अगर करनी हैं आपको ये रोमांचक जॉब्स तो जरुर लें ट्रेनिंग और डिग्रीज़

कुछ दशक पहले तक अधिकतर छोटे बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर या वकील ही बनना चाहते थे लेकिन आजकल पूरी दुनिया में सभी बच्चों या स्टूडेंट्स के सामने करियर के ढेरों ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. जैसे-जैसे विज्ञानं और तकनीक में विश्व में लेटेस्ट डेवलपमेंट हो रही है, ठीक उसी के मुताबिक कई ऑफ बीट करियर लाइन्स अब पेशेवरों को अपनी तरफ़ आकर्षित कर रही हैं. आजकल देश-दुनिया में कई ऐसे करियर ऑप्शन्स भी हैं जो काफी अलग हैं या फिर, इन करियर्स में जोखिम भी शामिल है जिस वजह से ये करियर्स बहुत रोमांचक बन गये हैं. कोई रोमांचक जॉब करने से जुड़ी सबसे बड़ी खासियत तो यह है कि आपको ऐसी रोमांचक जॉब में सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है क्योंकि अब भी अधिकतर स्टूडेंट्स और पेशेवर सुरक्षित जॉब ऑप्शन्स की ही तलाश करते हैं. अगर आप कोई अलग या रोमांचक जॉब करना चाहते हैं तो आपको उस जॉब से संबंधित एजुकेशनल कोर्स और ट्रेनिंग जरुर हासिल कर लेनी चाहिए.

कमर्शियल सिविलियन ड्रोन ऑपरेटर्स

 

ड्रोन्स आजकल लोगों के बीच काफी तेजी से मशहूर हो रहे हैं. खासकर कमर्शियल सेक्टर में ड्रोन्स का भविष्य काफी आशाजनक लग रहा है. आने वाले समय में ड्रोन्स का इस्तेमाल डिलीवरी सर्विसेज, फोरेंसिक्स, फिल्मिंग और ऐसे अन्य सेक्टर्स में किया जाएगा. डिलीवरी सर्विसेज के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल करने के एक प्रोजेक्ट पर अमेज़न पहले ही काम कर रहा है. जब ड्रोन्स दुनिया भर में मशहूर हो जायेंगे तो इस बिज़नेस से जुड़े सिविलियन ड्रोन कर्मचारियों की मांग काफी बढ़ जाएगी. इसके लिए अवश्य ही पायलट लाइसेंस और व्यापक पूरक प्रशिक्षण और ज्ञान की आवश्यकता होगी. ड्रोन फोटोग्राफी को भी आजकल लोग काफी पसंद कर रहे हैं इसलिए यह करियर ऑप्शन भी विचार योग्य है.

डिजिटल करेंसी एडवाइजर

डिजिटल करेंसी के आगमन से मुद्रा पर सरकारों के संपूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता अब समाप्त होती जा रही है. अब, आपकी जरूरतों जैसे बचत, ट्रेडिंग, क्रय-विक्रय आदि के आधार पर मुद्रा या करेंसी के कई रूप हैं. इसका सबसे बढ़िया उदाहरण डिजिटल करेंसी ‘बिटकॉइन’ है जो किसी देश से संबद्ध नहीं है लेकिन इस करेंसी ने अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में काफी हलचल मचा रखी है. कीमतों में निरंतर उतार-चढ़ाव के कारण लोगों को आमतौर पर अपनी डिजिटल करेंसी को मैनेज करने में काफी मुश्किल होती है. बहुत बार जब आप लंबी अवधि तक इस करेंसी को अपने पास रखते हैं तो इस करेंसी का मूल्य भी गिर सकता है. इस सबके लिए ही एक डिजिटल सलाहकार या एडवाइजर की जरूरत होती है. डिजिटल सलाहकार ने इन करेंसीज में विशिष्टता प्राप्त की होती है और वे लोगों को अपनी करेंसी मैनेज करने में मदद करते हैं. यद्यपि यह वर्तमान समय में हमारे देश में एक बहुत उम्दा करियर ऑप्शन नहीं लग रहा है किंतु अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में इस करियर में काफी संभावनायें मौजूद हैं.

भारत में ग्रीन सेक्टर में उपलब्ध हैं ये खास करियर ऑप्शन्स

डाटा साइंटिस्ट

 

डाटा साइंटिस्ट का करियर इन दिनों एक लोकप्रिय ऑप्शन साबित हो रहा है. इन दिनों पूरे संसार में डाटा साइंटिस्ट्स के लिए जॉब के अनेक सूटेबल ऑप्शन्स उपलब्ध हैं. कंपनियां ऐसे पेशेवरों की तलाश में हैं जो डाटा अच्छी जानकारी और समझ रखते हों, उसे कंबाइन कर सकें और फिर इन नतीजों को इस तरह से पेश करें जिससे कंपनी को लाभ मिले. ऐसा अनुमान है कि जाने-माने स्टार्टअप्स और कंपनियों में डाटा साइंस और एनालिटिक्स के क्षेत्र में जॉब्स की संख्या 3 लाख से अधिक पहुंच जायेगी.

भारत में ई-कॉमर्स में भी हैं कुछ बढ़िया करियर ऑप्शन्स

डिजिटल आर्टिस्ट्स

 

हमारे देश में पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल आर्टिस्ट के तौर पर करियर काफी लोकप्रिय हुआ है. डिजिटल आर्टिस्ट्स कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर ही अनेक काम जैसेकि, 3-डी एनीमेशन, वेबसाइट्स के लिए इंटरैक्टिव ग्राफ़िक्स या डिजिटली एन्हेंस्ड फोटोग्राफ्स तैयार कर लेते हैं. ये पेशेवर स्टोरीबोर्ड्स और एनीमेशन सीन्स एडिट तैयार करने के साथ ही इनमें इफेक्ट्स डालने जैसे काम भी करते हैं. डिजिटल आर्टिस्ट्स को मोशन पिक्चर, सॉफ्टवेयर पब्लिशिंग कंपनी या किसी एडवरटाइजिंग फर्म में बड़ी आसानी से काम मिल सकता है. डिजिटल आर्टिस्ट्स के लिए यह जरुरी है कि वे अडोब फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, माया, अडोब आफ्टर इफेक्ट्स और अन्य संबद्ध सॉफ्टवेयर्स में कुशल हों.

ऑटोमेटिक कार इंजीनियर

 

ऑटोमेटिक कारें ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में अगली प्रमुख विशिष्टता हैं. गूगल, टेस्ला जैसे तकनीकी दिग्गजों द्वारा ड्राईवर-रहित कारें निकालने के साथ ही अगले दशक में तकरीबन हर प्रमुख कार निर्माता ऑटोमेटिक ड्राइविंग कारें मार्केट में लाने की कोशिश करेगा जिससे इन ड्राईवर रहित कारों को बनाने और मेनटेन करने की तकनीक जानने वाले इंजीनियर्स और प्रोग्रामर्स की मांग काफी बढ़ जायेगी. भविष्य में इन पेशेवरों के लिए बेहतरीन जॉब ऑफर्स उपलब्ध होंगे.

इंडियन एविएशन इंडस्ट्री में करियर स्कोप और जॉब ऑप्शन्स

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x