Advertisement

ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं तो भी सैलरी लाखों रुपये !

भारत में अक्सर शुरू से ही एक पढ़े-लिखे व्यक्ति की पहचान उसकी डिग्री या ग्रेजुएशन/ पोस्ट ग्रेजुएशन/ पीएचडी की डिग्री से की जाती है. ऐसा हो भी क्यों न? .....आखिर उक्त सभी डिग्रियां हमारी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन का लिखित प्रमाण जो होती हैं.

कुछ वर्षों पूर्व तक एक जमाना वह भी था जब ग्रेजुएशन की डिग्री के बिना हमें कोई अच्छी जॉब मिलना तो दूर रहा..... कोई छोटी-मोटी या साधारण-सी जॉब भीं नहीं मिल पाती थी. हम किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए आयोजित विभिन्न एग्जाम्स और इंटरव्यू तक नहीं दे पाते थे. लेकिन आज भी बहुत से वैयक्तिक, सामाजिक और आर्थिक कारणों से हमारे देश में बड़ी संख्या में यंगस्टर्स – महिला और पुरुष – कोई भी डिग्री हासिल नहीं कर पाते हैं. यह तो हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि बीए/ बीकॉम या बीएससी अर्थात किसी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री हमें कोई भी सरकारी या प्राइवेट नौकरी दिलवाने के लिए एक अनिवार्य शर्त के तौर पर मानी जाती है. लेकिन हमारे लिए एक अच्छी नौकरी पाने के तब क्या चांसेज हैं जब हमारे पास ग्रेजुएशन की डिग्री भी नहीं है? क्या तब हम कोई अच्छी जॉब नहीं प्राप्त कर सकते हैं? क्या ऐसी किसी स्थिति में हमें कोई ऐसी जॉब करनी पड़ेगी जिसमें सैलरी काफी कम होगी और हर साल सैलरी बढ़ने की संभावना भी नाममात्र ही होगी? और ऐसे कई सवाल हैं जो हमारे मन में उठते रहते हैं और बहुत बार हमें इन सवालों के जवाब मिल ही नहीं पाते हैं.

असल में, हमारे कर्म अर्थात हमारी मेहनत और लगन ही हमारी काबिलियत को बढ़ाते हैं और काबिलियत तथा उचित अवसर का लाभ उठाकर ही हम अपने भावी जीवन तथा पेशे में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. आजकल के इस डिजिटल और इंटरनेट युग में एक सच्चाई तो यह है कि हमारा सुंदर और सफल भविष्य अब केवल किसी डिग्री का मोहताज नहीं रह गया है. आज एक बढ़िया नौकरी पाने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री एक पहली शर्त नहीं है अर्थात आज जॉब मार्केट में बेहतरीन सैलरी पैकेज सहित कितनी ही ऐसी बढ़िया जॉब्स उपलब्ध हैं जिनके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना या न होना कोई मायने नहीं रखती है. आप किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशन बोर्ड से किसी भी विषय सहित अपनी 10 वीं और/ या 12 वीं क्लास पास करके भी कुछ बेहतरीन जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपके मन में यह सवाल जरुर उठ रहा होगा कि, कैसे?.....कैसे मुझे ग्रेजुएशन की डिग्री के बिना कोई बढ़िया सैलरी पैकेज वाली ऐसी जॉब मिल सकती है जिससे मुझे आर्थिक स्वावलंबन के साथ ही समाज में सम्मान भी मिल सकता है?.....

आपके उक्त सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में पेश करने के लिए आज हम कुछ ऐसी जॉब्स की चर्चा कर रहे हैं जिनके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री आवश्यक नहीं है और इन जॉब्स में काफी अच्छे सैलरी पैकेज ऑफर किये जाते हैं. आइये आगे पढ़ें:

कुछ ऐसे महत्वपूर्ण जॉब्स की लिस्ट जिनके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है जरुरी:

  • वेब डेवलपर
  • सोशल मीडिया
  • प्रोफेशनल/ एथिकल हैकर
  • फ्रीलांस फोटोग्राफर
  • रेडियो एवं वीडियो जॉकी
  • बीपीओ प्रोफेशनल
  • रियल एस्टेट ब्रोकर
  • इवेंट मैनेजर
  • शेफ
  • कमर्शियल पायलट
  • फ्लाइट अटेंडेंट
  • प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर या जासूस
  • फिटनेस ट्रेनर
  • कसिनो मैनेजर
  • बारटेंडर

आइये अब उक्त जॉब्स के बारे में कुछ विस्तृत चर्चा करते हैं:

  • वेब डेवलपर

आज के इंटरनेट और डिजिटल युग में वेब डेवलपर के पेशे की जॉब मार्केट में काफी ज्यादा मांग है और एक सफल वेब डेवलपर बनने के लिए आपके पास केवल वेबसाइट्स और इंटरनेट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इस पेशे को अपनाने पर शुरू में आपको 8 – 10 हजार रुपये हर महीने मिलता है और अनुभव बढ़ने के साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ने लगती है और कुछ सालों के बाद एक काबिल वेब डेवलपर 80 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक हर महीने कमा सकता है.

