स्टडी नोट्स को याद रखने के चंद बेमिसाल टिप्स

हमारे देश सहित पूरी दुनिया में अक्सर अधिकांश स्टूडेंट्स हर साल अपने सभी सब्जेक्ट्स के स्टडी नोट्स बनाते हैं ताकि एग्जाम के दिनों में पूरी किताब या सारा सब्जेक्ट कोर्स याद न करके सिर्फ अपने स्टडी नोट्स ही पढ़कर चले जायें और फिर, एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स से पास हों. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि एग्जामिनेशन हॉल में पेपर लिखते समय कई स्टूडेंट्स अपने स्टडी नोट्स से याद की गई विषयवस्तु को भूल जाते हैं. ऐसा होने पर, एग्जाम देते समय न सिर्फ स्टूडेंट्स का कीमती समय ही बर्बाद होता है बल्कि वे अपना एग्जाम भी पूरा नहीं कर पाते हैं. इसी तरह, वे एग्जाम में दिए गए प्रश्नों के प्रभावी उत्तर भी नहीं लिख पाते हैं. इन बातों का सीधा असर स्टूडेंट्स के मार्क्स या रिजल्ट पर पड़ता है. इसलिए, यहां चंद बेमिसाल टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप लंबे समय तक अपने स्टडी नोट्स को अच्छी तरह याद रख सकेंगे और एग्जाम्स में काफी अच्छे मार्क्स लेकर पास हो सकेंगे. आइये आगे पढ़ें:

बार-बार दोहराना

अगर आप अपने स्टडी नोट्स को एग्जाम के दिनों तक अच्छी तरह से याद रखना चाहते हैं तो आपको थोड़े-थोड़े समय के बाद अपने स्टडी नोट्स को बार-बार पढ़ना चाहिए. ऐसा करने पर आप लंबे समय तक अपने स्टडी नोट्स को अच्छी तरह याद रख सकेंगे. अपने एग्जाम्स से पहले आप महत्वपूर्ण टॉपिक्स और प्वाइंट्स को फ़्लैश कार्ड्स में लिख लें और अपनी सुविधा के मुताबिक पढ़ते रहें. इससे भी आप अपने सभी सब्जेक्ट मैटर्स को अच्छी तरह याद रख सकेंगे.

एक्सरसाइज और रेस्ट

ये दोनों ही प्वाइंट्स आपके याद रखने की क्षमता को काफी प्रभावित करते हैं. इसलिए. अपने एग्जाम्स से पहले के कुछ महीने और एग्जाम के दिनों में भी आप अपनी फिजीकल एक्सरसाइज और रेस्ट करने के लिए समुचित समय निकालें. इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहेगी और आप अपने स्टडी नोट्स को भी अच्छी तरह याद रख सकेंगे.

स्टडी नोट्स पर चर्चा

जब आप कोई मुश्किल टॉपिक याद कर लेते हैं तो आप अन्य क्लासमेट्स या फ्रेंड्स के साथ उस टॉपिक पर जरुर चर्चा करें. इससे आपको वह टॉपिक न सिर्फ अच्छी तरह समझ में आएगा बल्कि लंबे समय तक याद भी रहेगा और आप एग्जाम देते समय उस टॉपिक का बहुत अच्छी तरह विवरण लिख सकेंगे.

समय समय पर ब्रेक लेना भी है जरुरी

आप किसी भी टॉपिक को 25-30 मिनट पढ़ने या याद करने के बाद 5 मिनट का रेस्ट लेकर अगर दुबारा उस टॉपिक को पढ़ें तो वह टॉपिक आपको ज्यादा अच्छी तरह याद हो जाएगा. इन ब्रेक्स के दौरान आप हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं, हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेज कर सकते हैं या फिर अपनी आंखें बंद करके उन्हें रेस्ट दे सकते हैं. स्टडी मैटर याद करते समय ये छोटे-छोटे ब्रेक्स आपको नई ताज़गी से भर देंगे.

