पढ़ाई ख़त्म होते ही चाहिए अच्छा करियर, तो गौर कीजिये इन बातों पर

कॉलेज की पढ़ाई के बाद बहुत कम छात्र रिसर्च के लिए आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं. अधिकांश छात्र तो नौकरी या व्यवसाय की तरफ रुख करते हैं. उस समय उनकी जिंदगी एक नई करवट लेती है. कॉलेज के बाद जिंदगी में एक नए अध्याय के तौर पर प्रोफेशनल लाइफ शुरू हो जाती है. यह जीवन कॉलेज जीवन और स्कूल जीवन से बिलकुल अलग होता है. इसमें तरक्की के नए नए तरीके सीखकर ही अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है. अगर इस दौरान कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाय तो आगे के जीवन में  बहुत सरलता पूर्वक बिना किसी तनाव तथा परेशानी के अपने लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है.

ध्यान रखिये एक बेहतर करियर के लिए बहुत सारे नियमों के पालन की आवश्यक्ता नहीं है. इसके लिए बस कुछ मुलभूत बातों पर गौर करके अपने करियर में चार चाँद लगाया जा सकता है—

हरफनमौला बनें

हरफन मौला व्यक्ति उसे कहते हैं जो किसी विषय में मास्टर तो नहीं होता लेकिन हर विषय की थोड़ी बहुत जानकारी रखता है. भीड़ से अलग आपने आप को दिखाने के लिए यह जरुरी है कि आपको हर क्षेत्र का बेसिक ज्ञान होना चाहिए. इसके लिए अपने क्षेत्र का ज्ञान तो जरूरी है ही,दूसरे फील्ड में भी क्या हो रहा है या क्या होने वाला है, इसके बारे में भी पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.अगर आपको अपने फील्ड के अलावा दूसरे फील्ड की भी जानकारी होती है,तो आप कई तरह की उपलब्धियां हासिल कर स्वतः भीड़ से काफी अलग दिखेंगे.

अपनी राह चुने तथा कुछ नया करने की सोंचे

बनी बनाई लीक पर चलने की बजाय जितना हो सके अपने दायरे से बाहर निकलकर कुछ नया सोचें. आप जितना दूसरों से कुछ अलग कर सकेंगे, प्रोफेशनल लाइफ में आपका करियर उतना ही ज्यादा ग्रोथ करेगा. हमेशा अपनी सीमाओं से बाहर की सोचें और अपने सोंच की दिशा में सार्थक पहल कर अपेक्षित परिणाम प्राप्त करें.

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सामंजस्य स्थापित करें

स्कूल और कॉलेज तक की जिंदगी में हम बहुत मौज मस्ती करते हैं लेकिन आगे के जीवन में वे मौज मस्ती बरक़रार नहीं रहती है. आगे की राह थोड़ी दुष्कर होती है जिसके लिए पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में सामंजस्य स्थापित करने की आवश्यक्ता पड़ती है. इसके अतिरक्त ऑफिस और अपने कार्य में भी प्रोफेशनल तालमेल बनाकर ही हम जीवन में आगे बढ़ सकते हैं.  

नेतृत्व क्षमता का विकास करें

जीवन में सफलता के लिए नेतृत्व क्षमता का विकास भी बहुत जरुरी है. करियर में ग्रोथ तथा अच्छे जॉब के लिए लीडरशीप क्वालिटी का होना जरुरी है. प्रोफेशनल लाइफ में यह जरूरी है कि आप एक लीडर के तौर पर उभरकर सामने आएं. कॉलेज या स्कूल लाइफ में अगर आप शांत रहते हों या कम बोलते हों तो इसे अपनी प्रोफेशनल लाइफ का हिस्सा भूलकर भी न बनाएं और खुलकर अपनी  बात रखें. एक अच्छे करियर के लिए सही कम्यूनिकेशन और प्रेजेंटेशन स्किल काफी मायने रखता है. अतः इस कला में अपने आप को प्रवीण बनाएं और अपने सहकर्मियों पर हावी रहें. 

अपने विशेष गुणों को पहचानिए

अपने आतंरिक विशेष गुणों की पहचान कर उसे पूर्ण रूप से विकसित कर उसे अपनी विशिष्टता या ताकत बनाइये.अपने हुनर को पहचानकर कुछ नया करने की चाह अपने मन में हमेशा रखनी चाहिए. कुछ अलग और नया करने से करियर में बहुत आसानी से आगे बढ़ा जा सकता है तथा अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है.

अगर आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं तथा हर पल कॉलेज की पढ़ाई ख़त्म होते ही किस तरह अच्छी जॉब मिल जाय या कोई अच्छा व्यवसाय शुरू कर अपने जीवन को सुचारू रूप से आगे बढ़ाया जाय ? आदि के बारे में सोचते रहतें हैं,तो इन बातों पर जरुर गौर करें. सफलता अवश्य मिलेगी. इसमें कोई संदेह नहीं है.

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x