्चा भी कर सकते हैं जो आपकी नजर में महत्वपूर्ण प्वाइंट्स हैं लेकिन इंटरव्यू के दौरान छूट गए थे. इस ईमेल में अपने रिज्यूम और पोर्टफोलियो (यदि हो) की एक कॉपी अवश्य अटेच करें. जॉब फेयर के बाद अधिकांश कैंडिडेट्स एम्पलॉयर्स से फीडबेक नहीं मांगते हैं और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसका लाभ अवश्य मिलेगा. 

जॉब फेयर्स किसी जॉब सीकर के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं. हमें आशा है कि उक्त प्वाइंट्स जॉब फेयर्स में शामिल होने के लिए आपकी काफी मदद करेंगे. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जॉब फेयर्स में जॉब पाने के कुछ असरदार तरीके

जॉब सीकर्स अपने इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए ये टिप्स अवश्य फ़ॉलो करें

जानिये रिज्यूम राइटिंग के लेटेस्ट ट्रेंड्स, मिल सकती है तुरंत सूटेबल जॉब

Related Categories

Also Read +
x