इवेंट मैनेजमेंट: जमा दें रंग...

आजकल हर दिन कॉरपोरेट इवेंट, फिल्मी शो, वेडिंग्स या फिर इंगेजमेंट्स जैसे कोई न कोई आयोजन होते रहते हैं और भव्यता भी इनकी ऐसी कि देखने वाले मुग्ध हो जाएं। लेकिन इस तरह के प्रोग्राम यूं ही नहीं आयोजित हो जाते। इसे परफेक्ट तरीके से करने के लिए अच्छी प्लानिंग की जरूरत होती है। आयोजन का जिम्मा भी खास तरह के लोगों को या ऐसे दक्ष लोगों को दिया जाता है जो इस क्षेत्र में खासा अनुभव रखते हों। यही वजह है कि इवेंट मैनेजर्स की इन दिनों काफी पूछ है। दरअसल, इवेंट मैनेजमेंट से जुडे़ यही लोग इस तरह के व्यावसायिक या सामाजिक समारोहों को आयोजित करते हैं। इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करने से लेकर होटल या हॉल बुक करने, साज-सज्जा, एंटरटेनमेंट, लंच/डिनर के लिए मेन्यू तैयार करवाने और गेस्ट का स्वागत जैसी तमाम जिम्मेदारियों को संभालते हैं। इसके लिए उनके साथ प्रोफेशनल्स की बकायदा पूरी एक टीम होती है, जो यह सब काम प्लानिंग के साथ व्यवस्थित ढंग से करते हैं। यही वजह है कि इवेंट मैनेजमेंट युवाओं के बीच एक लोकप्रिय करियर बन गया है, जहां फन और ग्लैमर के साथ अच्छा पैसा भी मिलता है।

इवेंट मैनेजर क्रिएटिविटी से कार्यक्रमों के आयोजन में रंग जमा देते हैं। शादी हो या बर्थडे पार्टी या फिर कॉरपोरेट फंक्शन, इन सभी समारोहों के सफल आयोजन की जिम्मेदारी महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक में इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां बखूबी संभाल रही हैं। ऐसे में इनके लिए काबिल और स्मार्ट प्रोफेशनल्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है...

जॉब अवसर

एक अनुमान के अनुसार, इस समय देशभर में करीब 2 हजार से अधिक इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां अपनी सेवाएं दे रही हैं, जो फैशन शो, प्रदर्शनी, प्रोडक्ट लॉन्चिंग, शादी जैसे समारोह का आयोजत कराती हैं। आए दिन हो रहे इन बिजनेस और निजी इवेंट के कारण इस क्षेत्र में करियर स्कोप लगातार बढ़ रहा है। इस फील्ड में रुचि रखने वाला कोई भी युवा इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री पा सकता है और ऐसी किसी भी कंपनी में कोआर्डिनेटर, एग्जीक्यूटिव के रूप में करियर शुरू कर सकता है। इसके अलावा, किसी भी बड़ी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी या कॉरपोरेट के साथ भी करियर शुरू कर सकते हैं।

कोर्स एवं योग्यता

देश में इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए कई तरह के कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनमें डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट एक साल का कोर्स है,जिसमें दाखिले के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा, छह महीने का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है, जिसके लिए कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। पब्लिक रिलेशन एवं एडवर्टाइजिंग का कोर्स करने वाले भी इसमें करियर बना सकते हैं। इसी तरह देश की कई यूनिवर्सिटीज और मीडिया इंस्टीट्यूट्स पब्लिक रिलेशंस, एडवरर्टाइजिंग, मॉस कम्युनिकेशन तथा इवेंट मैनेजमेंट में पीजी डिग्री कोर्स ऑफर कर रहे हैं।

प्रमुख संस्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन, नई दिल्ली www.iimc.nic.in
माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म,भोपाल www.mcu.ac.in
गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली www.ipu.ac.in
ईएमडीआइ इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया ऐंड कम्युनिकेशन, दिल्ली www.emdidelhi.com
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली http://jmi.ac.in

जरूरी स्किल

ईएमडीआइ दिल्ली के डायरेक्टर सुहेल गुलाटी के अनुसार, इस फील्ड में सफल होने के लिए सिर्फ कोर्स कर लेना ही काफी नहीं है। आपमें अनुशासन के साथ कुशल प्रबंधन क्षमता भी होनी चाहिए। क्रिएटिव सोच के हों। अगर इस पेशे के लिए स्किल की बात करें, तो इसके लिए एनालिटिकल माइंड होना चाहिए ताकि किसी भी समस्या का तुरंत समाधान ढूंढ़ सकें। साथ ही क्लाइंट से रिलेशन डेवलप करने के लिए बातचीत की कला आनी चाहिए। प्रेशर में काम करना आना चाहिए, क्योंकि जो भी जिम्मेदारी आपको दी जाएगी, उसे समय से पूरा करना होता है। अगर इस फील्ड में तेजी से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो नेटवर्किंग स्किल भी रखनी होगी।

सैलरी

इवेंट मैनेजमेंट कमाई के मामले में अच्छा फील्ड है। नए प्रोफेशनल्स को शुरुआत में इस क्षेत्र में 20 हजार रुपये तक आसानी से मिल जाता है। अनुभव के अनुसार सैलरी बढ़ती रहती है। खुद की कंपनी खोलकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। वैसे, ऐसे लोगों की मार्केट में एक बार पकड़ बन जाने के बाद कमाई की कोई सीमा नहीं होती।


Advertisement

Related Categories

Advertisement