  • सोशल मीडिया

आज हम अपने चारों तरफ सोशल मीडिया का जबरदस्त असर देखते हैं. सोशल मीडिया के जरिये ही कुछ लोग रातोंरात काफी मशहूर हो जाते हैं. कुछ लोग सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग के शिकार भी बन जाते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया एक्सपर्ट का पेशा काफी महत्वपूर्ण पेशा बन चुका है क्योंकि बहुत से लोगों/ कंपनियों को समय-समय पर सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स के राय की जरूरत पडती ही रहती है. सोशल मीडिया के किसी भी फोरम में अपना करियर शुरू करने के लिए आपको इंटरनेट, मार्केट और सामाजिक/ आर्थिक/ राजनीतिक घटनाओं और हलचलों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. एक सोशल मीडिया एक्सपर्ट हर महीने लगभग 60 हजार रुपये तक कमाई कर सकता है.

  • प्रोफेशनल/ एथिकल हैकर

कंप्यूटर, इंटरनेट, वेबसाइट्स, साइबर क्राइम्स और हैकिंग जैसे आजकल के विभिन्न मुद्दों ने इस पेशे के महत्व को बहुत बढ़ा दिया है. प्रोफेशनल और एथिकल हैकर्स की मांग आजकल हरेक प्राइवेट कंपनी, दफ्तर  और सरकारी विभाग में निरंतर बनी हुई है. एथिकल हैकर बनने के लिए आप अपनी 12 वीं क्लास पास करने के बाद कोई सूटेबल ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं. एक काबिल और टैलेंटेड हैकर लगभग 1 लाख रुपये हर माह कमा सकता है. 

  • फ्रीलांस फोटोग्राफर

अगर आपको फोटोग्राफी का जुनून है तो यह पेशा हमेशा आपका शौक पूरा करने के साथ – साथ आपको ढेरों रुपयों की कमाई भी देगा. इस पेशे में आप लगभग 50 हजार रुपये तक प्रति माह कमा सकते हैं. विभिन्न वेबसाइट्स, सोशल मीडिया फ़ोरम्स, ट्रेवल पोर्टल, फैशन इंडस्ट्री और अन्य कई संबद्ध प्राइवेट कंपनियों और सरकारी विभागों में फोटोग्राफी प्रोजेक्ट्स का काम कर सकते हैं. अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद आप संबद्ध ऑनलाइन/ ऑफलाइन कोर्स करके यह पेशा अपना सकते हैं. एक अच्छा फ्रीलांस फोटोग्राफर 50 हजार रुपये प्रति माह तक कमा सकता है.

  • रेडियो एवं वीडियो जॉकी

इस पेशे के लिए आप अपनी 12वीं क्लास पास  करने के बाद ट्रेनिंग ले सकते हैं और अपने वॉयस और लैंग्वेज स्किल्स को निखार कर आप इस पेशे में नाम कमाने के साथ ही अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. शुरू में आपको रु. 25-30 हजार मासिक वेतन मिलेगा जो कुछ वर्षों के अनुभव के साथ बढ़ता रहेगा. इस पेशे में आपको लगभग 50 हज़ार रु. प्रति माह तक मिल सकते हैं. 

  • बीपीओ प्रोफेशनल

अगर आप अच्छी अंग्रेजी या कोई विदेशी भाषा जानते हैं तो अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद आप यह पेशा अपना सकते हैं. इस पेशे के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत बढ़िया होनी चाहिए. संबद्ध बीपीओ में कुछ ट्रेनिंग लेकर आप यह नौकरी शुरू कर सकते हैं. यह ट्रेनिंग संबद्ध कंपनी की जरुरत के मुताबिक 1-2 दिन से लेकर कुछ हफ्ते/ महीने तक चल सकती है. इस जॉब में आप 45 हजार रुपये मासिक तक कमा सकते हैं. डोमेस्टिक बीपीओ के बजाए इंटरनेशनल बीपीओ आपको ज्यादा बेहतर सैलरी पैकेज ऑफर करते हैं.

  • रियल एस्टेट ब्रोकर

इस पेशे में आपकी इनकम की कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की जा सकती है. रियल एस्टेट ब्रोकर का काम जमीन, प्लॉट या फ्लैट को खरीदना और बेचना होता है. इस काम के लिए आपको कोई विशेष डिग्री तो नहीं चाहिए लेकिन आपको एस्टेट या जमीन संबंधी कानूनों की कुछ जानकारी तो जरुर होनी चाहिए. इस पेशे में आपको पैसा आपकी डील के मुताबिक मिलता है जो अक्सर किसी भी डील के लिए कई लाख रुपये तक होता है.

  • इवेंट मैनेजर

अपनी 10वीं क्लास पास करने के बाद यह पेशा आपको अच्छी कमाई देने के साथ ही सुर्ख़ियों में ला सकता है. जन्मदिन, विवाह समारोह, वर्षगांठ, जयंती, सरकारी समारोह, बिजनेस/ प्रोडक्ट लॉन्च, फिल्म स्क्रीनिंग या खेलों के आयोजन तथा अन्य किसी भी विशेष प्रोग्राम का सफल आयोजन इन पेशेवरों की प्रमुख जिम्मेदारी होता है. इन पेशेवरों के काम में खान-पान की व्यवस्था, डेकोरेशन, इवेंट बजट सहित सभी छोटे-बड़े काम शामिल होते हैं. इनकी एवरेज इनकम 50 हजार रुपये मासिक तक हो सकती है.

