वो पांच बातें जो आपको दिला सकती हैं इन्टरव्यू में सफलता

किसी भी इंटरव्यू में सफल होने का कोई निश्चित टेक्निक नहीं है लेकिन हाँ कुछ विशेष बातों पर गौर करके हम इसमें सफलता की संभावना को बढ़ा सकते हैं. ज्यादातर मामलों में अभ्यर्थियों का चयन इस तथ्य पर निर्भर नहीं करता कि आपने इन्टरव्यूअर द्वारा पूछे गए सवालों का कितना सही जवाब दिया है बल्कि इस बात पर निर्भर करता है कि आपका गेटप, जवाब देने की आपकी शैली, आपका व्यक्तित्व, आपका गेस्चर, पोस्चर तथा बॉडी लैंग्वेज किस तरह का है तथा आप इससे सामने वाले को किस हद तक प्रभावित कर सकते हैं ?  ये कुछ ऐसे पहलू हैं जिन्हें इन्टरव्यू के दौरान कहने या दिखाने की जरुरत नहीं होती है और ना ही इस पर किसी तरह का सवाल जवाब किया जाता है. लेकिन आपके इन हाव भाव या व्यक्तित्व से नियोक्ता के मन  पर आपकी जो छवि बनती है वो आपके सेलेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यह छवि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हो सकती है. सकारात्मक छवि आपके सेलेक्शन तथा नकारात्मक छवि आपके रिजेक्शन का कारण बनती है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ अनकही बातें बताने जा रहें हैं. इन्टरव्यू के दौरान जिसके विषय में पूछा तो नहीं जाता लेकिन नोटिस जरुर किया जाता है.

हाव भाव तथा अभिव्यक्ति – इन्टरव्यू के दौरान आपके हाव भाव तथा आपकी अभिव्यक्ति काफी मायने रखती है. इस दौरान शुरू से अंत तक स्थिति अपने अनुकूल नहीं होने के वावजूद भी आपको अपने चेहरे पर मुस्कान बनाये रखना चाहिए. आप जब भी किसी नियोक्ता से मिलने की कोशिश करते हैं उस समय आपको अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान रखना चाहिए, इससे एक अच्छा इम्प्रेशन बनता है.

बैठने का तरीका

इंटरव्यू के दौरान जब इन्टरव्यूअर द्वारा आपको बैठने के लिए कहा जाय तो हमेशा सीट पर सीधा बैठें.इसके अतिरिक्त यह दिखाने के लिए कि आप सयंमित एवं सहज हैं आपको थोड़ा कुर्सी के कोने की तरफ बैठने का प्रयास करना चाहिए. इंटरव्यू के दौरान कुर्सी पर रिलेक्स हो कर पीछे की ओर टेक लेकर बैठने पर हो सकता है कि नियोक्ता पर आपका गलत इम्प्रेशन पड़े और वह आपको आरामतलबी व्यक्ति समझ बैठे.
 
वेशभूषा और पहनावा

कहते हैं फर्स्ट इम्प्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन. आप भले ही अपने विषय के बहुत जानकार हों तथा अपने काम की पूरी जानकारी रखते हों लेकिन आपका पहला इम्प्रेशन आपके वेशभूषा और ड्रेसिंग सेन्स का ही पड़ता है. आप चाहे किसी भी इन्टरव्यू के लिए जाएं लोगों की सबसे पहले आपकी जिस चीज पर नजर जाती है वह होती है आपकी ड्रेस. अच्छी ड्रेस आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान ड्रेस का खास ख्याल रखें और जितना हो सके उतना सही तरीके से ड्रेसअप हों .

नजर मिलाकर बातें करना

इन्टरव्यू देते समय जब आप नियोक्ता से बात करें,उस वक्त उसके साथ अपनी नजरे मिलाकर बात करें. इससे नियोक्ता को ऐसा प्रतीत होता है कि आप उसकी बात पूरा ध्यान लगाकर सुन रहे हैं. साथ ही अपनी आंखों को थोड़ी ज्यादा खुली भी रखें. अगर आप इन्टरव्यूअर से नजरें मिलाकर बात करने में कतराते हैं,तो हो सकता है कि वह यह समझ बैठे कि आपके अन्दर आत्मविश्वास की कमी है या फिर आप झूठ बोलने की कोशिश कर रहे हैं.

अपनी सीट पर थोड़ा आगे की होकर बैठे

आप हर एक चीज को बारीकी से समझने में रूचि रखते हैं. इस बात को दर्शाने के लिए आप इन्टरव्यू के समय अपनी सीट पर थोड़ा आगे की ओर होकर बैठें. अगर आपके और इन्टरव्यूअर के बीच कोई मेज रखी गयी हो तो आप अपना दोनों हांथ मेज पर रखें तथा आगे की ओर थोड़ा झुक कर बैठें. लेकिन इस बात का सर्वदा ध्यान रखें कि आप इन्टरव्यूअर के बिलकुल करीब न आ जाएं.

Related Categories

Popular

View More