खुद को ट्रीट दें

जब आप कोई मुश्किल टॉपिक अच्छी तरह समझ कर याद कर लें तो फिर खुद को एक छोटी-सी ट्रीट दें जैसेकि आप अपना पसंदीदा म्यूजिक थोड़ी देर के लिए सुन सकते हैं, कोई ब्रेन-स्टोर्मिंग गेम थोड़ी-सी देर के लिए खेल सकते हैं, अपने किसी दोस्त से फ़ोन पर थोड़ी देर के लिए बात कर सकते हैं या फिर, कोई मनचाहा फ़ूड आइटम खा सकते हैं. आप अपनी पसंद की कोई जरुरी वस्तु भी खरीद सकते हैं.

डायग्राम्स से मिलती है मदद

अगर आप कुछ मुश्किल टॉपिक्स को डायग्राम्स बना कर याद करते हैं तो वे टॉपिक्स आपको लंबे समय तक अच्छी तरह याद रहेंगे. इसके अलावा, वे डायग्राम्स आपको एग्जाम में भी बनाने पड़ सकते हैं. साइंस में डायग्राम्स, इकोनॉमिक्स और स्टैटिसटिक्स में ग्राफ्स अगर आपने पहले भी बनाए हैं तो वे टॉपिक आपको अच्छी तरह याद रहेंगे और एग्जाम में भी आप काफी कम समय में सुंदर डायग्राम्स बना सकेंगे.

मुश्किल टॉपिक्स को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट कर याद करें

मुश्किल या  बड़े टॉपिक्स को आप कई छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर याद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप किसी भी लैंग्वेज की वोकैबुलरी याद करने के लिए रोज़ 5 – 10 वर्ड्स और उनके मीनिंग याद करें तो वे आपको लंबे समय तक याद रहेंगे. किसी चैप्टर को याद करते समय भी आप उस चैप्टर के महत्वपूर्ण अंशों को एक-एक करके याद कर सकते हैं. विभिन्न चैप्टर्स की समरी और महत्वपूर्ण प्वाइंट्स को आपको अवश्य अच्छी तरह याद कर लेना चाहिए ताकि आप अपने सब्जेक्ट मैटर को अच्छी तरह समझ सकें.

विभिन्न सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स को बदल-बदल कर पढ़ें

मान लीजिये अगर आपने 1 घंटा इकोनॉमिक्स पढ़ी है तो अगले 1 घंटे में आप इंग्लिश या बायोलॉजी पढ़ सकते हैं. किसी एक विषय को पढ़ते समय भी आप उसके 2-3 टॉपिक्स को कुछ-कुछ समय के लिए पढ़ सकते हैं. ऐसा करने पर आप लंबे समय तक पढ़ सकेंगे और विभिन्न टॉपिक्स को भी अच्छी तरह समझकर याद रख सकेंगे. आपको लगातार पढ़ने से बोरियत भी नहीं होगी.

नेमोनिक्स, स्टोरी और रेमिंग

आप विभिन्न टॉपिक्स को लंबे समय तक याद रखने के लिए अपने स्टडी नोट्स बनाते समय नेमोनिक्स और रेमिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जैसेकि कुछ लोग रॉय वर्ड से रेड, ऑरेंज और येलो कलर्स को याद रख सकते हैं. आप स्टोरी बनाकर भी अपने कुछ टॉपिक्स को याद कर सकते हैं. इसी तरह, रेमिंग या छोटी-सी कविता के जरिये अपने मुश्किल टॉपिक्स याद कर सकते हैं. जैसे छोटे बच्चों को प्ले स्कूल्स में रेमिंग के जरिये हिंदी, इंग्लिश लैंग्वेज और काउंटिंग आदि सिखाई जाती है उसी तरह आप भी अपने शब्दों में आसान रेमिंग के जरिये विभिन्न टॉपिक्स के हिंट्स याद रख सकते हैं.