  • शेफ

खाना बनाने के शौक़ीन लोगों के लिए इससे बेहतर कोई अन्य पेशा हो ही नहीं सकता है. अगर आपको बढ़िया खाना खाने के साथ-साथ बढ़िया खाना बनाने का भी काफी शौक है तो फिर, दुबारा न सोचें और संबद्ध शॉर्ट टर्म कोर्स करके किसी होटल, मोटेल या रेस्टोरेंट में शेफ की जॉब के लिए अप्लाई कर दें. शुरू में तो आपको रु. 7 हजार से 10 हजार तक मिलेंगे लेकिन बढ़ते अनुभव और किसी बड़े होटल में काम करने पर आप काफी अच्छी सैलरी कमा सकते हैं. 

  • कमर्शियल पायलट

इस पेशे के लिए आपके पास किसी डिग्री या किताबी योग्यता की कोई खास जरुरत नहीं है. आप किसी संबद्ध स्कूल से पायलट का डिप्लोमा लेकर एक कमर्शियल पायलट बन सकते हैं. लेकिन कमर्शियल पायलट बनने के लिए आपनी साइंस के विषयों सहित किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशन बोर्ड से अपनी 12 वीं क्लास जरुर पास की हो. कमर्शियल पायलट के पेशे में आप लगभग 5-6 लाख रुपये तक प्रत्येक माह कमा सकते हैं.

  • फ्लाइट अटेंडेंट

अपनी 12वीं क्लास पास करने के बाद आप यह पेशा भी अपना सकते हैं. इस पेशे के लिए आपके पास बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स होने चाहिए. शुरू में आपको रु. 20-25 हजार सैलरी मासिक मिलेगी जो कुछ वर्षों में डबल हो सकती है और आपको अपने देश के साथ ही विदेशों में भी घूमने के अवसर मिलते रहेंगे.

  • प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर या जासूस

अगर आपने टीवी सीरियल अदालत देखा हो तो आपको प्राइवेट इन्वेस्टिगेटर या जासूस के काम के बारे में अच्छी जानकारी होगी. जासूसी के काम के लिए आपकी इंटीयूशन, धैर्य, बुद्धिमानी और साहस जैसे स्किल्स ही काफी होते हैं. इस पेशे में आपको जान का खतरा भी हो सकता है. लेकिन इस काम में आपको पैसा आपके प्रोजेक्ट के मुताबिक ही मिलता है और आप कोई भी प्रोजेक्ट लेने से पहले ही लाखों रूपये कीमत ले सकते हैं.

  • फिटनेस ट्रेनर

आपको यह सुनकर शायद काफी अच्छा लगे कि अपनी 10वीं क्लास पास करके भी आप इस पेशे में अपना करियर शुरू कर सकते हैं. आजकल सभी लोग हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. विभिन्न कंपनियां और सरकारी विभाग भी आजकल अपने यहां फिटनेस ट्रेनर्स को जॉब पर रखते हैं. इस पेशे में एवरेज कमाई 75 हजार रुपये मासिक तक हो सकती है.

  • कसिनो मैनेजर

यह करियर हमारे देश में अपेक्षाकृत कम लोकप्रिय है. अगर आप कसिनो मैनेजर बनना चाहते हैं तो आप को विदेश में अपना भाग्य आजमाना चाहिए. किसी कसिनो मैनेजर की वार्षिक कमाई लगभग 30 हजार से 60 हजार डॉलर तक हो सकती हैं.

  • बारटेंडर

किसी बार में एक बारटेंडर का काम आने वाली गेस्ट्स को उनकी पसंद के पेय पदार्थ या ड्रिंक्स सर्व करना है. लेकिन इस काम के लिए भी कुछ आवश्यक स्किल्स हैं जो आप को इस पेशे को शुरू करने के लिए अन्य अनुभवी लोगों से सीखने होंगे. एक बारटेंडर का मासिक वेतन रु. 10 हजार से रु. 20 हजार तक हो सकता है.

.....तो अब फ़िक्र करने की कोई बात ही नहीं है. अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं भी है और आप भी काफी अच्छी कमाई करके अपनी माली हालत सुधारने के साथ ही समाज में अपनी खास पहचान बनाना चाहते हैं तो फिर देर न करें और ऊपर दिये गए जॉब ऑप्शन्स में से अपने इंटरेस्ट, स्किल्स और काबिलियत के मुताबिक एक सूटेबल जॉब चुन कर उसके लिए समय रहते अप्लाई कर दें और फिर अपने करियर की नई ऊंचाइयों को छू लें.

एजुकेशन और करियर से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने और वीडियोज देखने के लिए आप रेगुलरली www.jagranjosh.com पर विजिट करते रहें.

Advertisement

Related Categories

Advertisement