मेमोराइज़ बाय हार्ट

आजकल जब इतना अधिक तकनीकी विकास हो चुका है तो स्टूडेंट्स को अपने स्टडी नोट्स याद रखने में सहायता करने के लिए अब कई सारे टूल्स उपलब्ध हैं जिनमें से एक प्रमुख टूल मेमोराइज़ बाय हार्ट है. आप इसे एपल स्टोर और प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. यह एप 142 लैंग्वेजेज को सपोर्ट करता है. इस टूल में स्टडी नोट्स को याद रखने के कई तरीके बताये गए हैं जैसेकि, टेक्स्ट मैटर लिखते समय कुछ लेटर्स या वर्ड्स को हटा दें या फिर, हरेक वर्ड का पहला लेटर हटा कर सेंटेंस लिखें. ऐसा करने से टेक्स्ट मैटर लिखते और याद करते समय आपके दिमाग पर जोर पड़ेगा और फिर आप अपने एग्जाम के दौरान आसानी से उस टेक्स्ट मैटर को याद करके लिख सकेंगे. इसकी वेबसाइट https://memorize-by-heart.now.sh/?ref=producthunt है.

सेंस फॉरगेटिका

ऐसा माना जाता है कि जब आप किसी टेक्स्ट मैटर को लिख कर याद करते हैं तो वह आपको लंबे समय तक याद रहता है. इसलिए, अधिकतर स्टूडेंट्स हर साल अपने स्टडी नोट्स बनाते हैं. जब आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर की बोर्ड से अपने स्टडी नोट्स बनाते हैं तो उन्हें भी याद रखने के लिए आरएमआईटी यूनिवर्सिटी ने एक स्पेशल फॉन्ट ‘सेंस फॉरगेटिका’ तैयार किया है. इस फॉन्ट को ऐसे डिजाइन किया गया है कि स्टडी नोट्स पढ़ते समय आपके दिमाग पर जोर पड़ता है और फिर आप जो कुछ भी याद करते हैं, उसे लंबे समय तक याद रख सकते हैं. यह फॉन्ट आप सेंस फॉरगेटिका की साइट से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. आप इसके क्रोम एक्सटेंशन की मदद से अपने कंप्यूटर के स्क्रीन फ़ॉन्ट्स को फॉरगोटिका फ़ॉन्ट्स में बदल सकते हैं. इसकी वेबसाइट http://sansforgetica.rmit है.

स्टडी नोट्स याद रखने के कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्वाइंट्स संक्षेप में निम्नलिखित हैं:

  • एग्जाम से पहले वॉक या हल्की एक्सरसाइज रहती है फायदेमंद.
  • विभिन्न टॉपिक्स को लंबे समय तक याद रखने के लिए उन टॉपिक्स के साथ मेंटल एसोसिएशन है जरुरी.
  • भटकाने वाली साइट्स को ब्लॉक करने के लिए विभिन्न एप्स का इस्तेमाल करें.
  • मुशिकल टॉपिक की डाक्यूमेंट्री फिल्म अगर उपलब्ध हो तो जरुर देखें.
  • अगर आपको कोई टॉपिक समझ में नहीं आ रहा है तो आप इंटरनेट पर उस टॉपिक के संबंध में सर्च करके ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • अच्छा म्यूजिक भी आपको अपने स्टडी नोट्स को अच्छी तरह समझने और याद रखने में मदद करता है.
  • बार-बार की प्रैक्टिस जरुर आपको विभिन्न सब्जेक्ट्स में मास्टर बना देगी.
  • अपना स्टडी स्पेस आकर्षक, साफ़-सुथरा और व्यवस्थित रखें.
  • स्टडी नोट्स पढ़ने के अपने तरीके ईजाद करें.
  • सेंट्स और कलर्स भी आपको कुछ टॉपिक्स याद रखने में मदद करते हैं.
  • ग्रुप स्टडी करने पर भी आप अपने मुश्किल टॉपिक्स को अच्छी तरह याद रख सकते हैं.
  • मेडिटेशन से आपका मन और दिमाग संतुलित रहता है फिर आप अपने स्टडी नोट्स को बहुत अच्छी तरह याद रख कर विभिन्न टॉपिक्स को एग्जाम में काफी प्रभावी तरीके से एक्सप्लेन कर सकते हैं. 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More